बिच्छू राउंडअप/तेल निर्यातक कंपनियों को सरकार ने दी राहत विंडफाल टैक्स 2,500 रुपये घटाया

तेल निर्यातक कंपनियों

तेल निर्यातक कंपनियों को सरकार ने दी राहत विंडफाल टैक्स 2,500 रुपये घटाया
केंद्र सरकार ने शनिवार को घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन और डीजल के निर्यात पर लगने वाले विंडफाल टैक्स को कम करने एलान किया। यह फैसला ऐसे समय पर जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था मंदी की आहट के चलते कच्चे तेल की कीमत में बड़ी गिरावट आ रही है और यह अपने छह महीनों के निचले स्तर के आसपास बना हुआ है। विंडफाल टैक्स पर हुई छठवीं समीक्षा बैठक में सरकार ने घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर विंडफाल टैक्स 10,500 रुपये से घटाकर 8,000 रुपये प्रति टन कर दिया है। वहीं, डीजल के निर्यात पर अब निर्यात शुल्क को 10 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 5 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। विमानों में उपयोग होने वाले ईंधन एयर टर्बाइन फ्यूल पर टैक्स 5 रुपये प्रति लीटर से घटाकर शून्य कर दिया है। सरकार की ओर से विंडफाल टैक्स में कमी का फायदा घरेलू कच्चे तेल उत्पादन करने वाली कंपनियों जैसे ओएनजीसी एवं वेदांता लिमिटेड और पेट्रोल-डीजल निर्यात करने वाली कंपनियां जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज और नायरा एनर्जी को मिलेगा। केंद्र सरकार ने इस साल 1 जुलाई को तेल उत्पादक और रिफाइनिंग कंपनियों पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों के कारण हो रहे अनुचित लाभ को कम करने के लिए विंडफाल टैक्स लगाया था।

सफर में अब वाट्सएप से मंगाइए नाश्ता और खाना, रेलवे ने जारी किया नंबर
रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अगर सफर में आपका या बच्चे व स्वजन का जन्मदिन पड़ गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेल यात्रा में भी यात्रियों के साथ घर जैसा बर्थ डे मना सकते हैं। निर्धारित स्टेशन व सीट पर मनपसंद केक, मिठाई, नाश्ता और खाना पहुंच जाएगा। इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) के वाट्सएप नंबर 7042062070 पर सिर्फ हाय लिखकर भेजना होगा। रेल यात्रियों की ई- कैटरिंग सेवा की तरफ रुझान बढ़ाने और सिस्टम को और सुविधाजनक बनाने के लिए आइआरसीटीसी ने वाट्सएप नंबर जारी किया है। यात्री इस वाट्सएप नंबर को अपने मोबाइल में सुरक्षित कर यात्रा के दौरान अपनी इच्छानुसार खानपान की सामग्री आनलाइन मंगा सकते हैं। भारतीय थाली (वेज व नॉनवेज) ही नहीं फलाहार और ब्रांडेड कंपनियों के बर्गर और पिज्जा भी सामने होंगे। आनलाइन या नकद भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। भारतीय रेलवे में आईआरसीटीसी की ई- कैटरिंग सेवा वर्ष 2017 से ही चल रही है। शुरूआत में खानपान की सामग्री मंगाने के लिए लोगों को आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर बुकिंग करनी पड़ती थी, लेकिन जटिल सिस्टम के चलते लोग आनलाइन बुकिंग से कतराते थे।

बदरीनाथ मंदिर को होने वाला है खतरा? सिंह द्वार के पास की दीवारों में आईं दरारें
बद्रीनाथ मंदिर के सिंहद्वार के पास की दीवारों में दरारें आ गई हैं। हालांकि, इन दरारों से मंदिर के लिए किसी तरह का खतरा नहीं है। मौके पर पहुंची आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने कहा कि इन दरारों का जल्दी उपचार कर लिया जाएगा। एएसआई के ट्रीटमेंट एक्सपर्ट नीरज मैठाणी के नेतृत्व में पहुंची टीम ने बद्रीनाथ मंदिर के सिंहद्वार के पास आई दरारों का निरीक्षण किया। ट्रीटमेंट एक्सपर्ट नीरज मैठाणी और आशीष सेमवाल ने बताया कि सिंहद्वार के पास की दीवारों पर हल्के क्रेक हैं। दरारों के उपचार के लिए एएसआई की ओर से सर्वेक्षण का काम शनिवार को पूरा कर लिया गया है। बदरीनाथ, केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय और मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉक्टर हरीश गौड़ भी इस दौरान एएसआई की टीम के साथ मौजूद रहे।

यूक्रेन पर परमाणु हमले करे रूस, व्लादिमीर पुतिन के दोस्त रमजान कादिरोव की मांग
यूक्रेन पर रूस की पकड़ कमजोर पड़ती जा रही है। ऐसे में रूसी सेना की ओर से यूक्रेनी सीमा में परमाणु हमले का खतरा बना हुआ है। इस बीच चेचन रिपब्लिक के नेता रमजान कादिरोव ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में ‘कम क्षमता वाले’ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की मांग की है।  कादिरोव ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि सुप्रीम कमांडर-इन-चीफ को डिफेंस मिनिस्ट्री क्या रिपोर्ट करती है, लेकिन मेरी निजी राय है कि यह कड़े फैसले लेने का वक्त है। बॉर्डर से लगे इलाकों में मार्शल लॉ घोषित कर देना चाहिए और कम क्षमता वाले परमाणु हथियार इस्तेमाल किए जाने चाहिए। वेस्टर्न अमेरिकन कम्युनिटी को ध्यान में रखकर हर फैसला लेने की जरूरत नहीं है।’ वहीं, यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा प्रदाता विभाग ने रूस पर यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के प्रमुख का अपहरण करने का आरोप लगाया है। यूक्रेन की परमाणु कंपनी एनर्गोटम ने कहा कि रूसी सेना ने जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के महानिदेशक इहोर मुराशोव को अगवा कर लिया।

Related Articles