ऑफ द रिकॉर्ड/क्या योगी के सिर पर अभी भी लटक रही है तलवार…।

  • नगीन बारकिया
योगी सरकार

क्या योगी के सिर पर अभी भी लटक रही है तलवार…।
अगले वर्ष की शुरूआत में होने जा रहे उप्र विधानसभा के चुनाव किसकी अगुवाई में लड़े जाएंगे यह प्रश्न इन दिनों काफी तेजी से हवा में लहरा रहा है। चर्चा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ी गई जंग में योगी सरकार को नाकाम बताकर तथा अफसरशाही के आगे जनप्रतिनिधियों को विवश ठहराने वाले और क्षत्रियवाद के आरोपों के चलते योगी सरकार को कटघरे में खड़ा किया जा रहा है। इस बात को तब बल मिला जब पार्टी प्रभारी राधामोहन सिंह, राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष और प्रदेश संगठन महासचिव सुनील बंसल गत दिनों लखनऊ पहुंचे और वहां नेताओं से लंबी बातचीत की। हालाकि विधायकों और संगठन का मन टटोलने के बाद बीएल संतोष ने दिल्ली लौटकर जो ट्वीट किया उसने यह साफ करने की कोशिश की कि न केवल योगी की कुर्सी बची रहेगी बल्कि आगामी चुनाव भी उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। लेकिन जिस तरह की खबरें आ रही हैं उससे सब कुछ इतना आसान लगता नहीं है। बताया जाता है कि संतोष के इस ट्वीट के दो दिन बाद ही योगी का जन्मदिन था लेकिन उनको इस अवसर पर न तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का कोई बधाई संदेश मिला और न ही पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीएल संतोष ने कोई बधाई दी। इससे साफ लगता है कि योगी और केंद्रीय नेतृत्व में सब कुछ सामान्य नहीं है। सबका ध्यान 1988 बैच के आईएएस एके शर्मा की ओर भी लगा हुआ है जो पिछले कुछ माहों से भाजपा में प्रवेश पाने के बाद अचानक ही महत्वपूर्ण हो चले हैं और जिनको डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की कीमत पर योगी कैबिनेट में लिए जाने की अफवाहें काफी गर्म हो चली थीं। राजनीतिक पंडितों की नजरें अब इन हलचलों पर भी हैं।

अब 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी वैक्सीन
प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर 12 साल के कम उम्र के बच्चों पर बड़े स्तर पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने को पूरी तरह से तैयार है। वह परीक्षण के पहले चरण में शॉट की कम खुराक का चयन करने के बाद 12 साल से कम उम्र के बच्चों के एक बड़े समूह में अपने कोरोना वैक्सीन का परीक्षण शुरू करेगी। बताया जा रहा है कि इस ट्रायल के लिए फाइजर ने 4500 से अधिक बच्चों का चुनाव किया है। ये बच्चे अमेरिका, फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन के होंगे। कंपनी की मानें तो सुरक्षा, सहनशीलता और पहले चरण में 144 बच्चों में उत्पन्न इम्यूनिटी के आधार पर फाइजर ने कहा कि यह 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में 10 माइक्रोग्राम की खुराक का परीक्षण करेगा। वहीं, 6 माह से 5 वर्ष की आयु समूह में और 3 माइक्रोग्राम की खुराक का परीक्षण करेगा। उल्लेखनीय है कि वयस्कों के लिए बनी वैक्सीन में खुराक की मात्रा 30 माइक्रोग्राम होती है।

कांग्रेस में बदलाव की शुरुआत, केरल प्रदेशाध्यक्ष को हटाया
विधानसभा चुनाव हार के कारणों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट के बाद पार्टी ने जिम्मेदारी तय करने की शुरुआत कर दी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केरल प्रदेश अध्यक्ष को बदलते हुए नए अध्यक्ष की नियुक्ति की है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सुधाकरन को अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ ही सांसद कोडिकुनिल सुरेश, विधायक पीटी थॉमस और टी सिद्दीक को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है। मुल्लापल्ली रामचंद्रन को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद और केवी थॉमस को कार्यकारी अध्यक्ष पद से मुक्त किया गया है। सुधाकरन लोकसभा में दूसरी बार कन्नूर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह चार बार विधायक रहे हैं और 2001-2004 के दौरान एंटनी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।

केंद्र ने जारी की प्राइवेट वैक्सीन की नई दरें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सभी के लिए निशुल्क कोरोना टीका की घोषणा के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी के तहत प्राइवेट अस्पतालों में लगने वाले वैक्सीन के एक डोज की कीमत भी तय कर दी गई हैं। प्राइवेट अस्पताल सरकार द्वारा तय कीमत से ज्यादा नहीं वसूल सकते। सरकार ने कोविशील्ड के लिए 780 रुपये, कोवैक्सिन के लिए 1,410 रुपये और स्पूतनिक-वी लिए 1,145 रुपये से अधिक शुल्क नहीं लेने का निर्देश दिया है। निजी अस्पताल सेवा शुल्क पर 150 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं और राज्य सरकारें चार्ज की जा रही कीमतों की निगरानी करेंगी। हालांकि सरकार ने जो दर तय की है उसमें सेवा शुल्क जोड़ा हुआ है। प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड की एक डोज 600 रुपये में कंपनी देगी। इस पर 30 रुपये जीएसटी और 150 रुपये सर्विस चार्ज जोड़ा गया है। इस प्रकार इस टीके की एक डोज अधिकतम 780 रुपये में लगाई जाएगी।

Related Articles