बिहाइंड द कर्टन/सड़कें ठीक होने पर ही करें ठेकेदारों का भगुतान : शिवराज

  • प्रणव बजाज
शिवराज सिंह चौहान

सड़कें ठीक होने पर ही करें ठेकेदारों का भगुतान : शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुबह साढ़े छह बजे की वीसी में टीकमगढ़ के अफसरों के साथ संवाद में कहा की उनके पास ठेकेदारों द्वारा सड़कों को खोदकर छोड़ देने की शिकायतें हैं। ठेकेदारों का भुगतान तभी किया जाए जब वे खोदी गई सड़कों की भराई कर दें। मुख्यमंत्री ने टीकमगढ़ जिले में पानी और पलायन की गंभीर समस्या के निदान के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक योजनाएं बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सीएम ने आजीविका मिशन में महिला स्व-सहायता समूह को सक्रिय करते हुए उन्हें स्व रोजगार से जोड़ने  को भी कहा है। चौहान ने कहा कि राज्य सरकार बिजली की सब्सिडी के लिए 22 हजार 500 करोड़ रुपए दे रही है। यदि जनता जागरूक हो और बिजली बचाने में सहयोग करें तो लगभग 5 हजार करोड़ रुपए बचाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद में फूडीज के नाम से ब्रांडिंग किए जा रहे टीकमगढ़ के अदरक की मार्केटिंग राष्ट्रीय स्तर पर की जाए। टीकमगढ़ के पीतल शिल्प की श्रेष्ठता और गुणवत्ता का प्रदर्शन भी राष्ट्रीय स्तर पर हो ।

जेपी ग्रुप का थर्मल पॉवर प्लांट कुर्क
रीवा जिले में बने जेपी ग्रुप के थर्मल पॉवर प्लांट को कुर्क कर लिया गया है। इस कुर्की की कार्रवाई की वजह है करीब 254 करोड़ रुपए बकाया भुगतान नहीं किया जाना। बीते रोज प्लांट को सीज कर सरकार के अधीन कर लिया गया है। कार्रवाई से बचने के लिए जेपी ग्रुप ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी थी। याचिका निरस्त होने के चलते वसूली के लिए अवसर देने के बाद भी राशि जमा नहीं करने पर यह कार्रवाई की गई है। मेसर्स जेपी रीवा प्लांट द्वारा 38.5 मेगावॉट का केप्टिव पॉवर प्लांट लगाया गया है। इसका अनुमोदन 24 अगस्त 2006 को कार्यालय मुख्य अभियंता (विद्युत सुरक्षा) एवं मुख्य विद्युत निरीक्षक भोपाल द्वारा दिया गया था। प्लांट के लिए बिजली शुल्क में छूट दी गई थी, लेकिन निर्धारित शर्तों का पालन नहीं करने की वजह से कई बार सरकार की ओर से पत्र भी लिखे गए, लेकिन शर्तें पूरी नहीं होने के चलते शासन ने छूट देने से इंकार कर दिया था। इसके बाद भी राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा था।

जब कलेक्टर व एसपी ने लगाए ठुमके
अगर किसी जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक  एक साथ बीच सड़क पर ठुमके लगाते दिखें तो स्वभाविक है लोग न केवल आश्चर्यचकित रह जाएंगे, बल्कि देखने के लिए ठहर भी जाएंगे। ऐसा ही कुछ दृश्य बीते रोज दिखा निमाड़Þ अंचल के बड़बानी जिला मुख्यालय पर। जब लोगों ने कलेक्टर शिवराज वर्मा व एसपी दीपक कुमार को  एक साथ ठुमके लगाते देखा तो कई अन्य लोग भी ऐसा करने से अपने आपको रोक नहीं पाए। फिर क्या था उनके साथ स्थानीय सांसद गजेन्द्र पटेल और विधायक प्रेम सिंह भी अपनी नृत्य कला का हुनर दिखाने सड़क पर उतर गए। इसके बाद तो इन दोनों ही नेताओं ने सौ-सौ रुपए के नोट भी कलेक्टर व एसपी के नृत्य पर लुटा डाले। दरअसल यह सब हुआ है स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान पहले दिन निकाली गई गौरव यात्रा के समय। इस दौरान शहर के कई आला अफसरों के अलावा स्थानीय नगर के लोग भी इस यात्रा में ढोल और मादल की थाप पर नृत्य करते देखे गए।

बीयर और वाइन को सस्ती करेगी सरकार  
एक तरफ आम आदमी मंहगाई से परेशान है तो सरकार को घर के रसोई के बिगड़े बजट की च्ािंता की जगह बीयर सस्ती करने की च्ािंता लगी हुई है। इसको लेकर बीते रोज बैठक की गई है। बैठक के बाद गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि मंत्री – समूह ने तय किया है कि बीयर पर आयात शुल्क घटाने संबंधी सहमति पर प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट को भेजा जाए। बैठक में आबकारी और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा और नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह भी मौजूद रहे। आबकारी व्यवस्था 2022-23 के लिए गठित मंत्री – समूह की बैठक मंत्रालय में बीते रोज डॉ. मिश्रा की अध्यक्षता में हुई। डॉ. मिश्रा ने बताया कि मंत्री समूह ने बीयर पर आयात शुल्क प्रति बल्क लीटर 30 रुपए से घटाकर 20 रुपए करने, वाइन पर भी आयात शुल्क को 10 रुपए प्रति प्रूफ लीटर से घटाकर 5 रुपए प्रति प्रूफ लीटर करने संबंधी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश प्रमुख सचिव आबकारी दीपाली रस्तोगी को दिये हैं।

Related Articles