बिच्छू राउंडअप/हिमाचल में चलेगा पंजाब का ‘पेंशन’ दांव आप की घोषणा बढ़ाएगी आर्थिक बोझ

अरविंद केजरीवाल

हिमाचल में चलेगा पंजाब का ‘पेंशन’ दांव आप की घोषणा बढ़ाएगी आर्थिक बोझ
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रचार में जुटी आम आदमी पार्टी अब पंजाब का पेंशन दांव खेलने की तैयारी कर रही है। पंजाब में पुरानी पेंशन योजना की बहाली के ऐलान के बाद आप ने हिमाचल में भी सत्ता में आने पर ओल्ड पेंशन स्कीम यानी आपीएस लागू करने की बात दोहराई है। कहा जा रहा है बीते कुछ समय ठंडे पड़े आप के प्रचार अभियान में यह घोषणा दम भर सकती है। आप के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने कहा, ‘पंजाब सरकार ने साबित किया है कि केजरीवाल जो वादा करते हैं, उसे पूरा करते हैं। हिमाचल में भी अगर आप सत्ता में आई तो आपीएस लागू की जाएगी।’ माना जा रहा है कि पहाड़ी राज्य में सरकारी कर्मचारी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे में आप भी उन्हें लुभाने में जुटी हुई है। राज्य में सरकारी कर्मचारियों की संख्या करीब 2.25 लाख है। आंकड़े बताते हैं कि इनमें से करीब 1.5 लाख कर्मचारी नई पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं।

पीएम मोदी की युवाओं को ‘हैप्पी दिवाली’, दी रोजगार की सौगातें  
नौकरी तलाश रहे युवाओं और मध्य प्रदेश में घर का सपना लिए लोगों के लिए धनतेरस खास साबित होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ‘रोजगार मेला’ की शुरूआत करेंगे। इसके तहत 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाना है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी शासित एमपी में पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के ‘गृह प्रवेश’ में शामिल होंगे। खबर है कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान (रोजगार मेला) की शुरूआत करने जा रहे हैं। पीएमओ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘समारोह के दौरान 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे।’ बयान के मुताबिक, देश भर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे, जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी।

बारां में 250 दलित परिवारों ने हिंदू धर्म छोड़ा देवी-देवताओं की तस्वीरें नदी में की प्रवाहित
बारां के भूलोन गांव में 250 दलित परिवारों ने हिंदू धर्म त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लिया। दलित परिवार ने अपने घरों से देवी-देवताओं की प्रतिमा और चित्र बैथली नदी में विसर्जित कर दिए। कहा जा रहा है कि सवर्ण समाज के मारपीट से आहत होकर दलितों ने धर्म परिवर्तन कर लिया। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार भूलोन गांव में 5 अक्टूबर को राजेंद्र और रामहेत ऐरवाल ने मां दुर्गा की पूजा और आरती की थी। जिला बैरवा महासभा युवा मोर्चा के अध्यक्ष बालमुकुंद बैरवा ने आरोप लगाया कि इससे आक्रोशित सरपंच प्रतिनिधि राहुल शर्मा और लालचंद लोधा ने दोनों दलित युवकों के साथ मारपीट की।  आरोप है कि मारपीट को लेकर समाज के लोगों ने जिला प्रशासन से लेकर राष्ट्रपति तक न्याय की गुहार लगाई लेकिन आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसके बाद दलित समाज ने शुक्रवार को आक्रोश रैली निकाली और बैथली नदी पहुंचकर देवी-देवताओं की प्रतिमा का विसर्जन कर दिया। दलितों ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की 22 प्रतिज्ञाएं लेकर बौद्ध धर्म अपना लिया। आरोप है कि अब दलित परिवार को लगातार जाने से मारने और गांव से बाहर निकालने की धमकियां दी जा रही हैं।

प्रधानमंत्री पद के लिए सुनक की दावेदारी मजबूत, 100 सांसदों के समर्थन का दावा
ब्रिटेन में लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। सामने आ रहा है कि सुनक ने प्रधानमंत्री बनने के लिए 100 सांसदों के समर्थन के जादुई आंकड़े को लगभग छू लिया है, जिसके बाद उनकी ताजपोशी तय मानी जा रही है। हालांकि, अभी तक न ही ऋषि सुनक और न ही पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। केवल पेनी मोर्डंट ने अपनी उम्मीदवारी की पुष्टि की है। अभी तक सामने आया था कि सुनक को सबसे ज्यादा 82 कंटर्वेटिव सांसदों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन अब उनके समर्थकों ने दावा किया है कि उनको 100 सांसदों ने समर्थन दिया है। वरिष्ठ नेता टोबियास एलवुड ने ट्वीट किया, रेडी फॉर ऋषि। 100वें टोरी सांसद होने के लिए बधाई। इसके अलावा सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंट ने शुक्रवार देर रात सुनक का समर्थन करते हुए कहा, “यह राजनीतिक खेल का समय नहीं है, स्कोर तय करने या पीछे का देखने का समय है। ऋषि सुनक के बाद दूसरे नंबर पर बोरिस जॉनसन हैं, जिनके पक्ष में 41 सांसद हैं।

Related Articles