बिच्छू राउंडअप/विदेश से आए 14 यात्रियों में मिले चीन में तबाही मचा रहे वायरस

वायरस

विदेश से आए 14 यात्रियों में मिले चीन में तबाही मचा रहे वायरस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलग-अलग देशों से भारत पहुंचे यात्रियों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि भारत आए संक्रमित यात्रियों में सर्वाधिक एक्सबीबी वैरिएंट मिला है, जो कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से निकला है। पिछले 11 दिनों में विदेश से आए नौ लाख में से पांच हजार यात्रियों की हवाईअड्डों पर जांच हुई जिनमें 124 लोग कोरोना संक्रमित मिले। विदेश से आने वाले 14 यात्रियों में चीन और यूरोप में तबाही मचा रहे स्वरूप मिले हैं। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलग-अलग देशों से भारत पहुंचे यात्रियों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि भारत आए संक्रमित यात्रियों में सर्वाधिक एक्सबीबी वैरिएंट मिला है जो कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से निकला है। अब तक 124 में से 40 लोगों की रिपोर्ट मिल चुकी है जिसमें पता चला कि सर्वाधिक 14 मरीजों में कोरोना वायरस का एक्सबीबी.1, एक्सबीबी.2 और एक्सबीबी.3.4.5 वैरिएंट था।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते दिन देश में कुल 188 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 4,46,79,319 करोड़ हो गए हैं। उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 2,554 रह गई है।

20 करोड़ ट्विटर यूजर्स का फिर डाटा हुआ लीक, ईमेल हुए हैक
डाटा सुरक्षा का लाख दावा करने वाली सोशल मीडिया साइट ट्विटर के 20 करोड़ (200 मिलियन) से अधिक यूजर्स का ईमेल हैक कर लिया गया है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने 200 मिलियन से अधिक ट्विटर उपयोगकतार्ओं के ईमेल पते चुरा लिए और उन्हें एक आॅनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया। इजाइली साइबर सिक्योरिटी-मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने इसे सबसे महत्वपूर्ण लीक में से एक बताते हुए लिंक्डइन पर लिखा कि इतनी बड़ी संख्या में ईमेल लीक होने पर अब बहुत सारी हैकिंग, फिशिंग  और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा।  वहीं ट्विटर ने हैकिंग की रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिसे गैल ने पहली बार 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, और न ही इस संबंध में कोई जानकारी साझा की है। ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट हैव आई बीन प्वेन्ड के निमार्ता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा पर कहा कि हैकिंग प्लेटफार्म पर पोस्ट हुआ डाटा ट्विटर से ही चुराया गया है।

जेल में बंद सत्येंद्र जैन बोले- बाहर निकलने के बाद सबको देख लूंगा..
सुकेश चंद्रशेखर के आरोप और वीडियो लीक मामले में किरकिरी झेल रहे दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ अब तिहाड़ जेल के अफसरों ने भी मोर्चा खोल दिया है। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में तिहाड़ में बंद जैन पर अब जेल अधिकारियों को धमकाने का आरोप लगा है। आरोप जेल के ही कुछ अफसरों ने लगाए हैं। उन्होंने जेल महानिदेशक को लिखित शिकायत देकर जैन का ट्रांसफर दूसरी जेल में करने की मांग की है। आरोप है कि जेल में कथित वीआईपी ट्रीटमेंट की बात सामने आने और सुविधाएं वापस लेने से नाराज सत्येंद्र ने जेल अफसरों को गंभीर परिणाम भुगतने और बाहर निकलकर देख लेने की धमकी दी है। सूत्रों के अनुसार, जेल नंबर 7 के एआईजी, जेल अधीक्षक, उप-अधीक्षक, सहायक अधीक्षक और विधि अधिकारी ने डीजी (जेल) को शिकायत देकर जैन पर धमकाने के आरोप लगाए हैं। शिकायत में कहा गया है कि जेल में मिल रही मसाज, बाहर का खाना और बाकी सुविधाएं रोके जाने के बाद से सत्येंद्र उन्हें डरा धमका रहे हैं।

जोशीमठ में भूस्खलन को लेकर धामी सरकार का बड़ा फैसला, लगाई बड़े प्रोजेक्ट पर रोक
जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन और उससे प्रभावित लोगों के लिए धामी सरकार ने तुरंत एक्शन लेते हुए एनटीपीसी की जल विद्युत परियोजना, हेलंग मारवाड़ी बाईपास समेत अन्य बड़े प्रोजेक्ट्स पर रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री के इस फैसले को सही बताते हुए स्थानीय लोगों का कहना है कि जो फैसला अभी लिया गया है अगर वह पहले हो जाता तो जोशीमठ आज इस तरीके से भूस्खलन की जद में नहीं आता। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत और बचाव कार्य में कोई कमी ना हो। मुख्यमंत्री के इस आदेश का भी असर देखा जा रहा है। आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत सिन्हा जोशीमठ पहुंच चुके हैं। गुरुवार देर रात उन्होंने कई इलाकों का भ्रमण किया। साथ ही प्रशासन की टीम दिनभर प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रही है, जो लोग प्रभावित हैं, उन्हें आवश्यक चीजें पहुंचाई जा रही है। साथ ही खाने पीने की व्यवस्थाएं की जा रही है। जोशीमठ में हो रहे भू-धंसान को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक्शन मोड में आ गए हैं। जहां एक और जोशीमठ में सभी बड़े प्रोजेक्ट्स पर रोक लगा दी गई है तो वहीं मुख्यमंत्री ने एक हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई है।

Related Articles