बिच्छू राउंडअप/गुजरात चुनाव से पहले आप का ‘धर्म संकट’, केजरीवाल ने चले 3 ‘हिंदुत्व कार्ड’

अरविंद केजरीवाल

गुजरात चुनाव से पहले आप का ‘धर्म संकट’, केजरीवाल ने चले 3 ‘हिंदुत्व कार्ड’
ब्रह्मा, विष्णु, महेश, राम, कृष्ण और गौरी-गणपति को हम भगवान नहीं मानेंगे और कभी इनकी पूजा नहीं करेंगे, दिल्ली में बौद्ध दीक्षा ग्रहण कर रहे लोगों को यह शपथ दिलाकर आम आदमी पार्टी (आप) को उनके ही मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने ‘धर्म संकट’ में फंसा दिया है। गुजरात चुनाव से पहले गौतम के विवादित शपथ को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बड़ा मुद्दा बना लिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ शनिवार को गुजरात पहुंचे केजरीवाल के खिलाफ वहां जोरदार विरोध प्रदर्शन हुए। जगह-जगह पोस्टर लगा उन्हें हिंदू विरोधी बताया गया। हालांकि, आप संयोजक ने पार्टी को इस संकट से निकालने के लिए एक दिन में 3 हिंदुत्व कार्ड चले। एक तरफ उन्होंने राम भक्तों को अयोध्या ले जाने का वादा किया तो दूसरी तरफ गायों की देखभाल की बात कही। वहीं, खुद को कट्टर हनुमान भक्त बताते हुए वह भाजपा पर जमकर बरसे। दाहोद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने लोगों को बताया कि किस तरह उनकी सरकार दिल्ली में बुजुर्गों के तीर्थ यात्रा पर ले जाती है। केजरीवाल ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है, तो वह भगवान राम के दर्शन के इच्छुक लोगों की अयोध्या यात्रा का पूरा खर्च वहन करेगी।    

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा 144 सीटों को लेकर भाजपा का मेगा प्लान
लोकसभा चुनाव 2024 में अभी दो साल से ज्यादा का समय है, लेकिन भाजपा अभी से तैयारियों में जुट गई है। भाजपा ने मिशन 2024 का खाका तैयार कर लिया है और तय किया है कि पिछले लोकसभा चुनाव में उसे जिन सीटों पर हार मिली थीं, वहां पर पीएम मोदी की मेगा रैलियों का आयोजन किया जाएगा। पार्टी ने ऐसी 144 सीटें चिह्नित की हैं, जहां पर 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा दूसरे या तीसरे नंबर पर आई थी। पार्टी अपने मिशन को लेकर काफी गंभीर है और सभी मंत्रियों को इन सीटों की जिम्मेदारी पहले ही दे दी गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने पिछली समीक्षा बैठक में कई मंत्रियों को इन सीटों का दौरा न करने के लिए क्लास लगाई थी। इन सीटों को भाजपा अगले चुनाव में जीतना चाहती है ताकि मौजूदा सीटों पर नुकसान की भरपाई हो सके। गृह मंत्री अमित शाह भी देश भर में ऐसी सीटों का दौरा कर रहे हैं। वहीं तीसरे चरण में खुद पीएम मोदी प्रचार की कमान संभालेंगे और इन सीटों पर उनकी विशाल रैलियां कराने का फैसला किया गया है। इन 144 सीट में वे सीट भी हैं, जिनका प्रतिनिधित्व विपक्षी दलों के पास है।

साइबर क्रिमिनल्स के निशाने पर 40 से ज्यादा उम्र के लोग, सिर्फ 3% मामलों में एफआईआर
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हाल ही सेक्सटॉर्शन गिरोह के दो मास्टरमाइंड को राजस्थान के मेवात क्षेत्र से गिरफ्तार किया। गिरोह दिल्ली-एनसीआर समेत पड़ोसी राज्यों के 200 से अधिक लोगों को ब्लैकमेल कर उनसे लाखों रुपये वसूल चुका है। गिरोह के सदस्य विभिन्न सोशल एप पर सुंदर लड़कियों की तस्वीरों के साथ फर्जी प्रोफाइल तैयार कर सोशल प्लेटफॉर्म पर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने व दोस्त बनने के बाद वे उनसे वाट्सएप नंबर साझा करते हैं और अश्लील चैटिंग (सेक्सटिंग) शुरू कर देते हैं। उसके बाद गिरोह के सदस्य वीडियो कॉल की पेशकश करते हैं। वीडियो कॉल करने पर लड़कियां कपड़े उतारती दिखती हैं और पीड़ितों को भी कपड़े उतारने के लिए आमंत्रित करती हैं। इस तरह हनी ट्रैप में फंसाने के बाद गिरोह के सदस्य लोगों की नग्न तस्वीरें स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप के जरिए रिकॉर्ड कर लेते हैं। एक बार नग्न तस्वीरें रिकार्ड करने के बाद गिरोह के सदस्य ब्लैकमेल कर पैसे की मांग शुरू कर देते हैं। पिछले कुछ समय में साइबर फ्रॉड के कुछ खास मामले सामने आए हैं जिनमें लोग इस तरह सेक्सटॉर्शन का शिकार हुए।

‘सबसे ज्यादा कंडोम हम इस्तेमाल कर रहे हैं’ भागवत के बयान पर ओवैसी का पलटवार
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने भारत में धार्मिक असंतुलन पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि मुसलमानों की आबादी बढ़ नहीं रही, बल्कि गिर रही है। दरअसल, विजयदशमी के मौके पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भाषण में जनसंख्या का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि जनसंख्या असंतुलन के मुद्दे को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। एक जनसभा के दौरान ओवैसी ने कहा, मुसलमानों की आबादी नहीं बढ़ रही है। तुम बेकार में टेंशन में मत डालो, नहीं बढ़ रही है। आबादी गिर रही है हमारी…। मुसलमानों का टीएफआर गिर रहा।’ उन्होंने कहा कि दो बच्चे पैदा करने के बीच सबसे ज्यादा अंतर मुसलमान रख रहे हैं। उन्होंने सवाल किया, ‘सबसे ज्यादा कंडोम कौन इस्तेमाल कर रहा हम इस्तेमाल कर रहे। मोहन भागवत इसपर नहीं बोलेंगे।’

Related Articles