बिच्छू राउंडअप/देश की पहली नेजल वैक्सीन ‘इनकोवैक’ 26 को होगी लॉन्च, 325 रुपये में मिलेगा शॉट

नेजल वैक्सीन इनकोवैक

देश की पहली नेजल वैक्सीन ‘इनकोवैक’ 26 को होगी लॉन्च, 325 रुपये में मिलेगा शॉट
स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक 26 जनवरी को देश में अपनी तरह का पहला इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च करेगी। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने शनिवार को यह जानकारी दी। भोपाल में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में छात्रों से बातचीत में उन्होंने यह भी कहा कि मवेशियों में लंपी त्वचा रोग के लिए स्वदेशी टीका लंपी-प्रोवैकइंड अगले महीने लॉन्च हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी नेजल वैक्सीन (नाक से ली जाने वाली वैक्सीन) को आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर लॉन्च की जाएगी। पिछले साल दिसंबर में भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि वह इस वैक्सीन को सरकार को 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से बेचेगी।

दलाई लामा ने की भारत के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों की सराहना
तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने शुक्रवार को भारतीय लोक प्रशासन संस्थान में भारत के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों की सराहना की। आईआईपीए को संबोधित करते हुए उन्होंने जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के साथ अपनी बैठकों को याद किया और कहा कि भारत, एक लोकतांत्रिक देश और सभी प्रमुख विश्व परंपराएं एक साथ रहती हैं। धर्मनिरपेक्ष सिद्धांत अद्भुत है। हालांकि महात्मा गांधी से मिलने का अवसर नहीं मिला। लेकिन जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, और लाल बहादुर शास्त्री से मिलने का मौका मिला। भारत में अपने प्रवास के बारे में बोलते हुए कहा, देश में रहना अद्भुत है.. मैं भारत सरकार का अतिथि हूं.. मैं इसकी सराहना करता हूं।

पत्नी के प्रेमी के शव के 20 टुकड़े, एक ही वार में फरसा से अलग की गर्दन
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले से सनसनीखेज खुलासा हुआ है। खोड़ा में रिक्शा चालक मीलाल (34) ने पत्नी पूनम के प्रेमी अक्षय (24) की फरसे से गला काटकर हत्या कर दी और फिर शव के 20 टुकड़े कर दिए। इन टुकड़ों को तीन बोरियों में भर रिक्शा से ले जाकर घर से एक किलोमीटर दूर नहर किनारे झाडिय़ों में फेंक आया। इसके दो दिन बाद शनिवार देर शाम को शव मिलने पर पुलिस ने शक के आधार पर मीलाल से पूछताछ की तो जुर्म कुबूल करते हुए उसने बताया कि उसने ही पूनम से कहकर अक्षय को बुलवाया था और घर में सोने के लिए कहा था। सोते हुए ही उसकी जान ली। हत्या से लेकर शव ठिकाने लगाने तक की साजिश पहले ही तैयार कर चुका था। उसे इसका पछतावा नहीं है।

मौसम फिर लेगा करवट, दिल्ली समेत 6 राज्यों में होगी बारिश
उत्तर भारत में पिछले दो हफ्तों से पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को अब राहत मिलती दिख रही है। शीतलहर न चलने के कारण बीते दो दिनों से तापमान में कमी देखने को मिली है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली समेत 6 राज्यों में बारिश की संभावना है। राजधानी दिल्ली में 24 जनवरी से मौसम एक बार फिर करवट लेगा। मौसम विभाग के अनुसार 24 से 26 तक दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश की संभावना है। आईएमडी के ताजा मौसम अपडेट के अनुसार उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में 24 और 25 जनवरी को भारी बारिश का अनुमान है। वहीं, पंजाब-हरियाणा में भी 24 जनवरी को बारिश पड़ने की संभावना है।

Related Articles