बिच्छू राउंडअप/कोरोना का नया वेरिएंट XBB-15 अब अमेरिका में मचा रहा आतंक

कोरोना

कोरोना का नया वेरिएंट इइ-15 अब अमेरिका में मचा रहा आतंक
चीन में कोरोना वायरस के तांडव ने आम लोगों की जिंदगी हाल-बेहाल कर दी है। ओमिक्रॉन के BF.7 वेरिएंट के बीच अब एक और वेरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। बता दें कि ये वेरिएंट पहले वाले वेरिएंट से और भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। द हिल साइटिंग सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, कोविड-19 के नए वेरिएंट BB-15 का खतरा बढ़ता जा रहा है। भविष्य में ये वेरिएंट और भी खतरनाक साबित हो सकता है। कोविड-19 का नया वेरिएंट BB-15 अमेरिका में 40 फीसदी तक फैल चुका है। इसके कारण अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि यह वेरिएंट संक्रमण फैलाने में कहीं ज्यादा खतरनाक है। ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट्स की पहली बार भारत में पहचान की गई थी। सीएनएन ने 28 दिसंबर को बताया कि चीन से आने वाले सभी यात्रियों को अमेरिका  में प्रवेश करने से पहले एक कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। अधिकारियों ने पीपुल्स रिपब्लिक आॅफ के आद्याक्षरों का उपयोग करते हुए कहा, ‘चीन में चल रहे कोरोना  उछाल और वायरल जीनोमिक अनुक्रम डेटा सहित पारदर्शी डेटा की कमी पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में चिंताएं बढ़ रही हैं।’

गुजरात के नवसारी में बस और कार की जोरदार टक्कर, 9 लोगों की मौत
गुजरात के नवसारी जिले में शनिवार तड़के स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) के एक लग्जरी बस से टकरा जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और करीब 15 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है कि इनमें भी कई लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर वेसमा गांव के पास हुआ। बताया जा रहा है कि चलती गाड़ी में बस चालक को हार्ट अटैक आ गया। इसकी वजह से वह गाड़ी से नियंत्रण खो दिया और कार में टक्कर मार दी। गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना पर ट्वीट कर शोक जताया। अमित शाह ने कहा, ‘गुजरात के नवसारी में हुुआ सड़क हादसा दिल दहला देने वाला है। इस घटना में जिन लोगों ने अपने परिवारों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। स्थानीय प्रशासन घायलों को तत्काल उपचार मुहैया करा रहा है, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’ नवसारी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि दुर्घटना वेसमा गांव के पास एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई जब बस वलसाड की ओर जा रही थी, जबकि एसयूवी विपरीत दिशा से आ रही थी।

हिमाचल में भूकंप के झटके, अल सुबह डोली धरती, सुंदरनगर रहा केंद्र
हिमाचल प्रदेश में  भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शनिवार को सूबे के मंडी जिले में हल्का भूकंप आया है। मंडी जिले के सुंदरनगर के समीप नालू नामक स्थान भूकंप का  केंद्र रहा है। इस दौरान किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। ज्यादातर लोगों को भूकंप महसूस नहीं हुआ है। हालांकि, कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर भकूंप आने की जानकारी साझा की है। जानकारी के अनुसार, मंडी जिले के सुंदरनगर में यह भूकंप महसूस हुआ है। रिक्टर स्केल पर 2.80 भूकंप की तीव्रता रही और जमीन में 5 किमी नीचे भूकंप का केंद्र रहा। साथ ही करीब 44 किमी के दायरे में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, शनिवार सुबह 5 बजकर 51 मिनट 17 सेकंड पर धरती डोली है। बीते 14 दिन में हिमाचल में चौथी बार भूकंप महसूस किया गया है। इससे पहले, 26 दिसंबर को कागंड़ा, 21 दिसंबर को लाहौल स्पीति और 16 दिसंबर को किन्नौर में झटके महसूस हुए थे। हालांकि, तीव्रता काफी कम थी और जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। गौरतलब है कि हिमाचल में साल 1905 में कांगड़ा में बड़ा भूकंप आया था।

Related Articles