बिच्छू राउंडअप/अब मुकेश अंबानी और परिवार को देश-विदेश में मिलेगी ‘जेड प्लस’ सिक्योरिटी

अब मुकेश अंबानी और परिवार को देश-विदेश में मिलेगी ‘जेड प्लस’ सिक्योरिटी
उच्चतम न्यायालय ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी एवं उनके परिवार के सदस्यों को देश भर और विदेश में उच्चतम श्रेणी वाली ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने सोमवार को कहा कि सोच-विचार करने के बाद यह राय है कि यदि सुरक्षा संबंधी खतरा है, तो सुरक्षा व्यवस्था को किसी विशेष क्षेत्र या रहने के किसी विशेष स्थान तक सीमित नहीं किया जा सकता। पीठ ने कहा कि प्रतिवादी संख्या दो से छह (अंबानी परिवार) को प्रदान की गई ‘जेड प्लस’ सुरक्षा उन्हें पूरे देश और विदेश में उपलब्ध कराई जाएगी और इसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

फूटा महंगाई बम: एलपीजी सिलेंडर के दाम 50 और कमर्शियल सिलेंडर भी 350 रुपये महंगा
होली का त्योहार आने से ठीक पहले रसोई गैस सिलेंडर ने महंगाई की ‘आग’ भड़का दी है। घरेलू बाजार में बुधवार सुबह रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है। कॉमर्शियल सिलेंडर आज से 350.50 रुपये महंगा हो गया है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में आज 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई। दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम अब 1103 रुपये पहुंच गया है। पहले यहां 1053 रुपये में सिलेंडर मिलता था। घरेलू सिलेंडर की कीमतों में करीब 8 महीने बाद बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 6 जुलाई, 2022 को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे।

ग्रीस में भीषण ट्रेन हादसा, 26 लोगों की मौत अभी और बढ़ सकता है मरने वालों का आंकड़ा
ग्रीस में दो ट्रेनों के बीच हुई भीषण एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या 16 से बढकऱ 26 हो गयी है। इस हादसे में 85 लोगों के घायल होने की खबर है। मिली जानकारी के मुताबिक, घायलों में कई लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। मीडिया रिपोट्र्स की मानें तो हादसा देर रात हुआ। दुर्घटना की वजह क्या है, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है। घटना स्थल पर अभी भी राहत और बचाव कार्य जारी है। भीषण एक्सीडेंट को लेकर ग्रीस के थिसली इलाके के गवर्नर ने बताया कि एक यात्री ट्रेन एथेंस से उत्तरी शहर थेसालोनिकी की तरफ जा रही थी, वहीं एक दूसरी मालगाड़ी थेसालोनिकी से लारिसा की तरफ आ रही थी।

कानून अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं, सुको ने रक्षा मंत्रालय को फटकारा
सर्वोच्च न्यायालय ने सशस्त्र बलों के योग्य पेंशनभोगियों को किस्तों में वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) के बकाए के भुगतान के संबंध में 20 जनवरी के पत्र को लेकर रक्षा मंत्रालय को फटकार लगाई। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की अध्यक्षता वाली पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एन वेंकटरमन को बताया, ‘यहां, आप युद्ध नहीं लड़ रहे हैं। यहां, आप कानून के शासन के तहत लड़ाई लड़ रहे हैं, बेहतर होगा कि आप अपने घर को व्यवस्थित करें। वेंकटरमण ने कहा, ‘आठ लाख पेंशनरों, 2,500 करोड़ रुपये की एक किश्त पहले ही जमा की जा चुकी है और हमने वचन दिया है कि परिवार के लिए यह 31 मार्च से पहले होगा।

Related Articles