बिच्छू राउंडअप/गौतम अडानी और एलन मस्क को एक ही दिन में 25.1 अरब डॉलर की चपत

गौतम अडानी-एलन मस्क

गौतम अडानी और एलन मस्क को एक ही दिन में 25.1 अरब डॉलर की चपत
टेस्ला और अडनी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों ने गोता क्या लगा दुनिया के अरबपति नंबर वन  एलन मस्क और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी की संपत्ति एक ही दिन में 25.1 अरब डॉलर कम हो गई। यह रकम अगर रुपये में बदले तो 20,47,76,96,95,000 हो जाती है।  अडानी ग्रुप की कंपनियों अडानी पावर, अडानी विल्मर, अडानी इंटर प्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, अडानी ग्रीन और अडानी टोट गैस के शेयर सोमवार को औंधेमुंह गिर गए। इसका असर उनकी संपत्ति पर पड़ा और एक ही दिन में उन्होंने 9.67 अरब डॉलर गंवा दिए। इसका असर उनकी रैंकिंग पर भी पड़ा और ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में वह बर्नार्ड अर्नाल्ट से पिछड़ कर चौथे स्थान पर आ गए। अब इस लिस्ट में एलनम मस्क 223 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पहले, जेफ बेजोस कुल संपत्ति 139 अरब डॉलर के साथ दूसरे और बर्नार्ड अर्नाल्ट 130 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं। अडानी की संपत्ति अब केवल 120 अरब डॉलर रह गई है।

बिहार-महाराष्ट्र का रोमांचक उपचुनाव, भिड़ेगी भाजपा और शिंदे ‘सेना’
बिहार में उपचुनाव 3 नवंबर को होने हैं। दोनों सीटों पर होने वाला मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है। इसकी वजह है जदयू, राजद और कांग्रेस का एकसाथ आना। दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू भाजपा से नाता तोड़ चुकी है। नीतीश पहले ही विपक्षी दलों के एकसाथ आकर 2014 में भगवा पार्टी को मात देने की कोशिशें शुरू कर चुके हैं। ऐसी ही स्थिति मुंबई की अंधेरी (ईस्ट) सीट पर भी है। यहां शिवसेना के ठाकरे गुट का मुकाबला बीजेपी और उसके सहयोगियों से होना है। ध्यान रहे कि शिवसेना से बगावत के बाद महाराष्ट्र में भाजपा के समर्थन से एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में सरकार बनी है। फिलहाल, ठाकरे और शिंदे गुट के बीच पार्टी के चुनाव चिन्ह को लेकर लड़ाई है। सूत्रों का कहना है कि ‘तीर और धनुष’ का निशान ठाकरे की सेना को मिल सकता है। अंधेरी (पूर्व) सीट विधायक रमेश लटके के निधन की वजह से खाली हुई। लगातार दो बार इस सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले लटके का इस साल मई में निधन हो गया था। सत्तारूढ़ भाजपा और शिंदे गुट ने मुंबई नगर निगम के पूर्व पार्षद मुरजी पटेल को उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।

उत्तर कोरिया ने टोक्यो के ऊपर से दागी मिसाइल, जापान ने लोगों को किया अलर्ट
उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एकबार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। उत्तर कोरिया द्वारा टोक्यो के ऊपर से अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद जापान ने मंगलवार को अपने निवासियों से आश्रय स्थलों को खाली करने का आग्रह किया। मंगलवार तड़के सरकार ने अलर्ट जारी कर जापान के सबसे उत्तरी मुख्य द्वीप होक्काइडो और देश के उत्तरपूर्वी प्रांत आओमोरी के निवासियों से इमारतों के अंदर रहने का आग्रह किया। मिसाइल लांच की रिपोर्ट आने के बाद जापानी सरकार ने नागरिकों को सुरक्षित जगह पर जाने के लिए भी कहा। बता दें कि किम जोंग उन के देश ने एक हफ्ते में यह पांचवां मिसाइल टेस्ट किया है। बता दें कि उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते में इतने सारे मिसाइल टेस्ट अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा सैन्य अभ्यास के बाद किए हैं। उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग ने पहले ही दोनों देशों को यह अभ्यास न करने की चेतावनी दी थी।  

सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़े, आज से हो गए लागू
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) का इजाफा किया गया है। नई कीमतें सोमवार रात से लागू होंगी। इसके साथ ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का खुदरा दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को एक अक्टूबर से अगले छह माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की घोषणा की थी। 

Related Articles