बिच्छू राउंडअप/ट्विटर हुआ डाउन, न नोटिफिकेशन आया न अकाउंट हुआ लॉगिन

ट्विटर

ट्विटर हुआ डाउन, न नोटिफिकेशन आया न अकाउंट हुआ लॉगिन
सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात हजारों यूजर्स के लिए डाउन रहा। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के हवाले से बताया है कि अमेरिका में हजारों यूजर्स को इस समस्या का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट के अनुसार 10,000 से अधिक उपयोगकतार्ओं ने संयुक्त राज्य अमेरिका में शाम को करीब 7:40 बजे इस समस्या को साझा किया। कुछ यूजर्स ने यह भी शिकायत की कि उनके ट्विटर नोटिफिकेशन काम नहीं कर रहे हैं। वहीं भारत में भी गुरुवार की सुबह तमाम यूजर्स ने इस संबंध में शिकायत की और प्रिंट शॉट साझा किए।   भारत में कई यूजर्स को ट्विटर के वेब वर्जन पर लॉगिन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार सुबह करीब 6।30 बजे से वेब वर्जन में साइन इन करने में कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के अनुसार दिल्ली, नागपुर, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता सहित कई शहरों में आउटेज की सूचना मिली थी। कई बार रीफ्रेश करने के बावजूद लॉग-इन या लॉगआउट करने पर यूजर्स को एरर के मैसेज दिखाई पड़ रहे हैं। हालांकि मोबाइल पर ट्विटर सही तरीके से काम कर रहा है।

बर्फीले तूफान से अमेरिका में 14 हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द
अमेरिका में बफीर्ले तूफान से लोगों की जिंदगी पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका की साउथवेस्ट एयरलाइंस ने 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक 14,500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर के मुताबिक 28 दिसंबर की सुबह 2,500 और उड़ानें रद्द कर दी गईं। अमेरिकी परिवहन मंत्री पीट बटिगिएग ने बुधवार को कहा कि हजारों रद्द उड़ानें सिस्टम की विफलता है। उन्होंने कहा कि मुझे गलत मत समझिए, यह सब उस भीषण तूफान के साथ शुरू हुआ। हमने देखा कि सर्दियों का मौसम देश को प्रभावित कर रहा है और सभी एयरलाइनों को गंभीर रूप से बाधित कर रहा है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल के दिनों में देशभर में मौसम संबंधी घटनाओं में कम से कम 60 लोगों की मौत की खबर है। उन्होंने विमान कंपनी पर निशाना साधते हुए कहा कि उड़ानों को रद्द होना साउथवेस्ट एयरलाइंस सिस्टम की विफलता है। आगे कहा कि एयरलाइन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फंसे हुए यात्रियों को उनके गंतव्य पहुंचाने जरूरत है।

बैंकॉक से कोलकाता जा रहे विमान में हाथापाई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
बैंकॉक से कोलकाता जा रही एक विमान में झड़प का मामला सामने आया है। थाई स्माइल एयरवेज के विमान में सवार कुछ यात्रियों में आपस में कहा-सुनी हो गई और कुछ लोग इसे देख रहे थे, तो कुछ ने इस घटना को रिकॉर्ड कर लिया। सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए जा रहे एक वीडियो में दो लोगों को आपस में बहस करते हुए देखा जा सकता है जबकि विमान के चालक दल के सदस्य स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि थाई स्माइल एयरवेज के विमान में सवार कुछ यात्रियों के बीच इस सप्ताह की शुरूआत में कथित तौर पर हाथापाई हुई थी। इस हाथापाई का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। विमान के अंदर हाथापाई का एक वीडियो क्लिप बुधवार को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया।  क्लिप में, कुछ सह-यात्रियों द्वारा एक व्यक्ति को कई बार थप्पड़ मारते देखा जा सकता है। विमान में सवार एक यात्री के अनुसार, यह घटना 26 दिसंबर को विमान के टेकआॅफ के लिए रनवे पर जाने से ठीक पहले हुई थी।

चीन से इटली जा रही फ्लाइट के आधे यात्री पॉजिटिव, भारत को खतरा
चीन से इटली जा रही एक फ्लाइट के आधे यात्री कोरोना संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया। इससे चीन से दूसरे देशों में कोरोना फैलने का खतरा और बढ़ गया है। इसी कारण भारत व अमेरिका समेत सात देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों को विमान में सवार होने से पहले कोविड निगेटिव रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया है।  उधर, चीन देश में बड़े पैमाने पर कोरोना मरीज मिलने के बावजूद पाबंदियों में ढील दे रहा है। उसने नए साल में कोविड के खतरे का स्तर ए से घटाकर बी करने का फैसला किया है। इससे कोरोना मरीज को क्वारंटीन करने की जरूरत नहीं होगी।  चीन ने यह भी एलान किया है कि अगले माह शुरू होने वाले चीनी लूनार नव वर्ष अवकाश में विदेश भ्रमण के इच्छुक लोगों को वह लाखों की तादाद में साधारण पासपोर्ट व वीजा जारी करेगा।   इससे समूची दुनिया में कोविड नए सिरे से फैलने का खतरा बढ़ गया है।  चीन से मिलान जा रही दो फ्लाइट में यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक फ्लाइट के 92 यात्रियों में से 35 यानी 38 फीसदी और दूसरी के 120 यात्रियों में से 62 यानी 52 फीसदी यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं।   

Related Articles