बिच्छू राउंडअप/बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण पर भारत ने की उत्तर कोरिया की निंदा

बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण

बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण पर भारत ने की उत्तर कोरिया की निंदा
भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया द्वारा हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि हाल ही में डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक आफ कोरिया यानी कि उत्तर कोरिया द्वारा लान्च की गई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल क्षेत्र और उससे आगे की शांति और सुरक्षा को प्रभावित करती है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र में प्योंगयांग द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद उत्तर कोरिया को लेकर यह दूसरी बैठक थी। मालूम हो कि अलग-थलग पड़े देश ने पिछले शुक्रवार को पूर्वी सागर की ओर एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि अमेरिका द्वारा दक्षिण कोरिया और जापान की विस्तारित निरोध सुरक्षा को मजबूत करने के कदम के विरोध में उत्तर कोरिया ने ऐसा किया है। जानकारी के मुताबिक, किम जोंग उन ने घोषणा की कि अगर दुश्मनों ने धमकी देना जारी रखा, तो हमारी पार्टी और सरकार परमाणु हथियारों के साथ टकराव पर प्रतिक्रिया देगी।

घुसपैठ की बड़ी कोशिश नाकाम, अरनिया सेक्टर में मारा गया पाकिस्तानी घुसपैठिया
सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ जवानों ने एक बार फिर अपनी सतर्कता दिखाते हुए पाकिस्तान सीमा से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने का प्रयास कर रहे एक घुसपैठियों को मार गिराया है। जम्मू संभाग के अरनिया सेक्टर से इस ओर आने का प्रयास कर रहे इस पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराने से पहले बीएसएफ के जवानों ने कई बार चेतावनी दी परंतु जब इसके बाद भी उसने भारतीय सीमा की ओर बढ़ना निरंतर जारी रखा तो जवानों ने उसे वहीं ढेर कर दिया। बीएसएफ सूत्रों ने बताया कि घुसपैठिये का शव अरनिया सेक्टर की जबोबाल पोस्ट की तारबंदी के नजदीक साफ दिख रहा है। पाकिस्तानी सेना ने शव को अभी अपने कब्जे में नहीं लिया है। मारा गया घुसपैठिया आतंकी था या फिर कोई ओर इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस ने घुसपैठिये के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि यह घटना रात करीब 2.40 बजे के करीब का है। बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि रात के अंधेरे में जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटी अरनिया सेक्टर की जबोबाल पोस्ट के उस पार कुछ हलचल देखी।

इंडोनेशिया के बाद अब सोलोमन आइलैंड में हिली धरती, अब सुनामी का अलर्ट
इंडोनेशिया के बाद अब सोलोमन आइलैंड में जोरदार भूकंप आया है। सोलोमन आइलैंड के मलांगो में आज सुबह-सुबह धरती डोल उठी। बताया गया कि यह भूकंप काफी जोरदार था, क्योंकि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.0 मापी गई। भूकंप सुबह 7.33 बजे महसूस हुआ, जिसके बाद लोग घरों से बाहर भागते दिखे। फिलहाल, अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। माना जा रहा है कि इस भूकंप में जान-माल का नुकसान हुआ होगा, जिसका आकलन किया जा रहा है। फिलहाल विस्तृत जानकारी का इंतजार है। इससे पहले इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भीषण भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण कई मकान गिर गए। भूकंप जनित हादसों से इंडोनेशिया में अभी तक कम से कम 162 लोगों की मौत हुई है, जबकि सैकड़ों अन्य घायल हुए हैं। भूकंप से दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और अपनी जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में भाग रहे लोगों में से कई घायल और खून से लथपथ नजर आए।

भविष्य में महामारी पैदा करने वाले ‘पैथोजन्स’ की पहचान में जुटा डब्ल्यूएचओ
बीते दो सालों में कोरोना महामारी के अलावा मंकीपॉक्स, निपाह और जीका जैसे कई खतरनाक वायरस ने लाखों लोगों की जिंदगी छीन ली है। कई लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। ऐसे में अब आने वाले खतरे को टालने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन एक नए मिशन पर जुट गया है। इसके तहत स्वास्थ्य एजेंसी भविष्य में महामारी को जन्म देने वाले  ‘पैथोजन्स’ की पहचान करेगी और उसकी सूची बनाएगी ताकि उसके निवारण पर काम किया जा सकेगा। पैथोगेंस का मतलब रोगजनक होता है यानी रोग को जन्म देने वाला जिनके कारण कई तरह की बीमारियों का जन्म होता है। इसमें विषाणु, जीवाणु, कवक, परजीवी आदि आते हैं। ये किसी भी जीव, पेड़-पौधे या अन्य सूक्ष्म जीवों को बीमार कर सकते हैं। मानव में जीवों के कारण होने वाले रोग को भी रोगजनक रोगों के रूप में जाना जाता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस मिशन का उद्देश्य वैश्विक अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) और निवेश पर फोकस करने साथ टीकों, परीक्षणों और उपचारों को निर्देशित करने वाली सूची को अद्यतन करना है।

Related Articles