बिहाइंड द कर्टन/जयंत मलैया पड़े प्रहलाद पटेल और वीडी पर भारी

  • प्रणव बजाज
 भाजपा

जयंत मलैया पड़े प्रहलाद पटेल और वीडी पर भारी
प्र देश के पूर्व मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता जयंत मलैया को भाजपा कार्यकारिणी में शामिल किया गया है। इससे जाहिर है कि वे न सिर्फ केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल बल्कि प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा पर भी भारी पड़ते नजर आए हैं। भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी में का नाम शामिल करना इसलिए आश्चर्यजनक रहा क्योंकि कुछ दिनों पहले ही पार्टी संगठन ने जयंत मलैया को पार्टी गाइडलाइन के विरुद्ध काम करने पर नोटिस थमाया था। प्रहलाद पटेल ने भी मलैया पर कार्रवाई किए जाने का दवाब बनाया था। उसके बाद कार्यसमिति में उनका नाम शामिल किया गया है। जबकि लोधी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, बीजेपी के वरिष्ठ नेता मेघराज जैन व कप्तान सिंह सोलंकी को कार्यकारिणी में स्थान नहीं दिया गया है। यही नहीं मलैया के बारे में जो संकेत है उससे साफ जाहिर है कि उनके खिलाफ संगठन कोई कार्रवाई नहीं करेगा।

कांग्रेस के संपर्क में हैं भाजपा के 35 विधायक
प्रदेश की राजनीति में दिग्गज नेताओं के एक के बाद एक बयानों को लेकर उथल-पुथल का माहौल बरकरार हैं। वहीं राजनीतिक वैज्ञानिकों की इस पर नजर बनी हुई है। इस बीच पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने दावा किया है कि भाजपा के 35 विधायक कांग्रेस के संपर्क में है उन्होंने कहा कि कमलनाथ के पास बहुत संपत्ति है वह चाहे तो सौ विधायक खरीद सकते हैं, लेकिन नाथ लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं और खरीद-फरोख्त नहीं करते हैं। हालांकि इस तरह के दावे पहले भी किए जाए रहे हैं। दरअसल इसकी वजह है यह कि भाजपा में विंध्य, बुंदेलखंड और मालवा अंचल के कई विधायक असंतुष्ट चल रहे हैं। उनकी प्रतिक्रिया भी यदाकदा सामने आती रहती है। वहीं हाल के दिनों में भाजपा के दिग्गज नेताओं में मेल-मुलाकात के दौर से भी प्रदेश की राजनीति गरमा गई थी।

राज्यसभा सांसद दिग्विजय ने साधा बाबा रामदेव पर निशाना
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने योग गुरु बाबा रामदेव पर निशाना साधा है। उन्होंने रामदेव द्वारा कांग्रेस राज में पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के विरोध में प्रदर्शन करते एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ‘ढोंगी बाबा को पहचानने में लोगों को बहुत देर लगी’ यह शुरू से ही भाजपा का एजेंट बना हुआ था। उन्होंने रामदेव को कांग्रेस सरकार में मिले लाभ को लेकर भी तंज कसा और लिखा कि यह भी जानना आवश्यक है कि जिस कांग्रेस को बाबा कोस रहा है उसी ने इसे दो फूड पार्क के लिए डेढ़-डेढ़ सौ करोड़ का अनुदान दिया था। जिस दिन बीजेपी, मोदी और शाह गए यह फिर पलटी मारेगा। सिंह ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में बाबा रामदेव ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर कई राज्यों में प्रदर्शन किया था लेकिन वह इस समय चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने एक ट्विटर यूजर द्वारा शेयर किए गए वीडियो का हवाला दिया जिसमें उसने लिखा कि 5 नवंबर 2011 की तारीख थी, पेट्रोल का दाम 68 था, तब रामदेव जालंधर में साइकिल पर विरोध का अनुलोम-विलोम कर रहे थे। आज 100 पार है तो सन्नाटे में सांस खींचे हुए हैं।

भाजपा सांसद सिंधिया के खिलाफ महल के बाहर लगे पोस्टर
भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया तीन दिनी दौरे पर ग्वालियर पहुंच रहे हैं। इससे पहले ही कांग्रेस हमलावर हो गई है और ग्वालियर में सिंधिया का विरोध करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने सिंधिया के विरोध में उनके ही महल के गेट पर पोस्टर चिपकाया है, जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया को जनसेवक रूपी कुंभकरण बताया गया है। यह पोस्टर कांग्रेस के प्रवक्ता सिद्धार्थ राजावत की ओर से छपवाया गया है। सिंधिया के महल के गेट पर के पास चिपकाया गया यह पोस्टर चर्चा का विषय बना हुआ है। इस पोस्टर में लिखा है की मप्र से कोरोना भागा, जनसेवक रूपी कुंभकरण ज्योतिरादित्य सिंधिया जागा। यही नहीं पोस्टर में यह भी लिखा है कि ‘तुम लोगों ने मुझे जगाया क्यों नहीं, मप्र में मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में नरोत्तम और कैलाश मुझसे आगे निकल गए।’

Related Articles