ऑफ द रिकॉर्ड/सीरम का आरोप- भारत में शक्तिशाली लोग कर रहे परेशान

  • नगीन बारकिया
सीरम

सीरम का आरोप- भारत में शक्तिशाली लोग कर रहे परेशान
कोरोना के रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आने के बीच देश में वैक्सीनेशन अभियान का तीसरा फेज शनिवार से शुरू हो गया। देश में लगातार वैक्सीन की मांग बढ़ती जा रही है। इस बीच, कोविशील्ड वैक्सीन का प्रोडक्शन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने वैक्सीन के लिए बढ़ते दबाव को लेकर ब्रिटेन में आरोप लगाया है कि वैक्सीन को लेकर भारत के कई शक्तिशाली लोग उन्हें परेशान कर रहे हैं। पूनावाला को हाल ही में केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा भी मुहैया करवाई है। पूनावाला ने ‘द टाइम्स’ को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि भारत के पावरफुल लोग आक्रामक रूप से कॉल करके कोविशील्ड वैक्सीन की मांग कर रहे हैं। पूनावाला ने बताया कि इसी दबाव की वजह से वह अपनी बेटी और पत्नी के साथ लंदन आ गए हैं। 40 वर्षीय पूनावाला ने कहा, ”मैं यह अतिरिक्त समय तक इसलिए रुका हूं, क्योंकि मैं उस स्थिति में फिर से जाना नहीं चाहता। सब कुछ मेरे कंधे पर आ गया है, लेकिन मैं अकेले कुछ नहीं कर सकता। मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आप अपना काम कर रहे हों, और आप एक्स, वाई या जेड की मांगों की सप्लाई को पूरा नहीं कर सकें। यह भी नहीं पता हो कि वे आपके साथ क्या करने जा रहे हैं।”  उन्होंने कहा, “उम्मीद और आक्रामकता का स्तर वास्तव में अभूतपूर्व है। यह भारी है। सभी को लगता है कि उन्हें टीका मिलना चाहिए। वे समझ नहीं पा रहे हैं कि किसी और को उनसे पहले क्यों मिलना चाहिए।” जब भारत के बाहर टीके निर्माण को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”अगले कुछ दिनों में बड़ा ऐलान होने जा रहा है।”

युवाओं का टीकाकरण कहीं शुरू, कहीं अभी भी इंतजार
कहने को तो देशभर में शनिवार से 18 साल से 44 साल तक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू हो गई है लेकिन वास्तविकता यह है कि शनिवार को कुछ ही शहरों में इसे शुरू किया जा सका है। वैक्सीन आपूर्ति सही मात्रा में होने के बाद ही अन्य जगहों पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो पाएगा। इसलिए दो-तीन दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। यह अभियान उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कुछ जिलों में ही शुरू हो सका। मुंबई में पहले दिन 18 से 44 साल की आयु के एक हजार लोगों को ही टीका लगाया गया। उप्र में टीकाकरण की शुरूआत के समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। शुरूआती दौर में वैक्सीनेशन अभियान सिर्फ सात जिलों में चलाया जा रहा है।

बोले राहुल गांधी- नेतृत्व का फैसला कार्यकर्ता करेंगे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि वह पार्टी के भीतर आंतरिक चुनावों के पक्षधर हैं और कार्यकर्ता ही यह तय करेंगे कि पार्टी का नेतृत्व किसे करना चाहिए। गांधी ने साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि पार्टी उनसे जो भी कहेगी, वह करेंगे। राहुल ने कहा कि पार्टी के भीतर संगठनात्मक चुनाव समय पर होंगे, लेकिन अभी जरूरत इस बात की है कि जीवन बचाया जाए और महामारी को नियंत्रित किया जाए। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं के समूह द्वारा पार्टी का संगठनात्मक चुनाव जल्द कराने और पूर्णकालिक कांग्रेस अध्यक्ष की मांग पूर्व में की गई थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाले इस समूह ने पिछले साल अगस्त में अपनी मांगों को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा था।

संक्रमितों की संख्या घटी मौतों की बढ़ी
देश में संक्रमण के मामले शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को कुछ कम रहे। शुक्रवार को जहां नए मामले चार लाख को पार कर गए थे, वहीं शनिवार को पिछले 24 घंटे में इनकी संख्या 3,92,459 रही है। हालांकि, देश में कोरोना के ऐक्टिव केस बढ़कर अब 33 लाख के पार हो गए हैं। इस दौरान कोरोना की वजह से रिकॉर्ड 3684 लोगों ने दम तोड़ा। कोरोना के 3 लाख 92 हजार 459 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,95,49,910 हो गई तथा 3684 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,15,523 हो गई। उपचाराधीन लोगों की संख्या बढ़कर 33,43,910 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 17.06  प्रतिशत है तथा मरीजों के ठीक होने की दर और गिरकर 81.84 प्रतिशत रह गई है।

Related Articles