बिच्छू राउंडअप/तकनीकी गड़बड़ी से एटीएम ‘बहका’, 100 की जगह निकले 500 के नोट

 एटीएम

तकनीकी गड़बड़ी से एटीएम ‘बहका’, 100 की जगह निकले 500 के नोट
कस्बा खैर के अग्रसेन मार्केट में लगे एटीएम में आई तकनीकी खराबी ने बैंक अधिकारियों की टेंशन बढ़ा दी है। इस एटीएम से 100-100 की जगह 500-500 के नोट निकल गए। कुल 18 ट्रांजेक्शन में एक लाख 96 हजार रुपये अतिरिक्त निकले हैं। इसकी जानकारी एटीएम से पैसा निकालने आए एक व्यक्ति ने गार्ड की मदद से बैंक के अधिकारियों को दी। इसके बाद एटीएम बंद किया गया। वहां लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज व ट्रांजेक्शन के ब्योरा से अधिक पैसा लेने वाले पांच लोगों को चिह्न किया गया है। इनसे वसूली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।  बैंक आफ इंडिया की खैर ब्रांच के मुख्य प्रबंधक विकास शर्मा के निर्देश पर 21 अक्टूबर को एटीएम में 10 लाख रुपये डलवाए गए थे। यह सभी नोट 500-500 के थे। कुल दो हजार नोट डाले गए। 22 अक्टूबर की रात तक हुए 18 ट्रांजेक्शन में 100-100 की जगह 500 -500 के नोट निकले। शाखा के कैशियर सैयद शारिक अली ने बताया कि 23 अक्टूबर को खैर के गांव नरहौला इस्लामपुर निवासी मुमताज अली पैसा निकालने के लिए एटीएम पहुंचे।

मस्क ने अपनी प्रोफाइल में किया बदलाव ‘ट्विटर चीफ’ के रूप में अपडेट किया बायो
टेस्ला प्रमुख एलन मस्क अपनी ट्विटर प्रोफाइल अपडेट करते हुए पहली बार ट्विटर चीफ के रूप में सामने आए हैं। मस्क ने अपने ट्विटर हैंडल पर बायो को अपडेट करते हुए ‘चीफ ट्विट’ शब्द जोड़ लिया है। एलन मस्क ने 44 बिलियन डालर की डील फाइनल होने से पहले ट्विटर मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान वह अपने हाथों में एक सिंक ले जाते हुए नजर आए। कैप्शन के साथ उन्होंने इसका एक वीडियो भी अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर शेयर किया। इसके कुछ ही देर बाद उन्होंने अपना बायो चेंज कर लिया। मस्क ने अपने ट्विटर हैंडल पर खुद को ‘चीफ ट्वीट’ घोषित कर दिया है और अपनी लोकेशन के रूप में ट्विटर मुख्यालय को अपडेट किया है। इससे कयास लगाए जाने लगे हैं कि वह डील को अंतिम रूप देने के बाद सैन फ्रांसिस्को के ट्विटर मुख्यालय में जल्द ही अपना दफ्तर शुरू कर देंगे। ट्विटर को खरीदने की मस्क की 44 बिलियन की डील शुक्रवार तक फाइनल होनी है। हालांकि उन्होंने जो वीडियो पोस्ट किया है, वह इस बात का कोई सबूत नहीं देता है कि अधिग्रहण पूरा हो गया है।

महाराष्ट्र सरकार पर संकट! एकनाथ शिंदे का सिरदर्द बना 2 विधायकों का झगड़ा
महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार पर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं। यहां शिंदे समर्थक दो विधायकों रवि राणा और बच्चू कडू में तनाव जारी है। कहा जा रहा है कि कडू की तरफ से चेतावनी जारी कर दी गई है कि वह जल्दी कोई ‘फैसला’ ले सकते हैं। साथ ही यह भी खबर है कि वह अदालत जाने की तैयारी कर रहे हैं। बडनेरा से निर्दलीय विधायक राणा दावा कर रहे हैं कि प्रहार जनशक्ति पार्टी के कडू ने शिंदे का समर्थन करने के लिए रुपये लिए हैं। अब कडू ने चेतावनी दे दी है कि राणा के आरोपों पर सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस अगर जवाब या राणा के आरोपों को साबित करते सबूत नहीं देते हैं, तो वह 8 अन्य विधायकों के साथ फैसला ले लेंगे। उन्होंने कहा, ‘वह यह दावा करते हुए निजी हमले कर रहे हैं कि मैंने रुपये लिए और गुवाहाटी गया। केवल मैं ही नहीं था, जो गुवाहाटी गया था, 50 और विधायक थे। ‘

नोटों पर सियासत, अब कांग्रेस की एंट्री, कहा लक्ष्मी-गणेश के बाद आंबेडकर का सुझाव
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से नोट पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर की मांग किए जाने के बाद इस पर सियासत तेज हो गई है। अब इसमें कांग्रेस की भी एंट्री हो गई है। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने केजरीवाल को जवाब देते हुए पूछा है कि नए सीरीज के नोटों पर आंबेडकर की तस्वीर क्यों ना हो? उन्होंने सुझाव दिया कि नोट पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर हो तो दूसरी तरफ संविधान निमार्ता बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की तस्वीर होनी चाहिए। मनीष तिवारी ने अरविंद केजरीवाल की ओर से नोट पर ‘लक्ष्मी गणेश’ की तस्वीर की मांग किए जाने की न्यूज़ को शेयर करते हुए पहले तो आम आदमी पार्टी के संयोजक से सवाल किया और फिर सुझाव दिया। मनीष तिवारी ने ट्वीट किया, ”नए सीरीज के नोटों पर डॉ. बाबा साहब आंबेडकर की तस्वीर क्यों ना हो? एक तरफ महान महात्मा गांधी और दूसरी तरफ डॉ. आंबेडकर। अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद एक का अद्वितीय साथ जो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को प्रदर्शित करेंगे।  

Related Articles