बिच्छू राउंडअप/फोर्ब्स इंडिया 2022: 800 बिलियन डॉलर पहुंची भारत में अमीरों की संपत्ति

फोर्ब्स इंडिया 2022

फोर्ब्स इंडिया 2022:  800 बिलियन डॉलर पहुंची भारत में अमीरों की संपत्ति
फोर्ब्स इंडिया की ओर से 2022 में भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है। फोर्ब्स इंडिया अमीर लोगों की लिस्ट 2022 में बताया गया कि इस साल भारत में 100 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 25 बिलियन डॉलर बढ़कर 800 बिलियन डॉलर हो गई है, जबकि भारत के 10 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 385 बिलियन डॉलर हो गई है। अरबपति कारोबारियों की संपत्ति में इजाफा ऐसे समय पर हुआ है, जब डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। वहीं, देश के सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में गौतम अदाणी और मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी करीब 30 प्रतिशत है। अदाणी ग्रुप के मुखिया गौतम अदाणी का नाम इस लिस्ट में शीर्ष पर है। 2021 में उन्होंने अपनी संपत्ति को तीन गुना किया था और 2022 में उन्होंने अपनी संपत्ति को दोगुना कर 150 बिलियन कर लिया है। इतनी संपत्ति के साथ वह देश के सबसे अमीर व्यक्ति है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 88 बिलियन डॉलर के संपत्ति के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। 2013 के बाद यह पहली बार है जब मुकेश अंबानी का नाम अमीरों की सूची में दूसरे नंबर पर आया है। तीसरा नाम डी-मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी का है उनके पास 27.60 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

द कश्मीर फाइल्स को आईएफएफआई जूरी हेड ने बताया वल्गर और प्रोपेगेंडा फिल्म, विवाद
साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शुमार विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स एक बार फिर चर्चा में आ गई है। इस बार फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आॅफ इंडिया (आईएफएफआई) जैसे बड़े मंच पर आलोचना झेलनी पड़ रही है। आईएफएफआई के जूरी हेड नादव लपिड ने समारोह के समापन पर द कश्मीर फाइल्स को वल्गर और प्रोपेगेंडा फिल्म बताया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि यह फिल्म परेशान कर देने वाली है। आईएफएफआई के जूरी हेड के इस बयान पर एक्टर अनुपम खेर और फिल्ममेकर अशोक पंडित ने कड़ा विरोध जताया है।  गोवा में आयोजित 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आॅफ इंडिया का सोमवार को अंतिम दिन था, क्लोसिंग सेरेमनी के दौरान जूरी हेड और इजराइली फिल्ममेकर नादव लपिड ने द कश्मीर फाइल्स पर बात करते हुए फिल्म की आलोचना की और कहा कि हम सभी डिस्टर्ब हैं कि ऐसी फिल्म को इस फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया है। यह फिल्म बेहद वल्गर है। नदव ने जब ये बातें कही तो उस दौरान सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई बड़े नेता समारोह में मौजूद थे।

एनआईए की दिल्ली समेत कई राज्यों में छापेमारी तस्करों के बीच सांठगांठ का भंडाफोड़
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्यों में छापेमारी की। सूत्रों के हवाले से बताया कि गैंगस्टर के ठिकानों का भंडाफोड़ करने के लिए एनआईए ने मंगलवार सुबह दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और यूपी के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। भारत और विदेशों में स्थित आतंकियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच बढ़ रही सांठगांठ को खत्म करने के उद्देश्य से एनआईए ने दिल्ली समेत चार राज्यों के छह से अधिक जिलों में छापेमारी की। एनआइए की यह छापेमारी गैंगस्टरों से जुड़े आवासीय और अन्य परिसरों में की जा रही है। यह छापे लारेंस बिश्नोई, नीरज बवाना, टिल्लू ताजपुरिया और गोल्डी बराड़ से जुड़े गिरोह के गठजोड़ पर केंद्रित हैं। यह पहले से ही आतंकवाद विरोधी एजेंसी के निशाने पर हैं। एनआईए द्वारा कई गैंगस्टरों से पूछताछ के बाद इन छापों की योजना बनाई गई थी।

बीएसएफ की महिला कांस्टेबलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया, हेरोइन व हथियार बरामद
सीमा सुरक्षा बल ने अमृतसर के रामदास सेक्टर की बीओपी दरिया मूसा में पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है। खास बात यह है कि बीएसएफ की महिला प्रहरियों ने ड्रोन की गतिविधि देखी और तत्काल फायर किए। ड्रोन के गिरते ही इसे कब्जे में ले लिया गया। यह चाइना मेड ड्रोन है और इसके साथ पैकेट बंधे हुए थे। दो किलो हेरोइन व आठ पिस्टल बरामद हुई हैं।  बम निरोधक दस्ते द्वारा इसकी पहले जांच की गई , जिसमें यह पता लगाया गया कि इसमें कहीं  विस्फोटक सामग्री तो नहीं है। हालांकि बीएसएफ का यह मानना है कि प्राथमिक जांच में यह हेरोइन की लग रही है। बीएसएफ की महिला प्रहरियों प्रीति व भाग्यश्री ने यह ड्रोन गिराया है। बीएसएफ अधिकारियों की ओर से उनकी पीठ थपथपाई गई है। गौरतलब है कि तस्कर और आतंकी अब पंजाब का माहौल खराब करने की फिराक में है। इससे कुछ दिन पहले बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर के अधीन आती बीएसएफ की 58 बटालियन की बीओपी चौंतरा पर तैनात जवानों ने सीमा पर उड़ते पाकिस्तानी गुब्बारे को गोली मारकर नीचे गिरा दिया था। घटना के तुरंत बाद बीएसएफ के डीआइजी प्रभाकर जोशी ने सीमा पर गिरे पाकिस्तानी गुब्बारे का जायजा लिया था।

Related Articles