फ्रिज में इन फलों को न रखें

फ्रिज

बिच्छू डॉट कॉम। ज्यादातर लोगों आदत होती है कि वे फ्रिज में हर फल और सब्जियां रख देते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि आपको किन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। वहीं, अगर आप किसी फल को फ्रिज में रखना ही चाहते हैं, तो 2-3 दिनों के अंदर ही इनका इस्तेमाल कर लें।

केला
केला भी फ्रिज में रखने पर बहुत जल्द काला पड़ जाता है। इसकी डंठल से इथाईलीन गैस निकलती है, जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है। इससे बचने के लिए केले की डंठल पर प्लास्टिक चढ़ा सकते हैं।

आम
आम को भी फ्रिज में भूलकर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कम होने लगता है। वहीं आम को कार्बाइड से पकाया जाता है जो पानी के साथ क्रिया करने पर जल्दी खराब हो जाता है।

लीची
गर्मी में लीची की आवक बढ़ जाती है। खाने में स्वादिष्ट लगने वाली लीची को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इसका ऊपरी हिस्सा तो वैसा का वैसा रहता है, लेकिन अंदर वाला पल्प खराब हो सकता है।

अंगूर
अंगूर को धोकर फ्रिज में रखने से वे जल्दी खराब हो जाते हैं। अंगूर को हमेशा पॉलीथिन में डालकर फ्रिज में रखें जिससे ये ज्यादा समय तक ताजा रह सकें।

एवोकैडो
एवोकैडो एक ऐसा फल है, जिसमें फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।  फ्रिज में रखने से इसका फल का बाहरी हिस्सा बहुत ज्यादा कठोर हो जाता है।

Related Articles