बिच्छू राउंडअप/अदाणी अमीरों की सूची में 38वें स्थान पर खिसके 12.38 लाख करोड़ की पूंजी हुई कम

अदाणी अमीरों की सूची में 38वें स्थान पर खिसके 12.38 लाख करोड़ की पूंजी हुई कम
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से लगातार शेयरों में गिरावट से अदाणी समूह के मालिक गौतम अदाणी अमीरों की सूची में सोमवार को 38वें स्थान पर खिसक गए। 24 जनवरी को रिपोर्ट आने से पहले वह दूसरे स्थान पर थे। इस अवधि में उनकी संपत्ति 120 अरब डॉलर से घटकर 33 अरब डॉलर रह गई है। फरवरी, 2021 के बाद उनकी संपत्ति का यह निचला स्तर है। वह आरआईएल प्रमुख मुकेश अंबानी की 83 अरब डॉलर की संपत्ति से अब 50 अरब डॉलर पीछे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 33 दिन में अब तक उनकी कंपनियों के शेयरों में 85 फीसदी तक गिरावट आ चुकी है। हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया था कि शेयरों का मूल्य वास्तविक मूल्य से 85 फीसदी ज्यादा है। टीसीएस के 12.19 लाख करोड़ से भी ज्यादा गिरावट अदाणी की कंपनियों में आई है।

सीबीआई हिरासत के दौरान सीसीटीवी कवरेज में रहेंगे मनीष सिसोदिया
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 दिन के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की हिरासत में भेजा दिया है। आप के वरिष्ठ नेता को आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार के आरोपों में सीबीआई ने रविवार को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें सोमवार को अदालत में पेश करते हुए 5 दिन के लिए रिमांड पर सौंपने का अनुरोध किया। सीबीआई की मांग स्वीकार करते हुए सिसोदिया को 4 मार्च तक हिरासत में भेज दिया। दिल्ली की सीबीआई कोर्ट ने मनीष को सीबीआई रिमांड में भेजते हुए निर्देश किया है कि इस पूरी अवधि के दौरान उन्हें सीसीटीवी कवरेज में ही रखा जाए और वो सीसीटीवी फुटेज संभाल कर रखी जाए। इसके साथ ही हर 48 घंटे में उनका मेडिकल करवाया जाए।

यूएस रिपोर्ट में मोदी सरकार का डंका, आतंकवादी समूहों के खिलाफ एक्शन को मिली तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश से आतंकवादियों को जड़ से उखाड़ फेंकने की केंद्र सरकार की कार्रवाई की सराहना अब वैश्विक स्तर पर होने लगी है। अमेरिका की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे भारत सरकार ने आतंकवादियों को मिटाने के लिए जरूरी कोशिशें की हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ काउंटरटेररिज्म की ‘कंट्री रिपोट्र्स ऑन टेररिज्म 2021: इंडिया’ के मुताबिक, भारत सरकार ने आतंकवादी संगठनों के संचालन का पता लगाने, नाकाम करने और उन्हें नीचा दिखाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, आतंकवाद ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया।

अफगानिस्तान में तालिबान का बड़ा एक्शन आईएस खुरासान के मिलिट्री चीफ को किया ढेर
अफगानिस्तान के सत्ताधारी तालिबान ने इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत पर बड़ा एक्शन लिया है। तालिबान ने ढ्ढस््यक्क के मिनिस्टर ऑफ वॉर और मिलिट्री चीफ कारी फतेह को ढेर कर दिया। कारी फतेह को हृस्ष्ट मॉनिटरिंग टीम ने मई 2022 में ढ्ढस््यक्क के सैन्य प्रमुख के तौर पर सूचीबद्ध किया था। तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने बताया कि काबुल में हुए ऑपरेशन में कारी फतेह को मार गिराया गया। तालिबानी प्रवक्ता ने इसके साथ ही इस्लामिक स्टेट हिंद प्रांत के एजाज अहमद अहंगर के साथ दो अन्य सहयोगियों के मारे जाने की भी पुष्टि की है। कारी फतेह ढ्ढस््यक्क के लिए रणनीति बनाता था। उसने हाल ही में काबुल में रूस, पाकिस्तान और चीन के दूतावासों पर भी हमले की साजिश रची थी।

Related Articles