बिहाइंड द कर्टन/भारतीय यज्ञ परंपरा से हो पर्यावरण की शुद्धता

  • प्रणव बजाज
 उषा ठाकुर

भारतीय यज्ञ परंपरा से हो पर्यावरण की शुद्धता
प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने भारतीय परंपरा में यज्ञ के महत्व विषय पर ऑनलाइन वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही प्रकृति व आसपास के जीव-जंतुओं के साथ समन्वय बनाकर सभी के कल्याण के लिए कार्य किया जाता रहा है। कोरोना  संक्रमण के इस संकटकालीन समय में यह और भी आवश्यक हो गया है कि हम अपने आसपास के वातावरण और वायुमंडल को शुद्ध रखें। इस कार्य में यज्ञ की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। सुश्री ठाकुर ने आग्रह किया कि यज्ञ दिवस पर सब संकल्प लें कि प्रतिदिन यज्ञ करेंगे और वातावरण को बेहतर बना कर मानवता की सेवा में अपना योगदान देंगे। आध्यात्मिक विभाग के राज्य आनंद संस्थान द्वारा आयोजित ऑनलाइन वेबीनार में उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सांस्कृतिक परंपरा में सनातन से ही यज्ञ को महत्वपूर्ण कृत्य के रूप में जाना जाता है।

लोग आपको भगवान मानते हैं लेकिन यह नहीं कि आप लापरवाही करें
कोरोना के संकट काल में डॉक्टरों की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। ऐसे में यदि कोई डॉक्टर ही लापरवाही करे तो फिर जनता का क्या होगा। ऐसा ही एक मामला सामने आया जब जनता की परेशानी को देखकर प्रदेश के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर मुरार के जिला अस्पताल में पहुंच गए। वहां उन्होंने देखा कि दो डॉक्टर टेबल पर सिर रखकर गहरी नींद में सो रहे हैं। इस पर मंत्री तोमर नाराज हो गए। उन्होंने डॉक्टरों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि लोग बाहर मर रहे हैं और आप सो रहे हो। लोग आप को भगवान मानते हैं लेकिन यह नहीं कि आप लापरवाही करोगे। दरअसल जब मंत्री अस्पताल में पहुंचे तो लोगों ने शिकायत की कि जिला अस्पताल में दो दिन से काढ़ा नहीं मिल रहा है। लोग परेशान हो रहे हैं। इस पर मंत्री तोमर नाराज हुए और वहां पहुंच गए जहां पर काढ़ा बंटता है। गौरतलब है कि मंत्री तोमर कोरोना काल में लगातार सक्रिय हैं और अस्पतालों में जा-जाकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं।

भाजयुमो कार्यकर्ता हर जिले में टीम बनाकर कर रहे पीड़ितों की मदद
भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता कोरोना संकट के समय में मदद पहुंचाने के लिए पूरे प्रदेश भर में एक्टिव हैं। हर जिले में हेल्प डेस्क बनाई गई है। इसके तहत कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान के साथ ही प्लाजमा डोनर और  टीकाकरण में भी मदद की जा रही है। कार्यकर्ता ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए सिलेंडर को भरवाने से लेकर मरीज तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। मास्क, सैनिटाइजर और पीपीई किट का वितरण किया गया है। युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष वैभव पवार की मानें तो युवा मोर्चा द्वारा लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई है। इस पर आने वाले कॉल से जानकारी लेकर तत्काल संबंधित जिले के कार्यकर्ताओं को सूचित किया जाता है और मरीज तक सहायता पहुंचाई जा रही है। जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के केस ज्यादा आ रहे हैं वहां छोटी-छोटी टोली के रूप में मोर्चा कार्यकर्ता सहायता उपलब्ध करा रहे हैं।

बंगाल में 25 सीट जिताकर प्रहलाद ने बढ़ाया अपना कद
हॉल ही में हुए बंगाल चुनाव में केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने 25 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को जीत दिलाकर अपना कद बढ़ा लिया है। पटेल को उत्तर बंगाल की कुल 42 सीटों की जिम्मेदारी दी गई थी। दरअसल प्रहलाद पटेल की यहां जमीनी स्तर पर की गई मेहनत रंग लाई। इन चुनावों में उनकी अच्छी रणनीति यह रही कि उन्होंने हर बूथ पर जीत के लिए भाजपा के स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर रणनीति बनाई, चुनावी दौरे, रोड शो के अलावा जगह-जगह चाय पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित किए। भाजपा उम्मीदवार को जिताने घर-घर जाकर संपर्क किया। सामाजिक कार्यकर्ता मिलन के कार्यक्रम भी किए। चाय बागान के कर्मचारियों की समस्याओं को सुना और उन्हें न्यूनतम मजदूरी दिलाने का भरोसा दिलाया। पटेल की चुनावी रणनीति से उत्तर बंगाल की कुछ सीटें तो ऐसी रहीं जहां तृणमूल कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल सका। कई सीटें कांटे की टक्कर की रहीं और कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि इससे पहले पटेल मणिपुर के प्रभारी बनाए गए थे जहां भाजपा को भारी सफलता मिली थी।

Related Articles