बिहाइंड द कर्टन/कांग्रेस दमोह की तर्ज पर लड़ेगी चारों उपचुनाव

  • प्रणव बजाज
उपचुनाव

कांग्रेस दमोह की तर्ज पर लड़ेगी चारों उपचुनाव
दिल्ली से लौटते ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश में आगामी तीन विधानसभा व एक लोकसभा उपचुनाव और आगामी विधानसभा क्षेत्र की तैयारियों को लेकर कांग्रेस नेताओं के साथ मेल-मुलाकात और बैठक शुरू कर दी है। बीते रोज उन्होंने अपने निवास पर वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने संगठन के पदाधिकारियों से उपचुनाव वाली सीटों पर संगठन की स्थिति को लेकर फीडबैक लिया। साथ ही पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अभी सबसे ज्यादा जरूरत संगठन को मजबूत करने की है। एक-एक बूथ पर तैनात पदाधिकारियों से नियमित संपर्क में रहकर उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जाए। जनता केंद्र और राज्य सरकार के कामकाज से खुश नहीं है। हमें दमोह की तर्ज पर एकजुट होकर चुनाव लड़ना है और चारों सीटें एकतरफा जीतना है। बता दें कि कमलनाथ ने दमोह विधानसभा उपचुनाव जीतने के लिए जो रणनीति तैयार की थी उससे पार्टी की झोली में सीट तो आई ही, साथ ही उनके चुनावी प्रबंधन की चर्चा से सत्तारूढ़ भाजपा में खलबली मची है।
अच्छा काम करने वाले पुलिस कप्तानों को सीएम करेंगे पुरस्कृत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर तेवर सख्त है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, सीएस इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अपराधी तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। बेटियों के विरुद्ध अपराध करने वालों को कठोरतम सजा मिलनी चाहिए। मुस्कान अभियान के अंतर्गत गुमशुदा हर बेटी को घर पहुंचाने के प्रयास किए जाएं। ड्रग्स एवं अन्य मादक पदार्थो की सप्लाई करने वालों को बिल्कुल नहीं बख्शा जाना चाहिए। इसके लिए अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए। साइबर क्राइम, सेक्स रैकेट के मामले में दोषियों के विरुद्ध तत्परता के साथ कार्रवाई की जाए। इंदौर में शराब कारोबारियों के बीच हुई गोलीबारी की घटना पर उन्होंने कहा कि वारदात करने वालों को तुरंत पकड़ा जाना चाहिए। चौहान ने कहा कि निकम्मे अफसरों की तलाश की जाए। वहीं अच्छा काम करने वाले पुलिस अधीक्षकों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। सीएम ने कहा कि इसका निर्धारण करने के लिए जिलों को नंबर दिए जाएंगे। कानून व्यवस्था को लेकर जिलों की ग्रेडिंग की जाए।
नरोत्तम जी, दो नेत्रियों के रिश्तेदार शामिल हैं शराब गोली कांड में
इंदौर में शराब का बड़ा कारोबार है। यहां शराब का सिंडिकेट बना हुआ है। कहा जाता है कि नेताओं की शह पर यह शराब सिंडिकेट काम करता है। हाल ही में सस्ती शराब बेचने को लेकर दो भाजपा नेत्रियों के रिश्तेदार आपस में उलझ गए। विवाद इतना बढ़ गया कि तोड़फोड़ हुई और गोलियां तक चलाई गई। इसकी चर्चा हो रही है। खास बात है कि दहशत फैलाने वाले और गोलियां चलाने वाले जहां प्रदेश की मंत्री के रिश्तेदार हैं वहीं गोली खाने वाले लोग इंदौर की महिला विधायक के रिश्तेदार हैं। सूत्रों की माने तो  प्रभारी मंत्री व गृहमंत्री को यह पूरा मामला जानकारी में है। उनके हस्तक्षेप से ही शराब सिंडिकेट चलाने वाले इन भाजपा नेत्रियों के रिश्तेदारों को शांत कराया गया है। दरअसल शराब इंदौर में बेचने पर विवाद है। ये लोग सस्ती शराब लाकर इंदौर में बेचते हैं। मुनाफे को लेकर हाल ही में आपस में ऐसे उलझे कि गोलियां तक चल गई। वहीं भाजपा की ये दोनों ही नेत्रियां आदर्श की बड़ी-बड़ी बातें करती है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या ये जनता के सामने कभी एक्सपोज हो पाएंगी।
प्रदेश की सात स्मार्ट सिटी के कार्यों की डेडलाइन तय
नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश की सात स्मार्ट सिटी में चल रहे हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्यों को पूरा करने के लिए 2023 डेडलाइन तय की है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए। भोपाल और इंदौर की तरह पीपीपी और कन्वर्जेंस के तहत योजना बनाई जाए। स्मार्ट सिटी विकसित करने का जिम्मा नगरीय निकायों को इसलिए नहीं दिया गया था ताकि किसी भी तरह का व्यवधान या दखलंदाजी ना हो। इसके लिए कंपनी बनाई गई। स्मार्ट सिटी को पूरे अधिकार दिए गए है। अब कंपनियों की जिम्मेदारी है कि तय समय में काम पूरा करें। मंत्री सिंह ने कहा कि सागर और सतना में तेजी से काम करने की जरूरत है। बता दें कि प्रदेश की सातों स्मार्ट सिटी के लिए 6566 करोड़ 70 लाख के 567 प्रोजेक्ट बनाए गए हैं। इनमें से 1577 करोड़ के 273 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। बाकी लगभग पांच हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए काम चल रहा है।

Related Articles