बिहाइंड द कर्टन/हेकड़ी भूलकर कटवाना पड़ा मंत्री पुत्र को चालान

  • प्रणव बजाज
 मंत्री पुत्र

हेकड़ी भूलकर कटवाना पड़ा मंत्री पुत्र को चालान
सत्ता के मद में मदहोश राजनेताओं के पुत्रों द्वारा भी रसूख के चलते नियमों व कानूनों को खुलेआम ठेंगा दिखाना आम बात है। इनके मामलों में प्रशासन नियमों व कानूनों को पूरी तरह से भूल जाता है, लेकिन कहते हैं कि कभी न कभी सेर को सवा शेर मिल ही जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ है सागर में , जब मजिस्ट्रेट चैंकिग शुरू हुई तो प्रदेश के परिवहन व राजस्व मंत्री गोविंद सिंह के पुत्र आकाश चपेट में आ गए। उन्हें न केवल अपने वाहन के कागज दिखाने पड़ गए , बल्कि उनके साथ चल रहे एक वाहन का चालान भी कटवाना पड़ा। दरअसल इस वाहन में अवैध रुप से हूटर लगा हुआ पाया गया। उसे भी सरकारी अमले ने हटवा दिया। यह बात अलग है कि पहले वाहन रोकने पर वे नाराजगी दिखाने लगे, लेकिन जैसे ही उन्हें मजिस्ट्रेट के होने का पता चला तो रसूख को भूलना उनके द्वारा मुनासिब ही समझा गया और तत्काल में हाथ जोड़ने की मुद्रा में आ गए।

अब कमल पटेल भी आए दिग्विजय के निशाने पर
इन दिनों किसान खाद व बीज के लिए बेहद परेशान चल रहे हैं। इसकी वजह से सूबे के कृषि मंत्री कमल पटेल की छवि तो पहले से ही खराब हो रही है, ऐसे में वे अब पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के निशाने पर आ गए हैं। सिंह ने कमल पटेल पर सीड कंपनियों से मिली भगत का सीधा आरोप लगाया है।  उनका कहना है कि पटेल का सालाना बंधा हुआ है। यही नहीं उनके द्वारा इसको लेकर एक वीडियो भी जारी किया गया है। इसमें उनके द्वारा प्रदेश में खुलेआम बिक रहे अप्रमाणित बीजों की तत्काल बिक्री बंद कराने की मांग की गई है। उनका आरोप है कि प्रदेश को इन दिनों मामू गैंग ऑपरेट कर रही है। इसके साथ ही अच्छे बीज के लिए उनके द्वारा तत्काल सीड सर्टिफाइड एजेंसी को भी सक्रिय करने की मांग की गई है। इसकी वजह से अब पटेल की मुश्किलें बढ़ना तय मानी जा रही हैं। वैसे भी वे उन मंत्रियों में शामिल हैं जिनका परफारमेंस अच्छा नहीं माना जाता है।

अब भोपाल कलेक्टर के वाहन पर नहीं बजेगा हूटर
आईएएस अफसर अविनाश लवानिया भोपाल कलेक्टर हैं। इस नाते उनके पास अन्य कलेक्टरों की अपेक्षा काम अधिक और समय कम रहता है , जिसकी वजह से उन्हें तेज गति से भी दूरी तय करनी पड़ती है। इसके बाद भी वे कई मामलों में औरों से अलग रहते हैं। उनके द्वारा हाल ही में अपने वाहन से हूटर हटवाकर यह तय कर दिय गया है कि वे जब तक भोपाल कलेक्टर रहेगें उनके वाहन में हूटर नहीं बजेगा। यह बात अलग है कि उनके हूटर से लोगों को कोई परेशानी नहीं थी, परेशानी तो उन लोगों से हैं जो अपना रसूख दिखाने के लिए अपात्र होने के बाद भी वाहनों पर खुलेआम हूटर लगाकर भीड़-भाड़ में बजाते हुए निकलते हैं। ऐसे में अब जिले के प्रशासनिक मुखिया होने के नाते लोग चाहते हैं कि अपात्र हूटर लगाने वालों के खिलाफ मुहिम चलवाई जाए तो भला हो।

सक्सेना होंगे  प्रदेश पुलिस के नए मुखिया
प्रदेश में पुलिस महकमे के नए मुखिया की नियुक्ति में तो अभी चार माह का समय बचा हुआ , लेकिन नए नाम को लेकर इन दिनों चर्चा तेज बनी हुई है। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा इस पद  के लिए केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना का नाम लगभग तय कर लिया गया है। वे वरिष्ठता में भी उस समय पहले स्थान पर होंगे। इस बीच उनसे वरिष्ठ जो दो अफसर हैं उनमें से एक विजय यादव सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जबकि दूसरे पुरुषोत्तम शर्मा निलंबित चल रहे हैं। माना जा रहा है कि नए डीजीपी के लिए जिन तीन अफसरों के नामों का पैनल यूपीएससी को भेजा जाना है उनमें सक्सेना के अलावा पवन जैन और शैलेश सिंह के नाम तय हैं।             

Related Articles