बिच्छू राउंडअप/असमानता की खाई बढ़ी! भारत में 1% अमीरों के पास देश की 40% सम्पत्ति

भारत

असमानता की खाई बढ़ी! भारत में 1% अमीरों के पास देश की 40% सम्पत्ति
भारत में अमीर-गरीब के बीच की खाई बढ़ गई है। इसे लेकर आॅक्सफैम की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में कहा है कि भारत में सबसे अमीर एक प्रतिशत के पास अब देश की कुल संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। जबकि नीचे की आधी आबादी के पास कुल संपत्ति का केवल 3 प्रतिशत हिस्सा है। भारत के संदर्भ में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के पहले दिन दावोस में अपनी वार्षिक असमानता रिपोर्ट जारी करते हुए आॅक्सफैम ने कहा कि भारत के दस सबसे अमीरों पर 5 प्रतिशत टैक्स लगाने से बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए पूरा पैसा मिल सकता है।

पाकिस्तान परमाणु संपन्न देश, शर्म की बात है, हमें भीख मांगनी पड़ रही है: शहबाज
पाक प्रधानमंत्री शहबाज ने कहा है कि यह शर्म की बात है कि परमाणु शक्ति संपन्न देश को अपनी लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के बीच भीख मांगनी पड़ रही है। पीएएस के प्रोबेशनरी आॅफिसर के पासिंग-आउट समारोह को संबोधित करते हुए, शहबाज शरीफ ने कहा उन्हें और कर्ज मांगने में वास्तव में शर्मिंदगी हुई। पीएम ने कहा, विदेशी कर्ज मांगना पाकिस्तान की आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सही समाधान नहीं है क्योंकि ऋण वापस करना होगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने पाकिस्तान को 1 बिलियन अमरीकी डालर का और ऋण देने की घोषणा की थी।

पुराने वाहनों को कबाड़ करने के लिए प्रोत्साहन देगा केंद्र, लोगों को दी जाएगी रियायत
केंद्र सरकार राज्यों को पुराने वाहनों को कबाड़ करने के लिए पूंजीगत निवेश योजना के लिए विशेष सहायता के तहत 2,000 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देगी। इसके अलावा वाहन को कबाड़ के लिए पेशकश करने वाले लोगों को भी कर रियायत दी जाएगी। सरकार ने 2022-23 के बजट में 1.05 लाख करोड़ रुपये के व्यय के साथ पूंजीगत निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना पेश की थी। योजना के तहत राज्य सरकारों को पूंजीगत परियोजनाओं के लिए 50 साल के लिए ब्याज मुक्त कर्ज के रूप में वित्तीय सहायता दी जाती है।

पुतिन की सेना ने दी विद्रोह की धमकी, कहा- माइनस 25 डिग्री में लड़ना असंभव
यूक्रेन से युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए मुश्किलें खड़ी होती नजर आ रही हैं। बताया जा रहा है कि रूसी सेना ने पुतिन को विद्रोह की धमकी दे दी है। रूसी सैनिकों ने व्लादिमीर पुतिन के नाम एक वीडियो जारी कर कहा कि हम दुश्मन से लड़ने से पहले खतरनाक ठंड का जोखिम उठा रहे हैं। पुतिन के सैनिकों ने कहा है पर्याप्त राशन और हथियार के बिना माइनस 25 डिग्री सेल्सियस में लड़ना असंभव है। हमलोग लड़ाई से पहले ही बर्फ में जम जाएंगे। वहीं पश्चिमी अधिकारियों ने भी पुष्टि की है कि रूस सैन्य उपकरणों और राशन की कमी से जूझ रहा है, जिससे सैनिकों का मनोबल और प्रभावी ढंग से आगे बढ़ने की क्षमता प्रभावित हो रही है।

Related Articles