बिहाइंड द कर्टन/मंत्री विजय शाह के फरमान से फिर सकते में भाजपा

  • प्रणव बजाज
विजय शाह


मंत्री विजय शाह के फरमान से फिर सकते में भाजपा

अपने बयानों से हमेशा सुर्खियों में बने रहने वाले मध्यप्रदेश के वन मंत्री विजय शाह फिर एक फरमान सुनाने की वजह से सियासी चर्चाओं में हैं। यही नहीं उनके एक फरमान ने भाजपा और शिवराज की मुश्किलें बढ़ा दी है। दरअसल अब उन्होंने बयान दिया है कि अब वे अपने प्रभाव वाले सतना और नरसिंहपुर जिलों के स्कूलों में यस मैडम, यस सर बोलने पर बैन लगाएंगे और बच्चों से जय हिंद का नारा लगावाएंगे। मंत्री विजय शाह ने अपने कुछ पुराने आदेशों के बारे में जानकारी भी निकलवा रहे हैं। यह नई व्यवस्था 15 अगस्त से लागू की जाएगी। जिलों के स्कूलों में अब यस सर, यस मैडम बोलने पर बैन रहेगा। स्कूल में अपनी उपस्थिति देने के दौरान जय हिंद कहना होगा। उन्होंने कहा कि छात्रों में राष्ट्रभक्ति की भावना को जगाने के लिए जय हिंद के इस्तेमाल को अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा। स्कूलों में हर दिन झंडा वंदन, जन गण मन के साथ जय हिंद बोलने को बोलचाल का हिस्सा बनाया जाएगा। बहरहाल अब सवाल खड़ा होता है कि सरकार का हिस्सा होते हुए भी शाह सिर्फ दो जिलों में व्यवस्था लागू कर अपनी ही सरकार को कहीं कटघरे में खड़ा करने की कोशिश तो नहीं कर रहे।

दंडोतिया बोले पार्टी जो भूमिका सोचेगी, मुझे मंजूर है
बीते रोज भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचे पूर्व मंत्री व भाजपा नेता गिर्राज दंडोतिया ने संगठन नेताओं के साथ चर्चा की। इस दौरान उन्होंने निगम मंडल की नियुक्ति और उनकी दावेदारी को लेकर कहा कि पार्टी संगठन और नेतृत्व मेरे लिए जो भी भूमिका सोचेगी या सोची होगी, हमें मंजूर है। निगम मंडल में नियुक्ति का इंतजार कर रहे गिर्राज ने कहा कि समय आने पर सब कुछ होगा। हमने सरकार प्रदेश के विकास के लिए बनवाई थी। सरकार बेहतर काम कर रही है। क्षेत्र में जनता की अपेक्षाएं हैं, हम और पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ता अपना काम कर रहे हैं। सिंधिया के मंत्री बनने पर दंडोतिया ने कहा कि उनका केंद्र में मंत्री बनना देश और प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

मंत्री दत्तीगांव की नसीहत, दूसरों को दोष देना बंद करें राहुल
प्रदेश के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को नसीहत देते हुए कहा कि आप जवाबदेह बनें अपनी अक्षमता को पहचानें और अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष देना बंद करें। उन्होंने राहुल गांधी से हमलावर अंदाज में एक साथ कई सवाल पूछे हैं। उन्होंने कहा ज्योतिरादित्य सिंधिया से कौन डरता है और किसे डर था कि उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया जाता तो वे कांग्रेस के नेतृत्व के लिए खतरा बन जाते। उन्होंने कहा कि जनता ने आपको और कांग्रेस को कई बार नकारा है। इस डर के कारण आप इस तरह के बेहूदा बयान दे रहे हैं। बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम में सिंधिया का उदाहरण देते हुए कहा था कि जो लोग डरे हुए थे वह कांग्रेस से बाहर चले गए। मंत्री दत्तीगांव ने कहा सिंधिया ने आपकी अक्षमता पर भाजपा के निर्णायक नेतृत्व को चुना है।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न बोले राहुल गांधी हैं डरपोक
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नसीहत देते हुए कहा कि पहले उन्हें अपने गिरेबां में झांक कर देखना चाहिए और फिर किसी का आंकलन कर उस पर कटाक्ष करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राहुल खुद डरपोक है। यदि ऐसा नहीं होता तो वे अपनी परंपरागत सीट छोड़कर केरल से चुनाव नहीं लड़ते। यही नहीं वे अपनी पार्टी में अध्यक्ष का चुनाव तक नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में डरपोक और निडर कौन है, यह सबको ठीक समझ आता है। यह भी सब जानते हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के बढ़ते कद को लेकर कौन डरता है।

Related Articles