बा खबर असरदार/शिव गणों को तलाश है जासूस की

  • हरीश फतेह चंदानी
शिव गणों

शिव गणों को तलाश है जासूस की
अब तक तो यह ही माना जाता रहा है कि सरकार विपक्ष के नेताओं की जासूसी कराती है, लेकिन अब तो मध्यप्रदेश में सरकार में शामिल मंत्रियों की जासूसी कराने की बात सामने आ रही है। यही वजह है कि इन दिनों शिव के गणों को उस जासूस की तलाश बनी हुई है, जो उनके हर पल-पल की जानकारी ऊपर तक पहुंचा रहे हैं। यह जासूसी कौन, किसके कहने पर और क्यों करा रहा है यह सवाल बना हुआ है। आखिर इससे किसको क्या फायदा मिलेगा इस पर भी कयास लगाए जा रहे हैं। यह बात अलग है कि इस जासूसी की वजह से मंत्री जरुर परेशान हैं। माना जा रहा है कि यह जासूस मंत्रियों पर नकेल कसने के लिए लगाए गए हैं। अचानक शुरू हुई इस जासूसी की वजह से हैरान परेशान मंत्रियों को भी अब अपनी कार्यशैली बदलनी पड़ रही है। वे अब कामकाज छोड़कर पूरा ध्यान अपनी इमेज सुधारने में लग गए हैं।  दरअसल माना जा रहा है कि उप्र में विधानसभा चुनाव होने के बाद मप्र में बड़ी सर्जरी हो सकती है। ऐसे में मंत्रियों की नजर में अब पीआरओ संदिग्ध बन गए हैं। यही वजह है कि अब उनसे दूरी बनाई जाने लगी है। जासूसी के जंजाल में फंसे नेता और मंत्रियों की हालत इस समय बेहद असहज है। वे क्या करें, क्या न करें वाली स्थिति में फंसे हैं। जो भी हो, जासूसी के इस खेल से मजा सभी को आ रहा है।

अफसर को है मंत्री जी के एलान पर अमल का इंतजार
इस माह एक मलाईदार विभाग के दो आला अफसर एक साथ रिटायर्ड होने जा रहे हैं। इन रिक्त हो रहे दोनों पदों पर वैसे तो कई अफसरों की नजर लगी हुई है , लेकिन एक अफसर ऐसे हैं, जो मंत्री जी की निकटता पाने में सफल रहे हैं। इन अफसर महोदय ने मंत्री जी को खुशकर उनसे पदोन्नति के साथ ही मानमाफिक पद को पाने का वरदान हासिल कर लिया है , लेकिन उस पर लगातार देरी होती जा रही है , सो अफसर मंत्री जी को चेहरे दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं , फिर चाहे उन्हें लेने स्टेशन जाना हो या फिर छज्ञेड़ने  इस बीच मौका पाकर वे अपनी मन की मुराद पूरी करने के लिए मंत्री जी को उनके द्वारा दिए गए वरदान की भी याद दिला देते हैं। अब  हाल ही में जब उक्त अफसर मंत्री जी से मिलने पहुंचे और वरदान याद दिलाने लगे तो मंत्री जी ने साफ कह दिया कि उनके वचन का पालन होगा। अब बेचारे साहब वरदान के पूरा इंतजार  कर रहे हैं। यह बात अलग है कि जिस पद पर उक्त अफसर की नजर बनी हुई है उसके लिए दूसरे अफसर भी कतार में हैं। ऐसे में कब किस का कौन सा दांव सफल हो जाए, यह चिंता आश्वासन पाने वाले अफसर को लगी हुई है। यही वजह है कि वे मंत्री के वरदान के बाद भी कोई कसर नहीं छोड़ पा रहे हैं।

अब सीआर बनी हुई परेशानी की वजह  
इन दिनों प्रदेश के कई ब्यूरोक्रेट की नींद उड़ी हुई है।  इसकी वजह है उनकी सीआर और उनके कामकाज का प्रदर्शन। दरअसल हाल ही में कई बार सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान  कह चुके हैं कि आईएएस अफसरों की पोस्टिंग उनके परफॉर्मेंस के आधार पर ही की जाएगी। इसकी वजह से ही बहुत से अफसरों को यह चिंता सताने लगी है कि मंत्रालय या इससे बाहर लूप लाइन में पदस्थापना होने की वजह से वे अपने कामकाज का परफॉर्मेंस कैसे सिद्ध करें। ऐसे में खासतौर पर उन अफसरों की नींद अधिक उड़ी हुई है, जिनकी सीआर प्रशासनिक मुखिया की नजरों में खराब बनी हुई है। इनमें वे अफसर खासतौर पर शामिल हैं, जिनका विभागों में प्रमुख सचिव पद पर रहते अच्छा परफॉर्मेंस रहा है , जिसकी वजह से उन्हें 10 में 10 नम्बर तो मिले हैं, लेकिन एनेक्सी की चौथी मंजिल में नंबर घटकर आठ हो गए हैं। इनमें से कुछ के हिस्से में तो इससे  भी कम नंबर आने की बात कही जा रही है। ऐसे में वे अफसर अधिक परेशान बने हुए हैं, जिनकी सीआर पर अंतिम मुहर सीएम की लगनी है। उन्हें लग रहा है कि अगर वहां पर भी उनके नंबरों में कटौती हो गई तो उनका अच्छी पदस्थापना का सपना टूट जाएगा।

सपना के ठुमकों पर जमकर थिरके नेता जी  
इन दिनों सरकार से खफा चल रहे सत्तारुढ़ दल के एक माननीय की नए साल के आगाज वाली पार्टी खूब चर्चा की वजह बनी हुई है। दरअसल नेता जी को शराब , कबाब की पार्टी देने के बड़ा शौंक है। ऐसे में अगर नए साल के आगाज की पार्टी हो तो भला उसमें कोई कसर कैसे छोड़ी जा सकती है। यही वजह है कि इन माननीय ने अपने करीबियों के लिए अपने आलीशान रिसोर्ट में पार्टी का हर साल की तरह इस साल भी आयोजन किया। इस बार पार्टी में जश्न का तड़का लगाने के लिए मशहूर हरियाणवी डांसर सपना चौधरी को बुलाया गया था। इस दौरान तरंग में आकर कई नेताओं ने भी अपने नृत्य कौशल का सपना के साथ जमकर प्रदर्शन किया। यह बात अलग है कि इन माननीय का अपना अलग प्रभाव है, फिर भी वे तमाम प्रयासों के बाद भी इस बार यह माननीय शिव के गणों वाली टीम में शामिल नहीं हो पाए हैं। वैसे वे अब भी आशा लगाए हुए हैं कि उन्हें शायद पुनर्गठन में टीम शिवराज में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

Related Articles