बिहाइंड द कर्टन/पटवारी के निशाने पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर

  • प्रणव बजाज
प्रद्युम्न सिंह तोमर

पटवारी के निशाने पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर
पूर्व मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सिंगाजी पॉवर प्लांट पिछले दस महीने से बंद है। इससे करीब पंद्रह सौ करोड़ रुपयों का नुकसान हो चुका है। वहीं निजी सप्लायर को फायदा पहुंचाने के लिए सरकारी प्लांट बंद किए जा रहे हैं। यह मामला मैंने विधानसभा सत्र के दौरान उठाया था। उन्होंने कहा कि मंत्री अपना काम छोड़कर खंभों पर चढ़ रहे हैं, जो अपराध है, यही नहीं इसके लिए तीन साल की सजा का प्रावधान है। मंत्री को प्रदेश में बिगड़ती बिजली व्यवस्था की चिंता नहीं है बल्कि वे जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। आज की स्थिति में प्रदेश में सिंगाजी पॉवर प्लांट ही नहीं उसके अलावा करीब साठ फीसदी पॉवर प्लांट बंद पड़े हैं। इन पॉवर प्लांटों के बंद होने से सरकार को हर माह अरबों रुपए का नुकसान हो रहा है।

मध्यप्रदेश कैडर के दो आईपीएस केंद्र में बने स्पेशल डीजी
मध्य प्रदेश कैडर के दो आईपीएस यूसी सारंगी और एसएल थाउसेन को पदोन्नत कर डीजी बनाया गया है।  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के पंद्रह अधिकारियों को स्पेशल डीजी वेतनमान में पदोन्नत किया है। इनमें मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी यूसी सारंगी और एसएल थाउसेन भी शामिल हैं। सारंगी वर्तमान में एडीजी बीएसएफ के पद पर मुख्यालय में पदस्थ हैं और उन्हें स्पेशल डीजी के वेतनमान में वहीं पर पदस्थ किया गया है। इसी तरह एसएल थाउसेन बीएसएफ में एडीजी के पद पर पदस्थ हैं उन्हें भी डीजी वेतनमान पर वहीं पदोन्नत कर स्पेशल डीजी बनाया गया है। बहरहाल थाउसेन यदि मध्यप्रदेश में होते तो उन्हें स्पेशल डीजी वेतनमान में पदोन्नति के लिए नवंबर तक इंतजार करना पड़ता।

पीथमपुर के स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क में डाबर ने किया निवेश
पीथमपुर में बनने वाले स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क में इकाइयां आकार लेने लगी हैं। आयुर्वेदिक हेल्थ केयर कंपनी डाबर इंडिया लिमिटेड ने भी यहां फैक्ट्री लगाने के लिए निवेश किया है। डाबर अपनी इस यूनिट में करीब साढ़े पांच सौ करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस फैक्ट्री में डाबर के फूड प्रोडक्ट, आयुर्वेदिक दवाएं और हेल्थ सप्लीमेंट्स का उत्पादन किया जाएगा। बीते दिनों डाबर इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (ऑपरेशन) शाहरुख ए खान और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में फैक्ट्री निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया। इस नई फैक्ट्री का निर्माण मध्य प्रदेश सरकार की मेगा प्रोजेक्ट स्कीम के साथ-साथ केंद्र सरकार की प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव स्कीम के तहत किया गया है। शुरूआती दौर में इस यूनिट में करीब साढ़े बारह सौ लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। वहीं जब यह यूनिट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगी तब करीब तीन हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। खास बात यह है कि डाबर इंडिया लिमिटेड की यह सबसे बड़ी, अत्याधुनिक और पर्यावरण हितैषी यूनिट होगी।

मंत्री यादव को क्यों सांसद प्रज्ञा ठाकुर से मांगनी पड़ी माफी !
प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से माफी मांगी है। दरअसल यह मामला योग दिवस के अवसर पर अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई और स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के ऑनलाइन अनावरण कार्यक्रम में आमंत्रित न किए जाने को लेकर है। बता दें कि बीते इक्कीस जून को विश्व योग दिवस पर अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय प्रांगण में ऑनलाइन मूर्ति का अनावरण किया गया था। जिसमें भोपाल लोकसभा क्षेत्र की सांसद प्रज्ञा ठाकुर को आमंत्रित नहीं किया गया। इस पर उनकी तरफ से कुलपति को पत्र लिखकर आपत्ति जताई गई। पत्र में कहा गया कि सांसद को आमंत्रित ना करना ना सिर्फ प्रोटोकॉल का उल्लंघन है अपितु एक हिंदी प्रेमी हिंदी के उत्कर्ष को लेकर निरंतर प्रयत्न व क्रियाशील मनीषी के प्रति विश्वविद्यालय प्रबंधन की उदासीनता का घोतक होकर निंदनीय है। इस पर उच्च शिक्षा मंत्री महोदय यादव ने जवाब देते हुए कहा कि ऑनलाइन प्रतिमा अनावरण में सांसद को आमंत्रित ना करना दुखद प्रसंग है। अत: इस गंभीर त्रुटि हेतु सांसद भोपाल से खेद व्यक्त करते हैं।

Related Articles