बिहाइंड द कर्टन/टीकाकरण के लिए विधायक आकाश और विष्णु की इनामी योजना

  • प्रणव बजाज
आकाश और विष्णु

टीकाकरण के लिए विधायक आकाश और विष्णु की इनामी योजना
कोरोना संक्रमण से बचाव के किए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम देश के साथ ही पूरे प्रदेश भर में चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से इसके लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। वहीं मध्यप्रदेश विधानसभा के दो सदस्य ऐसे हैं जो अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने और लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए इनामी योजना शुरू करने जा रहे हैं। दरअसल प्रदेश के इंदौर की तीन नंबर सीट के विधायक आकाश विजयवर्गीय वैक्सीन लगवाने वालों के लिए एक लकी ड्रा निकालने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं भोपाल जिले की बैरसिया से विधायक विष्णु खत्री ने वैक्सीनेशन पूर्ण करने वाली पहली तीन ग्राम पंचायतों को कुल बीस लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।

केंद्रीय मंत्री कुलस्ते ने शराब को बताया बड़ा टॉनिक
केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शराब को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि शराब लोगों के लिए एक बड़ा टॉनिक है और कोरोना के समय तो यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसी वजह से शराब का सेवन करने वाले बहुत लोग हैं। उन्होंने कहा कि जब देश और राज्यों में कोरोना की वजह से लॉकडाउन हुआ तो सभी शराब दुकानें भी बंद हो गई। जिसके बाद जैसे ही दुकानें खुली लोग कैसे इसके पीछे दौड़ने लगे। उन्होंने कहा कि शराब लोगों के साथ ही सरकार का एक बड़ा रेवेन्यू भी है। इसको लेकर कई सरकारें और राज्यों के बीच एक प्रतिस्पर्धा सी मची रहती है। यही वजह है कि राज्य की सरकारें अपने हिसाब से ही फैसला करती हैं। क्योंकि शराब का सेवन करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है।

मप्र में संघ देगा नए प्रचारक, बदलेगा संगठन महामंत्री
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समय-समय पर अपने कार्यों की समीक्षा तो करता ही है। साथ ही संगठन को चुस्त दुरुस्त करने की दृष्टि से भी बैठकें आयोजित करता है। हाल में हुई संगठनात्मक बैठक के दौरान आगामी समय में कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। जिसमें प्रचारकों को संभागीय संगठन मंत्री का दायित्व दिया जाना प्रमुख है। यानी अब संघ जल्द ही चुनावी तैयारियों के संबंध में जमावट जमाना शुरू करेगा। संघ की अपने आनुषंगिक संगठनों के साथ भी इस संबंध में चर्चा हो चुकी है। इसके तहत जल्द ही मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में प्रचारकों को संभागीय संगठन मंत्री का दायित्व दिया जाएगा। यही नहीं प्रदेश से जुड़े कुछ संभागीय संगठन मंत्रियों के दायित्व में भी फेरबदल होगा। माना जा रहा है कि संघ प्रदेश में संगठन महामंत्री की नियुक्ति भी जल्द करेगा। दरअसल संघ ने आगामी कार्य योजना बनाने से पहले कोरोना संक्रमण काल में संघ एवं अनुषांगिक संगठनों द्वारा किए गए कार्यों की रिपोर्ट पर भी फीडबैक लिया है।

नींबू की दो बूंद से भागेगा कोरोना पूर्व डीजीपी ने पीएम को लिखा पत्र
प्रदेश के पूर्व डीजीपी मैथिलीशरण गुप्त ने प्रधानमंत्री को अपने पूर्व में लिखे गए पत्रों के संदर्भ में संज्ञान लेने के लिए फिर एक पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि देश में कोरोना का संक्रमण होने पर नासिका छिद्रों में नींबू के रस की दो बूंदों के उपयोग मात्र से ही इस महामारी से सफलतापूर्वक निपटा जा सकता है। उन्होंने लिखा कि मेरे द्वारा पूर्व पत्रों का संदर्भ ग्रहण करें। मैंने यह पत्र अपने देश के प्रति जिम्मेदारी का पूर्ण एहसास के साथ लिखे हैं। गुप्त ने आगे लिखा कि मुझे खेद है कि अब तक किसी जिम्मेदार अधिकारी से कोई अनुकूल प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई है। अधिकारी इस बारे में पूरी तरह से असहाय व लाचार प्रतीत हो रहे हैं। जबकि मुझे देश के प्रत्येक कोने से लगातार लोगों द्वारा इससे लाभान्वित होने के समाचार मिल रहे हैं। इस कारण मुझे व्यक्तिगत स्तर पर इसकी प्रमाणिकता पर जरा भी संदेह नहीं रह गया है। प्रधानमंत्री स्वयं के स्तर पर इसका नेतृत्व करें।

Related Articles