ऑफ द रिकॉर्ड/कितनी खतरनाक होगी तीसरी लहर…।

  • नगीन बारकिया
कोरोना वायरस

कितनी खतरनाक होगी तीसरी लहर…।
कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर तरह तरह की चिंताएं प्रकट की जा रही हैं। लेकिन भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान के विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी लहर छोटी हो सकती है। विशेषज्ञ तीसरी लहर की मॉडलिंग कर रहे हैं और अगले सप्ताह इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेंगे। आईआईटी के प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा कि ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर को लेकर चिंताएं जाहिर की जा रही थीं, लेकिन संक्रमण का जो रुझान है, उससे साफ है कि यह कोई बड़ा आकार लेती हुई अभी तक नहीं दिखी है। मॉडल संकेत कर रहे हैं कि आगे भी इसके ज्यादा बढ़ने के रुझान नहीं हैं। हालांकि उनके सूत्र मॉडल के नतीजों को अभी विश्लेषण कर अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, लेकिन आरंभिक संकेतों से साफ है कि भारत में भी तीसरी लहर ज्यादा बड़ी नहीं होगी। यह पहली और दूसरी लहर की तुलना में बहुत कमजोर हो सकती है। उन्होंने कहा कि लहर कब आएगी और वास्तव में इसका प्रभाव कितना रहेगा, इसका विश्लेषण किया जा रहा है तथा अगले सप्ताह इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेंगे।

इमरान खान पर क्या बोले सिंध के सीएम…।
सिंध प्रांत में विकास योजनाओं में हो रही देरी से नाराज पाकिस्तान के इस हिस्से के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने प्रधानमंत्री इमरान खान को बहरा तक कह डाला। उनका कहना है कि इमरान से बात करना किसी बहरे से बात करने के समान है। राष्ट्रीय इकोनॉमिक कमेटी के साथ एक बैठक में मुराद अली शाह ने कहा कि उन्हें सिंध प्रांत की विकास योजनाओं में हो रही देरी की चिंता है जिसके लिए इमरान खान जिम्मेदार हैं। मुराद अली शाह ने कहा कि ‘हमने प्रधानमंत्री से कहा कि वो हमें सड़कों के निर्माण के लिए पैसे दें और हम वादा करते हैं कि हम एक साल में विकास कर के दिखा देंगे, लेकिन उन्होंने नहीं दिया।’ शाह ने बताया कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने सिर्फ 7 बिलियन ही सिंध के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को दिये। सोमवार को मुख्यमंत्री ने इमरान खान को पत्र लिखा और सिंध के नागरिकों की अनदेखी करने की शिकायत भी की।

तिहाड़ जेल में बंद आतंकी ने लगाया ऐसा आरोप…।
देश में सुसाइड अटैक और सीरियल ब्लास्ट करने की योजना बनाने के आरोप में धरे गए आरोपी ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है। खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के इस संदिग्ध आतंकी ने हाईकोर्ट से कहा है कि दिल्ली की तिहाड़ जेल में उनके साथी कैदियों ने उनकी पिटाई की है और उनसे जबरन ‘जय श्री राम’ के नारे भी लगवाए। एडवोकेट एम एस खान ने दावा किया है कि इस घटना के बारे में पीड़ित ने तिहाड़ जेल में लगे टेलीफोन के जरिए अपने पिता को जानकारी दी है। याचिका में कहा गया है कि जेल में कैदियों ने उनकी पिटाई की और उन्हें जबरन ‘जय श्री राम’ का धार्मिक नारा बोलने के लिए मजबूर किया। उल्लेखनीय है कि आरोपी राशिद जफर को साल 2018 में आतंकी संगठन आईएसआईएस का सदस्य होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। यह भी बताया गया था कि यह ग्रुप उस वक्त दिल्ली में बम ब्लास्ट करने और अलग-अलग राजनीतिज्ञों को टारगेट करने की योजना बना रहा था। आरोपी राशिद जफर को दिसंबर, 2018 में 9 अन्य आरोपियों के साथ पकड़ा गया था। उस वक्त एनआईए ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और उत्तर प्रदेश की एंटी-टेररिज्म दस्ते के साथ मिलकर दिल्ली के जाफराबाद और सीलमपुर में 6 जगहों पर जबकि उत्तर प्रदेश के अमरोहा में 6 जगह, लखनऊ में 2 जगह, हापुड़ में 2 जगह और मेरठ में 2 जगहों पर बड़ा सर्च अभियान चलाया था। यह सर्च ऑपरेशन और गिरफ्तारी 26 जनवरी से एक महीने पहले हुई थी। एनआईए के मुताबिक एक देसी रॉकेट लॉन्चर, सुसाइड बम बनाने के सामान और 112 अलार्म घड़ियां इस सर्च आॅपरेशन के दौरान बरामद की गई थीं। आश्चर्य है कि ऐसा दुर्दांत आतंकी अदालत जाकर इस तरह की शिकायत कर रहा है।  

शनि जयंती पर सूर्यग्रहण का संयोग आज
प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं. नवीनचंद्र शास्त्री के अनुसार साल 2021 में पड़ने वाले चार ग्रहण में से दूसरा ग्रहण आज गुरुवार को सूर्यग्रहण के रूप में होगा। इसी के साथ शनि जयंती का भी विशेष संयोग है। इससे पहले  26 मई को पहले ग्रहण के रूप में चंद्रग्रहण हो चुका है। नवंबर में तीसरा ग्रहण चंद्र ग्रहण और दिसंबर में चौथा ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा। आज 10 जून का दूसरा ग्रहण सूर्य ग्रहण के रूप में है जो दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से प्रारंभ होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। ग्रहण काल पूरे 5 घंटे तक रहेगा। सूर्य ग्रहण के समय सभी नौ ग्रहों में से चार ग्रह एक ही राशि में मौजूद रहेंगे। शास्त्रीजी के अनुसार वृषभ राशि में सूर्य, बुध, राहु और चंद्रमा रहेंगे जबकि शुक्र मिथुन राशि में मंगल कर्क राशि में केतु वृश्चिक में शनि मकर में व गुरु कुंभ राशि में स्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की आज गुरुवार की शाम 4 बजकर 22 मिनट तक अमावस्या तिथि है। इस दौरान सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से आरंभ हो जाएगा जो शाम 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा। वहीं, शनि जयंती शाम 4 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगी। जबकि, वट सावित्री पूजा शाम 04 बजकर 58 तक है।

Related Articles