बिहाइंड द कर्टन/राहुल का नाथ पर भरोसा

  • प्रणव बजाज
राहुल-नाथ

राहुल का नाथ पर भरोसा
कांग्रेस ने भले ही प्रदेश के किसी नेता को उप्र चुनाव में स्टार प्रचारक की सूची में जगह नहीं दी है, लेकिन कमलनाथ पर अब भी राहुल गांधी का भरोसा कायम है। यही वजह है कि उन्हें अब पांच में से दो राज्यों में असंतुष्ट नेताओं को मनाने की जिम्मेदारी दी गई है। यह जिम्मा उन्हें बीते रोज करीब एक घंटे तक चली दिल्ली में मुलाकात के समय दिया गया है। यह राज्य हैं पंजाब और उत्तराखंड। नाथ पहले से ही पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक हैं। यह बात अलग है कि इस मामले में अभी नाथ को अपनी योग्यता साबित करनी है। वजह है उनका गृह प्रदेश मध्यप्रदेश। यहां पर उनके पीसीसी चीफ और मुख्यमंत्री रहते ही पार्टी में बगाबत हुई, जिसकी वजह से उन्हें 15 माह में ही न केवल अपनी सरकार गंवानी पड़ी , बल्कि लगातार विधायकों को भी पाला बदलने की वजह से खोना पड़ा है। अगर वे मप्र में नाराजगी दूर करने में सफल रहते तो न तो सरकार गिरती और न ही विधायकों का दलबदल का क्रम जारी रहता। फिलहाल अब सभी की निगाहें इन दोनों प्रदेश में कमलनाथ के रणनैतिक कौशल पर लग गई हैं।

बसपा विधायक ने इंजिनियरों को धमकी
इन दिनों पूरे प्रदेश के शहरी इलाके की सड़कें खुदी पड़ी हैं और अफसर चैन की बंशी बजा रहे हैं। यही वजह है कि आम आदमी जहां परेशान है तो वहीं काम करने वाली कंपनियां अपनी सुस्ती तोड़ने को तैयार नही है। ऐसा ही मामला भिंड का भी है। यहां पर बसपा विधायक संजीव सिंह कई बार किए गए आग्रह के बाद भी खोदी गई सड़क को ठीक नहीं किए जाने से बेहद गुस्से में हैं। इसके चलते उनके द्वारा अब संबंधित ठेकेदार कंपनी के इंजिनियरों को साफ कह दिया गया है कि अगर उनके द्वारा जल्द ही खोदी गई सड़क को ठीक नहीं किया गया तो वे शहर के सबसे ऊंचाई वाले भवन पर ले जाकर उलटा लटका देंगे। उन्होंने धमकी देते हुए कहा है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो वे कंपनी की द़ुर्गति करा देंगे। दरअसल शहर में बीते ढाई साल से सीवर और पानी की लाइन डालने का काम किया जा रहा है। यह काम अब तक पूरा नहीं किया गया है, जिसकी वजह से  सड़कें पूरी तरह से खुदी पड़ी हुई है। कंपनी के लोग पुराई करने के बाद उसका समय पर रेस्टोरेशन का काम नहीं कर रहे हैं।  

अब एसपी के जिम्मे होगी एफएसएल
यह पहला मौका है जब सरकार द्वारा न्यायिक प्रयोगशाला की कमान किसी आईपीएस अफसर को सौंपी गई है। बीते रोज जारी आदेश में 2009 बैच के आईपीएस अफसर शशीकांत शुक्ला को एफएसएल का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। यह कदम सरकार ने हाईकोर्ट की फटकार के बाद उठाया है। उनकी पदस्थापना के साथ ही यह पद पुलिस अधीक्षक के समकक्ष घोषित कर दिया गया है। दरअसल एक मासूम बच्ची से दुष्कर्म मामले में हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ द्वारा बार-बार डीएनए जांच रिपोर्ट मांगी जा रही है , लेकिन उसे पेश ही नहीं किया जा रहा है। इस मामले में हाईकोर्ट ने जिम्मेदारों पर कार्रवाई कर कामकाज में सुधार के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी मांगी थी। इसके पहले तक निदेशक के पद पर वैज्ञानिक अफसरों को ही पदस्थ किया जाता रहा है। यह बात अलग है कि हाईकोर्ट की नाराजगी के बाद तीन बड़े अफसरों को हटा दिया गया था।

भड़के पटेल ने नाथ व दिग्विजय को नाग व सपेरा कहा
कांग्रेस के दोनों बड़े नेता पूर्व मुख्यमंत्री द्वय कमलनाथ व दिग्विजय सिंह से इन दिनों कृषी मंत्री कमल पटेल बेहद नाराज हैं। वे बीते रोत संघ को दीमक कहे जाने से ऐसे नाराज हुए की उन्होंने कमलनाथ को नाग तो दिग्विजय सिंह को सपेरा तक कह दिया। मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा कि सपेरा के चक्कर में नाग निपट गया। उनका कहना है कि दिग्विजय सिंह न केवल  देश बल्कि कांग्रेस को भी खा गए हैं। उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार द्वारा वादे के मुताबिक किसानों का कर्ज माफ नहीं किए जाने से उनकी बद्दुआ कांग्रेस को लग गई है। दरअसल बीते दिनों दिग्विजय सिंह ने संघ की तुलना दीमक से की थी। इस मामले में पहले भी कई भाजपा नेता दिग्विजय सिंह को आड़े हाथों ले चुके हैं।

Related Articles