कड़ी पत्ते का ऐसे करें सेवन मिलेंगे कमाल के फायदे

कड़ी पत्ते

बिच्छू डॉट कॉम। कड़ी पत्ता अपने औषधीय गुणों के कारण आज पूरे भारत में लोकप्रिय है। मेरी मम्मी का तो वैसे भी फेवरट है करी पत्ता! चाहे दाल हो या सांभर, वो हर डिश में इसके इस्तेमाल की जगह निकाल ही लेती हैं। इडली और डोसा के साथ मीठी नीम या कड़ी पत्ता हर घर में पहुंच गया है। हालांकि इसकी खुशबू खाने का जायका बढ़ा देती है। पर मम्मी हर दाल और यहां तक कि फ्राइड राइस में भी कड़ी पत्ता डाल देती हैं। सच कहूं तो तब मुझे इस बात से बहुत चिढ़ होती है! पर जब मैं अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही थी तो, उन्होंने मुझे बताया कि वेट लॉस के लिए कड़ी पत्ते से बेहतर कुछ भी नहीं है! ये बाडी डिटॉक्स करने के साथ-साथ वेट लॉस करने में भी कारगर है।

– करी पत्ता खाने से गट को आराम मिलता है, जिससे अपच की विभिन्न समस्याओं से बचाव होता है। एक अच्छा पाचन तंत्र वजन कम करने की कुंजी है।

–   करी पत्ते को नियमित रूप से चबाने या खाने से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसकी पत्तियां आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने, अधिक कैलोरी बर्न करने और वसा के संचय से बचने में मदद करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है।

–   उनमें महानिंबाइन होता है, एक अल्कलॉइड जिसमें एंटीओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले प्रभाव होते हैं। इस प्रकार, कड़ी पत्ता का सेवन कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है।

करी पत्ते का जूस
20-30 करी पत्ते और एक गिलास पानी लें।
इसे एक ब्लेंडर में डालकर 30-40 सेकेंड के लिए या पत्तियों के अच्छी तरह से कटने और मिक्स होने तक ब्लेंड करें।
अब इसे छान लें यदि आप चाहें तो इसे ऐसे ही पी लें। इसे ताज़ा स्वाद देने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां भी मिला सकती हैं।

यह कैसे मददगार है
फिटनेस फ्रीक्स अक्सर ग्रीन जूस पसंद करते हैं, क्योंकि वे एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सहायता करते हैं। जिससे चयापचय में तेजी आती है। जब आप इसे सुबह पीते हैं, तो आपके शरीर को क्लोरोफिल मिलता है, जो आपको सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करता है। अपने पेट की चर्बी में फर्क देखने के लिए इसका रोजाना सेवन करें।

करी पत्ते का पानी
वजन घटाने के लिए करी पत्ते का उपयोग करने का दूसरा तरीका यह है कि आप इसके पानी का सेवन करें। यह बनाने में बहुत आसान है और आप इसे इस तरह भी बना सकती हैं:
10 से 20 करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी में उबाल लें।
पत्तियों को हटाने के लिए पानी को छान लें।
आप चाहें तो कुछ स्वाद के लिए नींबू या शहद मिला सकती हैं।
बेहतर परिणामों के लिए इसे सुबह खाली पेट सबसे पहले पिएं।

Related Articles