बा खबर असरदार/चर्चा में आईपीएस का रैंप वॉक

 आईपीएस
  • हरीश फतेहचंदानी

चर्चा में आईपीएस का रैंप वॉक
आज पीएम जिस जिले में आए हुए हैं, वहां उसकी चर्चा के साथ ही उस रेंज में पदस्थ एडीजीपी डीसी सागर की भी खूब चर्चा हो रही है। दरअसल, साहब जिले में एडीजी के पद पर पदस्थ हैं। गत दिनों साहब का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वे हवाई पट्टी में पुलिसकर्मियों के साथ दौड़ते नजर आ रहे हैं। रनवे पर दौड़ लगाकर उन्होंने फिटनेस का संदेश दिया  है। उनका दौड़ते और रैंप वॉक करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर इस कदर वायरल हो गया है कि प्रदेशभर में उसकी खूब चर्चा हो रही है। दरअसल, साहब ने जिस तरह से रनवे पर रैंप वॉक कर दौड़ लगाई , उसे देखकर हर कोई हैरान हो गया है। लोग इस वीडियो को देखकर तरह-तरह के कमेंट भी कर रहे हैं। इसके साथ ही लोग उनके इस रैंप वॉक एंड रन की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

फाइलों पर जमी धूल साफ
देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में इन दिनों दफ्तरों की फाइलों पर से जमी धूल साफ करने का अभियान चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि जबसे 2009 बैच के आईएएस अधिकारी इलैयाराजा टी जिले में कलेक्टर की कुर्सी पर बैठे हैं, उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही सरकारी दफ्तरों को भी स्वच्छ बनाने का अभियान शुरू कर दिया है। इसके चलते इन दिनों दफ्तरों में विशेष सफाई अभियान चल रहा है। इसकी शुरुआत कलेक्टर ने खुद अपने दफ्तर से ही पिछले दिनों की थी, जिसमें पुराने रिकॉर्डों को छांटने, फाइलों की धूल साफ करने से लेकर अनुपयोगी सामानों को बाहर करने और टूटे-फूटे फर्नीचरों को हटाने और दफ्तरों के रिनोवेशन के काम कराए जा रहे हैं।

मैडम की सदाश्यता
प्रदेश की प्रशासनिक वीथिका में आदिवासी जिले शहडोल कलेक्टर वंदना वैद्य की खूब चर्चा हो रही है। जिन मैडम की हम बात कर रहे हैं , उनके जिले में गत हाल ही में पीएम का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम जिस गांव में आयोजित किया गया था, उस गांव के लोग काफी उत्साहित और खुश थे। लेकिन मौसम खराब होने के कारण जैसे की कार्यक्रम रद्द हुआ ग्रामीण निराश हो उठे। यह बात जैसे ही कलेक्टर मैडम को पता चली तो, उन्होंने उनका मन बदलने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए गांव में भजन, कीर्तन एवं रात्रि भोजन का आयोजन कर दिया। कलेक्टर ने ग्रामीणों के साथ मिलकर खुद भी भजन गाए और उनके साथ एसडीएम सहित सभी अधिकारी कर्मचारी व गांव के लोगों ने भजन कीर्तन का आनंद लिया। मैडम के इस प्रयास से ग्रामीण काफी खुश हैं और मैडम की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

 कम नहीं हो रही साहब की परेशानी
बुंदेलखंड के एक जिले के कलेक्टर साहब की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। दरअसल, चुनावी वर्ष में जिले के एक स्कूल में ऐसा मामला सामने आ गया है कि साहब सबके निशाने पर आ गए है। जानकारी के अनुसार जिले के एक स्कूल के चर्चित हिजाब मामले में नया मोड़ सामने आया है। अब राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने कलेक्टर को नोटिस भेजा है। यही नहीं कलेक्टर को व्यक्तिगत उपस्थित होने का समन भी भेजा है। हिजाब मामले में प्रशासन की कार्रवाई पर बाल आयोग ने नाराजगी जताई है। 10 जुलाई को सभी कार्रवाई से संबंधित जानकारी और दस्तावेजों के साथ कलेक्टर को दिल्ली बाल आयोग कार्यालय में उपस्थित होना होगा। सूत्रों का कहना है कि साहब इस मामले से अपना पिंड छुड़ाने के लिए जल्द से जल्द तबादला चाहते हैं।

कलेक्टर के नवाचार को अवार्ड
प्रदेश के आदिवासी जिले बड़वानी कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग का नवाचार देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। यही नहीं साहब के नवाचार मिशन बाल शक्ति को देश के प्रतिष्ठित सम्मान स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट के लिए चयन किया गया है। स्कॉच समूह इसी माह कलेक्टर को यह अवार्ड देगा। गौरतलब है कि जिले को कमजोर पोषण और स्वास्थ्य संबंधी सूचकांकों के कारण नीति आयोग ने आकांक्षी जिलों में शामिल किया है। प्रशासन काफी समय से देख रहा था कि 2-3 महीनों के बाद ऐसे बच्चे फिर कुपोषण की चपेट में आ जाते है। जिससे उन्हें दोबारा एनआरसी केंद्र में आना पड़ रहा था। इसके लिए कलेक्टर ने मिशन बाल शक्ति शुरू किया है। इसे बैंक नोट प्रेस देवास ने वित्तीय समर्थन प्रदान किया है। मिशन बाल शक्ति की पहल से बच्चों की कुपोषण दर में कमी आई हैं।

Related Articles