बिहाइंड द कर्टन/और 11 नौकरशाह हो गए निर्वाचित

  • प्रणव बजाज
पंचायत और निकाय चुनाव

और 11 नौकरशाह हो गए  निर्वाचित
प्रदेश में पंचायत और निकाय चुनाव की गहमागहमी के बीच नौकरशाहों की कालोनी  में भी चुनाव करा लिए गए हैं। यहां सचिव, प्रमुख सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अफसरों से लेकर रिटायर नौकरशाहों तक ने अपनी  किस्मत आजमाई। इसमें 11 अफसरों को जीत हासिल हुई है। यह सभी संचालक मंडल में शामिल हैं। इसी संचालक मंडल में से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारियों का भी चुनाव होगा। दरअसल यह चुनाव हुए हैं नौकरशाहों की प्रमुख कालोनी यानी साधना गृह निर्माण सहकारी संस्था के लिए। यहां मौजूदा और रिटायर नौकरशाह निवास करते हैं। यहां पर लंबे समय से प्रशासक पदस्थ थे। बस्ती के विकास कार्य सहित अन्य काम सुचारू रूप से हो सकें, इसके लिए प्रयास शुरू हुए और आखिरकार संबंधित विभाग चुनाव कराने को तैयार हो ही गया। बीते दिनों इस सोसायटी के चुनाव हुए। चुनाव में 19 अफसरों ने किस्मत आजमाने के लिए नामांकन फार्म जमा किया था। इनमें से जेएन कंसोटिया, अजातशत्रु श्रीवास्तव, एसपीएस परिहार, वाय सत्यम, शैलेन्द्र सिंह, अरविंद बेरवा, एनके राठौर, राजेश बांधेवाल, वीणा घाणेकर,कल्पना श्रीवास्तव और सुपति लाल सूर्यवंशी विजयी रहे हैं।

सूबे में भी सरकारी नौकरी देने की तैयारी
पंचायत व निकाय चुनाव होने के बाद प्रदेश सरकार बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए शासन स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा विभागों से एक पखवाड़े में रिक्त चल रहे पदों की पूरी जानकारी मांगी है। खास बात यह है कि रिक्त पदों पर भर्ती विभाग के अलावा जिला स्तरों पर की जाएगी। दरअसल सरकार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले प्रदेश के विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे लगभग एक लाख पदों पर भर्ती की योजना बना रही है। इन्हें भरने की कार्ययोजना बनाने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग सभी विभागों को निर्देश दे चुका है। गृह, स्कूल शिक्षा, कृषि सहित कुछ अन्य विभागों द्वारा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से चयन प्रक्रिया भी कराई है। कुछ विभागों द्वारा अभी तक सामान्य प्रशासन विभाग को रिक्त पदों की जानकारी नहीं भेजी है। इन सभी को पत्र लिखकर 15 दिन में वर्गवार रिक्त पदों की जानकारी देने के लिए कहा है। इसके आधार पर भर्ती की कार्ययोजना तैयार होगी।

विजयवर्गीय के बयान पर कांग्रेस हमलावर
अग्निपथ योजना पर देश में मचे हंगामे के बीच अग्निवीर योजना को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बयान पर बवाल मच गया है। कांग्रेस ने इस मामले में उनके बयान पर हमला करना शुरू कर दिया है। विजयवर्गीय ने अग्निवीर को लेकर कहा कि मुझे अगर बीजेपी के ऑफिस में  सिक्योरिटी रखना है तो मैं अग्निवीरों को प्राथमिकता दूंगा। उन्होंने कहा कि चार साल की सेवा के बाद जब वह जवान बाहर निकलेगा तो 11 लाख रुपए उसके हाथ में होंगे। वह छाती पर अग्निवीर का तमगा लगाकर घूमेगा। फौजी विश्वास का नाम है, फौजी पर लोगों को विश्वास है। मुझे अगर बीजेपी के  ऑफिस में सिक्योरिटी रखना है तो मैं अग्निवीर को प्राथमिकता दूंगा। इस बयान पर प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने कहा कि विजयवर्गीय और उनकी पार्टी देश के युवाओं को भाजपा दफ्तर में चौकीदार बनाना चाहते हैं, यह न केवल देश के युवाओं, बल्कि भारतीय सेना के पराक्रम का घोर अपमान और उनके जख्मों पर नमक छिड़कने का एक बेहूदा प्रयास व बेशर्मी की पराकाष्ठा भी है।

भारी पड़ गया तीन पत्नियों को चुनावी मैदान में उतारना
प्रदेश के एक सरकारी कर्मचारी को अपनी तीन पत्नियों को एक साथ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ाना भारी पड़ गया है। तीनों पत्नियों के एक साथ चुनाव लड़ने से प्रशासन को पंचायत सचिव की नियमविरुद्व शादियों का पुख्ता सबूत हाथ लग गया , जिसके बाद पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया गया है। दरअसल यह पूरा मामला हैै प्रदेश के सिंगरौली जिले का। वहां पर एक पंचायत सचिव की तीन पत्नियां है और तीनों पंचायत चुनाव के मैदान में हैं। जब तीनों पत्नियां ने नामांकन दाखिल किया तो लोग हैरान रह गए। हालांकि तीनों अलग-अलग पंचायत से चुनावी मैदान में जंग जीतने के लिए उतरी है। एक पत्नी ने जनपद सदस्य तो दूसरी व तीसरी ने सरपंच पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। सिंगरौली जिले के जनपद पंचायत देवसर अंतर्गत घोंघरा पंचायत के सचिव सुखराम सिंह की यह तीन पत्नियां है, सुखराम ने अपनी पहली पत्नी को देवसर जनपद सदस्य के चुनाव में बतौर प्रत्याशी खड़ा किया है, जबकि दूसरी पत्नी कुसुमकली व गीता सिंह को अलग -अलग ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए नामांकन दाखिल करवा चुके हैं। अब इसे मामले में उसे हिन्दू अधिनियम के विरुद्ध जाकर तीनों को दस्तावेज में पत्नी बताने को लेकर निलंबित कर दिया गया है।

Related Articles