बिहाइंड द कर्टन/अब क्रूज से भी आ-जा सकेंगे गुजरात

  • प्रणव बजाज
क्रूज

अब क्रूज से भी आ-जा सकेंगे गुजरात
अभी तक पड़ोसी राज्य गुजरात तक हवाई या फिर सड़क मार्ग से ही जाने की सुविधा है, लेकिन जल्द ही अब जल मार्ग से जाने की सुविधा भी मिलने वाली है। यह यात्रा बॉम्बे टू गोवा की तर्ज पर शुरू की जा रही है। जिसे अभी से एमपी टू गुजरात कहा जा रहा है। सरकारी स्तर पर मप्र सरकार ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है।  जिस पर मुहर लगते ही पर्यटक मध्य प्रदेश के बड़वानी से केवडिया स्थित स्टेचू आॅफ यूनिटी तक पानी के रास्ते आ जा सकेंगे। इसके लिए नर्मदा नदी में विशाल क्रूज चलाने की योजना तैयार की गई है। प्रस्ताव तैयार कराने से पहले केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की एजेंसी से सर्वे भी कराया जा चुका है। बताया जा रहा है कि इसी तरह से महेश्वर और ओमकारेश्वर में भी छोटे क्रूज चलाने की योजना बना ली गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों के साथ बैठक भी की जा चुकी है। बताया जा रहा है कि इस यह प्रस्ताव सीएम को पसंद आया है।

नशा मुक्ति अभियान में ली जाएगी संतो की मदद , कहा शिवराज ने
शराब बंदी की मांग जोर पकड़ने की वजह से परेशान चल रही शिव सरकार का कहना है कि सरकार शराब को बढ़ावा नहीं देना चाहती, जब लोग नशे को छोड़ते जाएंगे, तो ये दुकाने अपने-आप बंद होती चली जाएंगी। चौहान ने कहा कि सरकार साधु-संतों के साथ मिलकर नशामुक्ति अभियान चलाएगी। मुख्यमंत्री ने यह बात देवास जिले के खातेगांव स्थित करुणाधाम आश्रम में पंचमुखी हनुमान व मां नर्मदा मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा पूजन में शामिल होने के बाद कही। आश्रम में गुरुदेव सुदेश शांडिल्य के सान्निध्य में आयोजन चल रहा है। करुणाधाम आश्रम में चार दिवसीय आयोजन के अंतर्गत नर्मदा तट पर मां नर्मदा की भव्य आरती की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि मप्र की जनसंख्या लगभग 8.5 करोड़ है।  यदि हर व्यक्ति हर साल एक पौधा लगा दे 8.5 करोड़ पौधे प्रदेश में एक साल में लग सकते हैं।

भार्गव के स्टेटस के मायने
सूबे के वरिष्ठतम मंत्रियों में शामिल गोपाल भार्गव प्राय: विवादों से दूर रहकर गुपचुप काम करने वाले राजनेता माने जाते हैं, लेकिन उनके द्वारा जिस तरह से अपने वाट्सएप के स्टेटस पर लिखा गया है, उसके मायने तलाशे जाने लगे हैं। दरअसल वे जिस सागर जिले से आते हैं उस जिले से दो अन्य मंत्री भी आते हैं। यह तीनों मंत्री सरकार में भी बेहद प्रभाशाली माने जाते हैं। राजनीति में होने की वजह से तीनों के बीच जिले में वर्चस्व को लेकर प्रतियोगिता होना भी किसी को चकित नहीं करता है। इनमें से दो मंत्री तो अलग -अलग गुट के माने जाते हैं। कहते है राजनीति में कुछ भी संभव है। अब हालात बदले तो भार्गव व दूसरे मंत्री गोविंद राजपूत एक साथ खड़े दिखाई देने लेगे हैं। माना जा रहा है की भार्गव द्वारा डाला गया स्टेटस इसी का नतीजा है, जिसमें शायद वे अपने प्रतिद्वंदी मंत्री को अप्रत्यक्ष रुप से चुनौति देते नजर आ रहे हैं।

भाजपा तीन हजार प्रबुद्धजनों को चिन्हित करेगी
भाजपा प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने कहा है कि प्रदेश में ऐसे तीन हजार प्रबुद्धजनों को चिन्हित किया जाए, जो समाज में प्रभावी भूमिका रखते हो। उन्होंने विशेष संपर्क अभियान की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा राजनैतिक दल होने के साथ ही समाज के उन मुद्दों और विषयों पर भी काम करती है, जो व्यक्ति के सामाजिक दायित्व से जुड़े होते हैं। इसलिए भाजपा की कार्यपद्धति से समाज का हर वर्ग प्रभावित होता है। आज समाज का हर वर्ग हमसें जुड़ना चाहता है। विशेष संपर्क अभियान के  माध्यम से हम समाज के प्रभावी लोगों तक सरकार के काम और पार्टी की विचारधारा पहुंचाने का काम करेंगे। राव ने कहा कि हमारे आसपास और कार्यक्षेत्र में अनेक विशेष काम करने वाले लोग हैं, जो हमारी पार्टी की कार्यशैली से प्रभावित है। ऐसे उन्नतशील किसान, महिलाएं, ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों और अलग अलग क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाले लोगों की सूची तैयार कर उनसे संपर्क करें। 

Related Articles