बिच्छू राउंडअप/यूएनजीए में पाकिस्तान अलापने लगा कश्मीर राग, भारत ने जमकर लताड़ा

यूएनजीए

यूएनजीए में पाकिस्तान अलापने लगा कश्मीर राग, भारत ने जमकर लताड़ा
संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस पर बहस के दौरान भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया। उसने इस फिर एकबार कश्मीर का मुद्दा उठाया। इसके बाद भारत ने करारा जवाब दिया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के संबंध में यूएनजीए में वोटिंग पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान अपने स्पष्टीकरण में पाकिस्तानी राजनयिक मुनीर अकरम लगातार कश्मीर की स्थिति से रूस-यूक्रेन युद्ध की तुलना कर रहे थे। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कड़े शब्दों में उन्हें जवाब दिया। उन्होंने कहा, “हमने देखा है कि आश्चर्यजनक रूप से एक बार फिर एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा इस मंच का दुरुपयोग करने और मेरे देश के खिलाफ बेकार और व्यर्थ टिप्पणी करने का प्रयास किया गया है।” कंबोज ने कहा कि इस तरह के बयान के बाद पाकिस्तान सामूहिक अवमानना का पात्र है, क्योंकि वह बार-बार झूठ बोल रहा है। काम्बोज ने कहा, “जम्मू और कश्मीर का पूरा क्षेत्र हमेशा भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। हम पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए कहते हैं ताकि हमारे नागरिकों के जीवन की रक्षा हो और वे स्वतंत्रता के अधिकार का आनंद ले सकें।” इससे पहले यूएनजीए में यूक्रेन के चार क्षेत्रों के रूसी कब्जे की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव लाया गया था।

शिक्षक भर्ती घोटाला: ईडी को मिला ‘7 लाख’ का पत्र, साथ में सीएम ममता का जिक्र
पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में तृणमूल कांग्रेस नेता मणिक भट्टाचार्य की गिरफ्तारी के बाद कई बड़े खुलासे हो रहे हैं। खबर है कि अब प्रवर्तन निदेशालय को एक पत्र मिला है, जो साबित करता है कि नौकरी के बदले में लोगों से रुपये लिए गए थे। कहा जा रहा है कि इस पत्र में टीएमसी सुप्रीमो और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी जिक्र मिला है। फिलहाल, जांच जारी है। भट्टाचार्य को ईडी ने मंगलवार को गिरफ्तार किया था। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जांच एजेंसी ने ढटछअ कोर्ट में आवेदन दिया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि टीएमसी नेता के पास से जब्त हुए एक पत्र से साबित हुआ है कि 44 उम्मीदवारों से शिक्षक के तौर पर नौकरी दिलाने के लिए 7-7 लाख रुपये लिए गए थे। भट्टाचार्य की कस्टडी की मांग कर रही ईडी ने कहा है कि वह रुपयों के बदले नौकरी देने वाले घोटाले के अहम लोगों में शामिल हैं। ईडी ने आरोप लगाए हैं कि पत्र सीएम बनर्जी के नाम भी लिखा गया था।

पीएम मोदी गुजरात की जीत के लिए राजस्थान बॉर्डर पर मानगढ़ में करेंगे जनसभा
पीएम नरेंद्र मोदी 1 नवंबर को राजस्थान आ सकते हैं। इस बार मोदी का आदिवासी बहुल बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम आने का कार्यक्रम बन रहा है। प्रधानमंत्री मोदी मानगढ़ में 109 साल पहले शहीद हुए सैंकड़ों आदिवासियों को श्रद्धासुमन अर्पित कर सकते हैं। इसके साथ ही वहां एक बड़ी जनसभा को संबोधित कर गुजरात चुनाव के लिए आदिवासी वोटरों को लुभाने की कोशिश भी करेंगे। राजस्थान बीजेपी ने मोदी के दौरे की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। मानगढ़ धाम की जनसभा से मोदी एक साथ राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के दलितों को साधने का प्रयास करेंगे। बीजेपी गुजरात के आदिवासी वोट बैंक को साधने के लिए पीएम मोदी की बड़ी जनसभा कराने की तैयारी कर रही है। इसके लिए राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित आदिवासियों के पवित्र मानगढ़ धाम को चुना गया है। वहां नरेंद्र मोदी दस साल पहले सीएम रहते हुए आए थे। राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित मानगढ़ आदिवासियों की आस्था का बड़ा केंद्र है।

अलर्ट: मंकीपॉक्स के मामले 70,000 के पार, डब्ल्यूएचओ ने बताया सबसे मुश्किल समय
दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स से जुड़े मामलों की संख्या 70 हजार के पार पहुंच चुकी है। इसी के साथ हऌड ने चेतावनी दी कि आने वाले समय में पूरी दुनिया को इस वायरस की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लोगों को इसके मामलों में गिरावट दिखने के बाद भी एहतियात बरतना बंद नहीं करना चाहिए। संगठन ने कहा कि पिछले हफ्ते जिन देशों में मंकीपॉक्स के केसों में बढ़ोतरी देखी गई, उनमें अमेरिकी महाद्वीप के कुछ देश शामिल है। हऌड के प्रमुख टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स के केसों में भले ही कमी दर्ज की गई हो, लेकिन यह इस महामारी का सबसे खतरनाक समय हो सकता है।  

Related Articles