बिच्छू राउंडअप/डॉलर की चमक फीका करेगा रुपया, 18 देशों के साथ स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने पर सहमति

डॉलर-रुपया

डॉलर की चमक फीका करेगा रुपया, 18 देशों के साथ स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने पर सहमति
भारतीय रुपया अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि दुनिया के कई बड़े देश भारत के साथ रुपये में व्यापार करने में रुचि दिखा रहे हैं। रुपये में दूसरे देशों से भारत का व्यापार आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से भी काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इस कारण अब तक 18 देशों के 60 स्पेशल रुपया वोस्ट्रो अकाउंट खोले जा चुके हैं। इसमें रूस और श्रीलंका जैसे देशों का नाम शामिल है। भारत के वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने संसद को सूचित किया कि केंद्रीय बैंक (आरबीआई) की ओर से घरेलू और विदेशी बैंकों में रुपये में व्यापार करने के लिए 18 देशों के 60 स्पेशल रुपये वोस्ट्रो अकाउंट खोलने की मंजूरी दी जा चुकी है।

सीबीआई की पूछताछ से कब तक भागेंगे तेजस्वी, जांच में सहयोग करें: सुशील मोदी
राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में तेजस्वी यादव अब पूछताछ, ट्रायल और सजा से बच नहीं पाएंगे। मोदी ने कहा कि सीबीआई के समन पर उपस्थित न होना, फिर पत्नी की तबीयत का हवाला देना, समन के खिलाफ कोर्ट जाना और फिर विधानसभा की कार्यवाही में उपस्थिति को पूछताछ से बचने का बहाना कब तक बनाया जा सकता है? उन्होंने कहा कि बकरे की अम्मा कब तक खैर मनाएगी? मोदी ने कहा कि जदयू अध्यक्ष ललन सिंह इस मामले में इतने पुख्ता सबूत सीबीआई तक पहुंचा चुके हैं कि लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव सहित सभी प्रमुख आरोपियों के अपराध प्रमाणित होंगे और उन्हें सजा मिलेगी।

यूएस के लिए सिरदर्द बना नित्यानंद का कैलासा! 30 शहरों के साथ कर लिया फर्जी समझौता
दुष्कर्म-अपहरण जैसे गंभीर मामलों में आरोपी और भारत से फरार नित्यानंद अब अमेरिका के लिए सिरदर्द बन गया है। स्वघोषित भगवान और काल्पनिक देश कैलासा बसाने वाले नित्यानंद ने अमेरिका के 30 शहरों में फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है। धोखाधड़ी की सच्चाई पता चलने के बाद अब अमेरिका के शहरों को इस बात का अफसोस हो रहा है कि उन्होंने नित्यानंद के बारे में पहले जांच-पड़ताल क्यों नहीं की। फर्जीवाड़े का ये मामला सिस्टर सिटी एग्रीमेंट को लेकर सामने आया है। दरअसल, यह एग्रीमेंट किन्हीं दो देशों के दो शहरों के बीच होता है। इससे इन शहरों के बीच शैक्षणिक, सांस्कृतिक और व्यावसायिक संबंध मजबूत होते हैं। अमेरिका की बात की जाए तो साल 1955 में चुनाव जीतकर ड्वाइट डेविड आइजनहावर अमेरिका के राष्ट्रपति बने।

ट्रंप की फेसबुक और यू-ट्यूब पर वापसी आईएमबैक! लिखकर किया पहला पोस्ट
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फेसबुक और यू-ट्यूब पर भी वापसी हो गई है। पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स पर वापसी के बाद ट्रंप ने फेसबुक पर एक पोस्ट किया। इस पोस्ट में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा- (मैं वापस आ गया हूं)। फेसबुक और इंस्टाग्राम का संचालन करने वाली कंपनी मेटा ने 25 जनवरी 2023 को ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट को फिर से शुरू करने जा रहे हैं। इस घोषणा के साथ कंपनी ने यह भी कहा था कि लोगों को राजनेताओं को सुनने की स्वतंत्रता मिलनी चाहिए, लेकिन अगर ट्रंप आगे किसी नियम का उल्लंघन करते हैं तो उन पर इससे ज्यादा सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Related Articles