बिच्छू राउंडप/राज्यपाल ने कहा-मदरसों में सिखाया जा रहा ईश निंदा की सजा गर्दन काटना

  • नगीन बारकिया
 आरिफ मोहम्मद

राज्यपाल ने कहा-मदरसों में सिखाया जा रहा ईश निंदा की सजा गर्दन काटना
राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की बर्बर तरीके से हुई हत्या पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मदरसा शिक्षा पर सवाल उठाया है। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि क्या मदरसों में छोटे बच्चों को सिखाया जा रहा है कि ईश निंदा की सजा गला काटना है। खान ने कहा कि 14 साल की उम्र तक के बच्चों को सामान्य शिक्षा दी जानी चाहिए, मदरसा शिक्षा नहीं। यह उनका बुनियादी अधिकार है। उसके बाद ही बच्चों को कोई विशेष शिक्षा दी जानी चाहिए। उदयपुर की घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए खान ने कहा, सवाल यह है कि क्या हमारे बच्चों को ईश निंदा करने वालों का सिर कलम करना पढ़ाया जा रहा है? मुस्लिम कानून कुरान से नहीं आया है, मुस्लिम शासकों के दौर में इसे व्यक्तियों ने लिखा है, जिसमें सिर कलम करने का कानून है और यह कानून बच्चों को मदरसों में पढ़ाया जा रहा है।

गाजियाबाद में पुलिस बूथ के पास युवती को जिंदा जलाया
गाजियाबाद के कविनगर औद्योगिक क्षेत्र में बुधवार रात करीब साढ़े दस बजे 25 साल की युवती को पुलिस बूथ से महज 50 मीटर की दूरी पर जिंदा जला दिया गया। उसका शव श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के पास मिला। यह 100 फीसदी झुलसी हुई हालत में था। पुलिस अस्पताल लेकर पहुंची तो चिकित्सक ने मृत बताया। उसकी शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस का मानना है कि हत्या कहीं और करके शव को यहां लाकर फेंका गया है। पार्क से पास से गुजरते लोगों ने युवती को पड़ा देखकर पुलिस को सूचना दी थी। युवती के कपड़े भी पूरी तरह से जल चुके थे। शव को देखते ही लग रहा था कि हत्यारे की साजिश का हिस्सा उसकी शिनाख्त न होने देने की कोशिश करना भी है। इसी के तहत चेहरा भी पूरी तरह से जला दिया गया।

मानसून की आहट, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी और पश्चिमी यूपी के लिए अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो देश के अधिकतर हिस्सो में मानसून ने दस्तक दे दी है। कहीं झमाझम बारिश हो रही है तो कहीं रिमझिम। गुरुवार सुबह राजधानी दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश से उमस व गर्मी से राहत मिली। देश के बचे भागों को भी मानसून जल्द भिगोएगा। राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी व पश्चिमी यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किए गए हैं। पूर्वी यूपी में आज भारी बारिश हो सकती है, इसलिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पश्चिमी यूपी में गुरुवार और शुक्रवार को तथा दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लिए आज वर्षा को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब के भी कुछ हिस्सों में आंधी तूफान और गरज के साथ भारी वर्षा की संभावना है। रेड अलर्ट भारी बारिश के खतरे की आशंका का और आॅरेंज अलर्ट मौसमी खतरों को लेकर सावधानी का सूचक है।

आज राजस्थान बंद का एलान, कन्हैयालाल के परिवार से मिलेंगे सीएम गहलोत
उदयपुर हत्याकांड की जांच अब एनआईए कर रही है। गुरुवार को भी एनआईए और एसआईटी आरोपियों से पूछताछ करेगी। वहीं गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव, डीजीपी एमएल लाठर उदयपुर आएंगे और कन्हैयालाल के परिवार से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीएम अशोक गहलोत ने मृतक कन्हैयालाल के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता का एलान किया है। इसके साथ ही कन्हैयालाल के दोनों बेटों को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की है। सीएम गुरुवार को उदयपुर जिला कलेक्ट्रेट में कानून व्यवस्था को लेकर दोपहर 12 बजे बैठक करेंगे। वहीं एनआईए पूछताछ कर गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार को गिरफ्तार कर सकती है। इसके 24 घंटे बाद आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जा सकता है। उधर उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड के विरोध में सर्व समाज ने गुरुवार को विशाल रैली निकालने का निर्णय लिया है। रैली में सभी समाज के प्रतिनिधि और लोग शामिल होंगे। 9.30 बजे टाउन हॉल से रवाना होकर यह रैली कलेक्ट्रेट तक पहुंचेगी।

Related Articles