बिच्छू राउंडअप/नगालैंड में चुनाव से पहले ही जीत गया भाजपा उम्मीदवार, कांग्रेस के प्रत्याशी ने दिया झटका

नगालैंड

नगालैंड में चुनाव से पहले ही जीत गया भाजपा उम्मीदवार, कांग्रेस के प्रत्याशी ने दिया झटका
नगालैंड विधानसभा चुनाव से 17 दिन पहले ही पूर्वोत्तर के इस राज्य को अपना पहला विधायक मिल गया है। कांग्रेस के उम्मीदवार के मैदान छोडऩे के बाद बीजेपी के काजेतो किमिनी ने निर्विरोध जीत हासिल की है। उनके खिलाफ एकमात्र उम्मीदवार कांग्रेस के 47 वर्षीय खेकाशे सुमी थे। चुनावी दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया, जो उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख भी थी। कांग्रेस ने ये कहकर अपनी साख बचाने की कोशिश की है कि सुमी पर्चा दाखिल करने के केवल कुछ समय पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे। नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी। विस चुनाव से पहले भाजपा के काजेतो किनिमी को 31 अकुलुतो विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित किया गया।

भारतीय रेस्क्यू टीम ने 4 दिन बाद 8 वर्षीय बच्ची को मलबे से जिंदा निकाला
तुर्की और उसके पड़ोसी देश सीरिया में 6 फरवरी, 2023 को 7.8 की तीव्रता से आए विनाशकारी भूकंप ने जमकर तबाही मचाई है। अब तक दोनों देशों में मौतों का आंकड़ा 24,000 के पार चला गया है, जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। इस तबाही के बीच भारत से एनडीआरएफ की टीमें भी तुर्की और सीरिया में रेस्क्यू के लिए पहुंची हैं और मलबों में दबे लोगों को बाहर निकाल रही है। एनडीआरएफ के जवानों ने एक 6 साल की बच्ची का रेस्क्यू करने के बाद एक 8 साल भी बच्ची को भी मलबे से सुरक्षित बाहर निकालने में सफलता पाई है। आश्चर्य की बात यह है कि बच्ची 4 दिन बाद मलबे से जिंदा निकली है। एनडीआरएफ की टीम तुर्की सेना के साथ बचाव अभियान चला रही है।

लिथियम के खजाने से बदल जाएगी भारत की तकदीर, चीन की उडऩे वाली है नींद
पश्चिम से लेकर दक्षिण तक दुनिया के तमाम देश अब धीरे-धीरे अपने ट्रांसपोर्टेशन को ई-व्हीकल्स की तरफ शिफ्ट कर रहे हैं। ऐसे में भारत के जम्मू-कश्मीर में लिथियम के भंडार का मिलना किसी जैकपॉट लगने से कम नहीं है। देश में पहली बार लिथियम का भंडार मिला है और ये भी कोई छोटा मोटा भंडार नहीं है। इसकी कुल क्षमता 59 लाख टन है, जो चिली और ऑस्ट्रेलिया के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है। इस खोज के बाद भारत लिथियम कैपिसिटी के मामले में तीसरे नंबर पर आ गया है। लिथियम एक ऐसा नॉन फेरस मेटल है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल-लैपटॉप, इलेक्ट्रिक-व्हीकल समेत कई आइटम्स के लिए चार्जेबल बैटरी बनाने में किया जाता है। इस रेअर अर्थ एलिमेंट के लिए भारत अभी दूसरे देशों पर निर्भर है।

चुनाव से पहले बड़े आंदोलन की तैयारी, 20 मार्च को दिल्ली में महापंचायत का ऐलान
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में गन्ने का दाम, गन्ने का भुगतान, बिजली की समस्या, छुट्टा पशु, भूमिअधिग्रहण जैसी किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन का पिछले 13 दिनों से अनिश्चितकालीन धरना चल रहा था। इस धरने पर बीकेयू द्वारा एक महापंचायत का आयोजन भी किया गया। इस महापंचायत में आसपास के जनपद से जहां बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया तो वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के कुछ प्रमुख लीडर भी इस महापंचायत में पहुंचे। बता दें कि इस महापंचायत को समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपना समर्थन दिया था, जिसके चलते दोनों ही पार्टी के नेता और कार्यकर्ता भी यहां पर मौजूद रहे।

Related Articles