बिच्छू राउंडप/ठाकरे सरकार पर संकट: महाराष्ट्र में कल होगा फ्लोर टेस्ट

  • नगीन बारकिया
ठाकरे सरकार

ठाकरे सरकार पर संकट: महाराष्ट्र में कल होगा फ्लोर टेस्ट
म हाराष्ट्र की राजनीतिक उथल-पुथल अब निर्णायक मोड़ पर आ गई है।  राज्यपाल ने आखिरकार कल यानी 30 जून को विधानसभा का विशेष सत्र बुला लिया है। सत्र का एकमात्र एजेंडा उद्धव सरकार के खिलाफ फ्लोर टेस्ट है, जिसे गुरुवार को शाम 5 बजे तक निपटा लिया जाएगा। उधर, इस मामले में शिवसेना सुप्रीम कोर्ट चली गई है। कल ही बीजेपी और कुछ निर्दलीय विधायकों ने फ्लोर टेस्ट की मांग उठाई थी। देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिले भी थे। दूसरी तरफ एकनाथ शिंदे और बागी विधायक आज शाम  तक मुंबई लौट सकते हैं। शिंदे ने कहा है कि वे लोग कल फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेंगे। महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट से पहले महाविकास अघाड़ी सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ठउढ के चार विधायक ऐसे हैं जो कल फ्लोर टेस्ट में हिस्सा नहीं ले पायेंगे। इसमें अजित पवार, छगन भुजबल कोविड संक्रमित हैं। वहीं नवाब मलिक और अनिल देशमुख जेल में बंद हैं। ये चारों लोग कल फ्लोर टेस्ट में शामिल नहीं हो पायेंगे।

उदयपुर में तालिबानी हत्या: बीजेपी ने किया उदयपुर बंद का आह्वान
उदयपुर में दर्जी की तालिबानी तरीके से हत्या के बाद पूरे शहर में पुिलस तैनात कर दी गई है। सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू है। राजस्थान में ऐहतियातन 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। एक महीने के लिए धारा 144 लागू की गई है। धारा 144 लागू होने के बावजूद भाजपा ने बंद बुलाया है। मृतक कन्हैयालाल साहू का पोस्टमॉर्टम पूरा हो गया है। आज ही उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। हत्या के दो आरोपियों गौस मोहम्मद और रियाज जब्बार को अरेस्ट कर लिया गया है। एनआईए  और एसआईटी इनसे पूछताछ के लिए उदयपुर पहुंच चुकी है। पूछताछ के बाद एनआईए जांच अपने हाथ में ले सकती है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- क्या प्लान और षड़यंत्र था? किससे लिंक है? अंतरराष्ट्रीय लिंक है क्या? इन सभी बातों का खुलासा होगा। कुछ असमाजित तत्व हैं, जब तक वे न जुड़े तब तक ऐसी घटना नहीं होती। इस एंगल से भी जांच जारी है। उधर, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया भी कन्हैयाला के परिजनों से मिलने उदयपुर पहुंचे। उन्होंने कहा- सरकार का इंटेलिजेन्स फेल्योर है। अपराधियों में अब भय नहीं रहा।

भाजपा के पूर्व प्रवक्ता नवीन जिंदल को मिली जान से मारने की धमकी
उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या के बाद पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। इस बीच भाजपा के पूर्व प्रवक्ता नवीन जिंदल को भी जान की धमकी मिली है। उन्हें ई-मेल के माध्यम से धमकी दी गई है और उदयपुर घटना की तरह उनका भी सिर कलम करने की बात ई-मेल में लिखी गई है। नवीन जिंदल ने ट्विटर के माध्यम से खुद इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया, आज सुबह करीब 6:4 पर उनको तीन ईमेल भेजे गए हैं। इन मेल में उदयपुर के कन्हैया लाल की गर्दन काटने का वीडियो अटैच है। नवीन जिंदल ने बताया ई-मेल में धमकी दी गई है कि मेरी और मेरे परिवार की भी इसी तरह गर्दन काट दी जाएगी। नवीन जिंदल ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

बिहार में आंधी-बिजली से 22 की मौत, मूसलाधार बारिश का अलर्ट
बिहार में आकाशीय बिजली गिरने और आंधी के चलते 22 लोगों की मौत हो गई। पूर्वी चंपारण जिले में चार, भोजपुर में तीन तो सारण में पांच, पश्चिम चंपारण और अररिया में दो-दो, बांका और मुजफ्फरपुर में एक-एक व्यक्ति, बक्सर और नवादा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।  इसके अलावा आज के मौसम की बात करें तो यूपी के कई जिलों में मानसून दस्तक दे सकता है। वहीं मध्यप्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में भी बारिश के आसार हैं। दिल्ली में अगले 24 घंटे के भीतर मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें आजमगढ़, गाजीपुर, गोंडा, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर कौशाम्बी, कुशीनगर, गोरखपुर, चंदौली, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बस्ती, बांदा, बलिया, बहराइच, बलरामपुर, मिजार्पुर, लखीमपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, सीतापुर, सुल्तानपुर के आसपास के इलाके शामिल हैं।

Related Articles