बिच्छू राउंडअप/श्रीलंका को संकट से निकालने के लिए भारत ने दिखाया बड़ा दिल, निवेश की तैयारी

 भारत

श्रीलंका को संकट से निकालने के लिए भारत ने दिखाया बड़ा दिल, निवेश की तैयारी
इस साल के मध्य में जब श्रीलंका अपने इतिहास के सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहा था, उस दौरान भारत ने अपने पड़ोसी की मदद के लिए बड़ा दिल दिखाया। श्रीलंका में ईंधन, दवाओं और खाद्य पदार्थों की कमी और सरकार के भ्रष्टाचार पर गृहयुद्ध जैसी स्थिति के बीच भारत ने आगे आते हुए पड़ोसी देश के लिए हरसंभव मदद भेजी।  अगर सिर्फ जनवरी से जुलाई के बीच की बात कर लें तो भारत ने श्रीलंका को करीब चार अरब डॉलर (करीब 33 हजार करोड़ रुपये) की मदद भेजी। इनमें बिना ब्याज के कर्ज से लेकर करेंसी की अदला-बदली तक शामिल हैं। भारत की तरफ से भेजी गई इस मदद ने श्रीलंका में सियासी उथल-पुथल के बीच स्थितियों को सामान्य करने में काफी मदद की। अब जब श्रीलंका अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 2.9 अरब डॉलर का कर्ज हासिल करने के अंतिम चरण में है, भारत भी उसके साथ कई परियोजनाओं में निवेश कर देश को संकट से निकालने के रास्तों पर विचार कर रहा है। केंद्र सरकार के तीन सूत्रों ने खुद न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से इस बात की पुष्टि की। सूत्रों के मुताबिक, भारत के श्रीलंका में यह निवेश के प्रोजेक्ट्स न सिर्फ उसकी मदद करेंगे, बल्कि हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने में भी कारगर होंगे।  

भारत में अब तक 39 विदेशी यात्री मिले कोरोना पॉजिटिव, सभी एयरपोर्ट पर हो रही रैपिड टेस्टिंग
चीन समेत कई देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार भी इसको लेकर सतर्क है। एहतियात के तौर पर भारत के सभी एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैपिड टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। रैपिड टेस्टिंग के दौरान कोरोना पॉजिटिव केस भी मिल रहे हैं।  एक रिपोर्ट के अनुसार, 24 दिसंबर से अब तक 498 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों की टेस्टिंग की जा चुकी है। इस दौरान 1,780 सैंपल इकट्ठा किए गए हैं। इनमें से 39 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब इन सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है। बता दें कि कल यानी मंगलवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में केंपेगौड़ा एयरपोर्ट पर चार विदेशी यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया है। वहीं, इससे पहले बिहार के बोधगया में 5 श्रद्धालुओं की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। दरअसल, एयरपोर्ट पर 33 विदेशियों की कोविड जांच कराई गई थी। इनमें से पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जबकि बाकी 28 की रिपोर्ट निगेटिव थी।

सिधरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी हुए ढेर
जम्मू जिले के सिधरा इलाके में बुधवार सुबह सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। दो आतंकियों के मारे जाने की सूचना मिल रही है। सुरक्षाबलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। फिलहाल पुष्टि का इंतजार है। मिली जानकारी के अनुसार जिस ट्रक में आतंकी सवार होकर आए थे उसमें मुठभेड़ के दौरान आग लग गई।  एक अधिकारी ने बताया कि सिधरा इलाके में सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम द्वारा आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी के आधार पर घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि जैसे ही बल संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ा, छिपे हुए आतंकवादियों ने बलों पर गोलीबारी की, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई की गई और मुठभेड़ शुरू हो गई। माना जा रहा है कि दो से तीन आतंकवादी फंसे हुए हैं। बता दें कि पहले धमाके की आवाज सुबह के 7:34 बजे सुनाई दी थी। वहीं, सूचना है कि आतंकी ट्रक में सवार थे।

3 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक का दावा, हैकर ऑनलाइन बेच रहा नाम-पता और फोन नंबर
एम्स के बाद ऑनलाइन सेंधमारों ने अब रेलवे की वेबसाइट पर अटैक किया है। भारतीय रेलवे के करीब 3 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हो गया है। फिलहाल हैकर की पहचान नहीं हो सकी है, लेकिन 27 दिसंबर को पता चला है कि एक हैकर फोरम पर इन यूजर्स का डाटा बेचा जा रहा है। डाटा बेचने वाले ने शैडोहैकर के नाम से फोरम पर जानकारियां डाली हैं। मनीकंट्रोल की एक खबर के मुताबिक, हैकर के इस दावे में यूजर का नाम, मोबाइल नंबर, जेंडर, पता, शहर, भाषा सहित कई व्यक्तिगत जानकारियां शामिल हैं। हैकर ने यह भी दावा किया है कि इसमें कई सरकारी ई-मेल आईडी भी शामिल है, जिसे ऑनलाइन बिक्री के लिए रखा गया है। सिक्योरिटी रिसर्चर अभी तक डाटा की सत्यता या इसे हासिल करने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं जुटा पाए हैं। भारतीय रेलवे की तरफ से भी अभी तक कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है। गौरतलब है कि इस महीने की शुरूआत में दिल्ली स्थित एम्स हॉस्पिटल की वेबसाइट को हैक कर लिया गया था और हैकर्स ने कथित रूप से करोड़ों रुपये की फिरौती भी मांगी थी। लीक हुए डाटा में दो तरह की जानकारियां शामिल हैं। 

Related Articles