बिच्छू राउंडअप/केंद्र सरकार आज से देगी मुफ्त अनाज, 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को होगा फायदा

केंद्र सरकार

केंद्र सरकार आज से देगी मुफ्त अनाज, 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को होगा फायदा
सरकार एक जनवरी से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत 81.35 करोड़ लाभार्थियों को एक साल के लिए मुफ्त अनाज मुहैया कराएगी। खाद्य मंत्रालय ने शनिवार को एक जनवरी से 31 दिसंबर, 2023 तक सभी एनएफएसए लाभार्थियों को वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न के शून्य मूल्य को अधिसूचित किया। एक बयान में कहा गया कि केंद्र सरकार वर्ष 2023 के लिए 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की खाद्य सब्सिडी वहन करेगी। मंत्रालय ने मुफ्त अनाज के मद्देनजर लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण करने वाले डीलर का मार्जिन उपलब्ध कराने की व्यवस्था पर राज्यों को परामर्श भी जारी किया है।

ड्रोन निर्माण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में टेकऑफ वैश्विक अर्थव्यवस्था में बढ़ेगा मेटावर्स योगदान
ड्रोन तकनीक 2023 में टेकऑफ के लिए तैयार है। फिलहाल इनका उपयोग फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर करते हैं या फिर बड़ी कंपनियां और सेनाएं। इस साल से अधिकतर देशों में इन्हें विशेष अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए व्यापक क्षेत्रों में उपयोग होगा। हादसे के बाद बचाव अभियान, कारोबारी इस्तेमाल, सामान के वितरण और निरीक्षण, निर्माण और कृषि में अधिक उपयोग देखने की उम्मीद है। इसके अलावा, सुरक्षा क्षेत्र, मीडिया में इस्तेमाल भी बढ़ेगा। इसके दाम में भी भारी कमी आने की संभावना है। इससे हर व्यक्ति तक इसकी पहुंच बढ़ेगी। लागत और ईंधन खर्च, जोखिम कम करना, उच्च राजस्व वृद्धि और इनके द्वारा एकत्र किए गए डाटा के विश्लेषण से बेहतर निर्णय लेने की क्षमता की वजह से लगभग सभी कंपनियां इसका उपयोग बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं।

क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर व जीएसटी के नए नियम लागू होंगे, नए साल में ये सब बदलेगा
जनवरी महीने की शुरूआत के साथ ही वर्ष 2023 का आगाज हो गया है। हर नया महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आते हैं, नए साल के पहले दिन से भी कुछ जरूरी नियम बदल गए हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर, जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग, सीएनजी-पीएनजी के भाव और गाड़ियों की कीमतों से जुड़े बदलाव शामिल हैं।  बैंक लॉकर में रखे सामान के नुकसान पर तय होगी बैंकों की जिम्मेदारी, क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों में बदलाव, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव के साथ ही वाहनों में इस्तेमाल होने वाले सीएनजी और घरों की रसोई में इस्तेमाल होने वाली पीएनजी गैस की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।  नववर्ष 2023 में नए वाहन खरीदना महंगा हो सकता है। जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग और इलेक्ट्रॉनिक बिल से जुड़े नियमों में भी नए साल में अहम बदलाव होंगे।

कोरोना विस्फोट के बावजूद चीन में नए साल का जबरदस्त जश्न, जमकर की आतिशबाजी
कोरोना महामारी के साए के बीच दुनिया के कई देशों में लोग नए साल का जश्न काफी उत्साह से मना रहे हैं। महामारी के खतरे के बीच कई लोग सड़क पर भी उतरे दिखे। लेकिन सबसे हैरान करने वाले दृश्य चीन से सामने आए हैं जहां कोरोना विस्फोट के कारण मच रही तबाही के बावजूद लाखों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे नजर आए। भारी संख्या में लोग गुब्बारे छोड़ने के साथ-साथ आतिशबाजी करते दिखे। कई लोग एक दूसरे के गले लगते भी दिखे। हालांकि इस दौरान सभी लोग मास्क लगाए हुए दिखे।  चीन में नए साल पर इस तरह से लापरवाही को लेकर लोगों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के बात भी की है। 17 वर्षीय वुहान हाई स्कूल के छात्र ने कहा कि पिछले साल के अंतिम महीने से कोरोना महामारी बहुत गंभीर  स्थिति में है और मेरे परिवार के कुछ सदस्यों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूर्व हॉकी खिलाड़ी व खेल मंत्री संदीप सिंह पर एफआईआर, महिला कोच ने आरोप
महिला कोच की शिकायत पर चंडीगढ़ पुलिस ने हरियाणा के खेल राज्य मंत्री एवं पूर्व हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह पर एफआईआर दर्ज कर ली है। महिला कोच ने उन पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। प्रेसवार्ता कर महिला कोच ने मामले की जानकारी मीडिया तो दी थी। वहीं हरियाणा के विपक्षी दल मंत्री को पद से हटाने की मांग कर रहे हैं। शनिवार को मंत्री की शिकायत पर हरियाणा सरकार एसआईटी का गठन कर चुकी है। हरियाणा में मामले की जांच एसआईटी करेगी। वहीं अब चंडीगढ़ पुलिस ने एफआईआर दर्जकर मंत्री की मुश्किलें बढ़ा दी है। चंडीगढ़ के सेक्टर-26 पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा-354, 354अ, 354इ, 342, 506 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस को दी शिकायत में महिला कोच ने छेड़छाड़ की वारदात की तिथि एक जुलाई 2022 बताई है। उसने मंत्री की कोठी के बाहर से लेकर सुखना लेक तक लगे सीसीटीवी कैमरों की भी जांच कराने की मांग की है।

Related Articles