बिच्छू राउंडअप/एलन मस्क का बड़ा ऐलान- बिना चेतावनी के पैरोडी अकाउंट होंगे सस्पेंड

एलन मस्क

एलन मस्क का बड़ा ऐलान- बिना चेतावनी के पैरोडी अकाउंट होंगे सस्पेंड
ट्विटर को खरीदने के बाद से एलन मस्क हर रोज ट्वीट कर कुछ न कुछ नया ऐलान करते रहते हैं। रविवार को भी ट्वीट्स की एक श्रृंखला के माध्यम से उन्होंने कहा कि किसी भी ट्विटर हैंडल को स्पष्ट रूप से ‘पैरोडी’ निर्दिष्ट किए बिना ‘प्रतिरूपण’ में लगे पाए जाने पर स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा।  ट्विटर के नए सीईओ ने आगे कहा कि पहले की तरह अब कोई चेतावनी नहीं दी जाएगी, क्योंकि व्यापक सत्यापन शुरू किया जा रहा है।  मस्क ने ट्वीट किया, ‘पहले, हमने निलंबन से पहले एक चेतावनी जारी की थी, लेकिन अब जब हम व्यापक सत्यापन शुरू कर रहे हैं, तो कोई चेतावनी नहीं होगी। इसे स्पष्ट रूप से ट्विटर ब्लू पर साइन अप करने की शर्त के रूप में पहचाना जाएगा।’ उन्होंने यह भी कहा कि अब किसी भी नाम परिवर्तन से सत्यापित चेकमार्क का अस्थायी नुकसान होगा।  मस्क ने रिपोर्टों की पुष्टि की और घोषणा की कि कंपनी ट्विटर की सदस्यता सेवा के लिए प्रति माह आठ अमेरिकी डॉलर का शुल्क लेगी। हालांकि ब्लू टिक फीस लागू करने का मस्क का फैसला कई लोगों को रास नहीं आया। यहां तक कि कुछ विज्ञापनदाताओं ने साइट से अपना पैर वापस खींच लिया। ट्विटर ब्लू मेंबरशिप लगभग एक साल पहले व्यापक रूप से कुछ प्रकाशकों के विज्ञापन-मुक्त लेख देखने और ऐप में अन्य बदलाव करने के तरीके के रूप में लॉन्च हुई, जैसे कि एक अलग रंग का होम स्क्रीन आइकन।

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भाजपा के साथ आ सकती है कांग्रेस
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का वादा किया है। कांग्रेस ने इस पर भाजपा को घेरते हुए राजनीति नहीं करने की नसीहत दी। हालांकि, पार्टी ने कहा कि भाजपा को सहमति बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इस प्रयास का समर्थन करेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि समान नागरिक संहिता पर बहुत हद तक सहमति बनती है, तो हम जरूर इसका समर्थन करेंगे। पर यह सिर्फ राजनीति के लिए नहीं होना चाहिए। हिमाचल प्रदेश में यूसीसी लागू करने के बारे में सवाल पर सिंघवी ने कहा कि भाजपा केंद्र में आठ और राज्य में पांच साल से सत्ता में है। पर इन वर्षों में भाजपा ने इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किया। चुनाव के वक्त अचानक उन्हें यह याद आ गया। सिंघवी ने कहा कि यूसीसी प्रादेशिक स्तर पर नहीं चल सकता। ऐसा नहीं हो सकता कि एक प्रदेश में यूसीसी है और दूसरे में नहीं है। यदि कोई हिमाचल प्रदेश से बंगाल और वहां से उत्तर प्रदेश जाए, तो ऐसा नहीं हो सकता है कि यूसीसी बदलता रहे।

सर्वे: क्रेडिट कार्ड से 50 फीसदी ग्राहक खरीद रहे किराने का सामान
कोविड काल के दौरान भारत में आॅनलाइन खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग को अचानक बढ़ावा मिला है और यह चलन अभी भी तेजी के साथ जारी है। हालांकि, लोग क्रेडिट कार्ड से स्मार्टफोन और ज्वैलरी खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। बल्कि 50 फीसदी ग्राहक किराना का सामान खरीदने के इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। मनी 9 द्वारा किए गए इस सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि भारत में 69 फीसदी परिवार वित्तीय असुरक्षा महसूस कर रहे हैं। देशभर में करीब छह करोड़ से अधिक लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। सर्वे के अनुसार 70 फीसदी ग्राहक बचत में यकीन रखते हैं। बैंक जमा, बीमा, डाकघर बचत और सोना बचत के प्रमुख साधन हैं। 64 फीसदी ग्राहक बैंक और डाकघर में निवेश करते हैं। वहीं 22 फीसदी शेयर, म्यूचुअल फंड और प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं। देश की राजधानी दिल्ली में 11 फीसदी ग्राहक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। वहीं सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में छह फीसदी ग्राहक इसका इस्तेमाल करते हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के आंकड़े एक समान हैं।

नवीन को झटका! धामनगर गंवाकर टूटा जीत का सिलसिला, 13 साल बाद हारी बीजेडी
6 राज्यों की 7 सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 4 पर जीत हासिल की है। इनमें ओडिशा की धामनगर सीट का नाम शामिल है। खास बात है कि इसके साथ ही पार्टी ने राज्य में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के उपचुनाव में जारी विजयरथ को रोक दिया है। हालांकि, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी इस सीट पर भाजपा की जीत की बात कह रहे थे। साल 2009 के बाद पहली बार बीजेडी ने उपचुनाव में हार का सामना किया है। अगले ही महीने राज्य की पदमपुर सीट पर उपचुनाव होना है और 2024 विधानसभा चुनाव भी दस्तक देंगे। ऐसे में बीजद की हार के कई मायने निकल रहे हैं। सीट पर भाजपा के सूर्यवंशी सूरज ने जीतदर्ज की है। उनके पिता विष्णु चरण सेठी के निधन के बाद सीट खाली हो गई थी, जिसके चलते उपचुनाव हुए। धामनगर में कांग्रेस चौथे स्थान पर रही।

Related Articles