बिच्छू राउंडअप/सावन में रेलवे ने शाकाहारी यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी

  • नगीन बारकिया
शाकाहारी यात्रियों

सावन में रेलवे ने शाकाहारी यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी
अगर आपको शाकाहारी खाना पसंद है और आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह यह खबर आपके लिए है। ट्रेन में सफर करने के दौरान अब यात्रियों को पूरी तरह सात्विक खाना मिल सकेगा। आपको बता दें इंडियन रेलवे की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी ने इस्कॉन के गोविंदा रेस्टोरेंट के साथ करार किया है। अब आप गोविंदा रेस्टोरेंट  से खाना मंगाकर ट्रेन में खा सकेंगे। शुरूआत में शाकाहारी यात्रियों को आईआरसीटीसी की तरफ से यह सुविधा दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से दी गई। अब रेलवे से जुड़े सूत्रों का दावा है कि इस तरह की सुविधा पर सावन महीने के दौरान अच्छा रिस्पांस मिला है। इस रिस्पांस को देखते हुए रेलवे शाकाहारी भोजन की व्यवस्था को दूसरे स्टेशन पर भी शुरू करने पर विचार कर रहा है। रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुविधा के शुरू होने से सात्विक खाना खाने वालों को फायदा होगा।

‘सबसे महंगे घर’ में ठहरे सऊदी प्रिंस, इतनी कीमत में लाखों लोग कई दिन खा लेंगे खाना
सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इन दिनों फ्रांस की यात्रा पर हैं। वो वहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी मुलाकात करेंगे। सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बेहद लग्जरी लाइफ जीते हैं और फ्रांस में वो दुनिया के सबसे महंगे घर में ठहरे हुए हैं। पेरिस में स्थित ये घर सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2015 में खरीदा था। बता दें कि दुनिया का सबसे महंगा घर पेरिस शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। इसे वर्साय पैलेस की तरह बनाया गया है, जो कभी फ्रेंच रॉयल फैमिली का था। सऊदी प्रिंस बिन सलमान ने ये घर साल 2015 में 300 मिलियन डॉलर यानी करीब 23 अरब 88 करोड़ 93 लाख रुपये में खरीदा था। माना जाता है कि ये घर दुनियाभर में सबसे महंगा है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का सबसे महंगा कहा जाने वाला सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का घर 7 हजार स्क्वायर मीटर में बना हुआ है। सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के पेरिस के इस घर की कीमत इतनी है कि लाखों लोग कई दिनों तक दोनों टाइम खाना खा सकते हैं। फ्रांस में स्थित दुनिया में सबसे महंगे माने जाने वाले इस घर में एक नाइट क्लब, एक सोने की पत्ती वाला फव्वारा, एक सिनेमा, साथ ही खाई में पानी के नीचे एक कांच का चैंबर, जो एक विशाल एक्वेरियम  जैसा दिखता है। इस घर का निर्माण साल 2009 में 19वीं सदी के एक महल को तोड़ने के बाद किया गया था।

बिल गेट्स से पिछड़े गौतम अडानी, मुकेश अंबानी टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट से बाहर
अमेरिकी शेयर बाजारों में उछाल की वजह से बिलगेट्स की संपत्ति में गुरुवार को 2।58 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। वहीं, भारतीय शेयर बाजार में तूफानी तेजी के बावजूद गौतम अडानी की संपत्ति केवल 1.46 अरब डॉलर ही बढ़ सकी और इसकी वजह से दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में बिल गेट्स ने अडानी को पछाड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अडानी 5वें और बिल गेट्स चौथे स्थान पर हैं। जबकि, मुकेश अंबानी टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। अरबतियों की लिस्ट में अभी भी एलन मस्क नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं। गुरुवार को उनकी संपत्ति में 4.36 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और अब उनकी कुल संपत्ति 248 अरब डॉलर हो गई है। जेफ बेजोस बर्नार्ड आर्नाल्ट को पछाड़कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति एक दिन में 1.36 अरब डॉलर बढ़कर 146 अरब डॉलर हो गई है। टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में गुरुवार को सबसे ज्यादा कमाई बर्नार्ड आर्नाल्ट की हुई।

सोशल मीडिया पर की गई अपमानजनक टिप्पणी भी एससी/एसटी एक्ट के दायरे में आएगी
केरल हाईकोर्ट ने एक मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के किसी व्यक्ति के खिलाफ ऑनलाइन की गई अपमानजनक टिप्पणी भी एससी/एसटी अधिनियम के तहत मानी जाएगी। हाईकोर्ट ने ये फैसला एक यूट्यूबर की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दी। दरअसल, याचिकाकर्ता ने एक साक्षात्कार में एसटी समुदाय की एक महिला के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी की थी, इस इंटरव्यू को बाद में सोशल मीडिया पर भी अपलोड किया गया था। एजेंसी के मुताबिक गिरफ्तारी के डर से यूट्यूबर ने अग्रिम जमानत की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था। आरोपी ने तर्क दिया था कि पीड़िता साक्षात्कार के दौरान मौजूद नहीं थी। इसलिए एससी/एसटी अधिनियम के प्रावधान आकर्षित नहीं होते है। आरोपी ने ये भी कहा कि अपमानजनक टिप्पणी तभी मानी जानी चाहिए, जब वह पीड़ित की मौजूदगी में की जाए।

Related Articles