बिच्छू राउंडअप/अब ज्यादा होगा मुनाफा: एसबीआई ने आज से बढ़ाई एफडी की ब्याज दरें

एसबीआई

अब ज्यादा होगा मुनाफा: एसबीआई ने आज से बढ़ाई एफडी की ब्याज दरें
फेस्टिवल सीजन में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने उन ग्राहकों को बड़ी राहत दी है जो फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी कराने की सोच रहे हैं। जी हां..एसबीआई अब एफडी पर पहले से भी ज्यादा ब्याज देगा। दरअसल, रइक ने सभी अवधि के लिए अपने एफडी की ब्याज दरों में 20 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। नई ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होंगी।  बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एफडी पर बढ़ी हुई ब्याज दरें 15 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी हैं। बैंक ने दो महीने के अंतराल के बाद रिटेल एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी 10 आधार अंक (बीपीएस) से लेकर 20 बीपीएस तक है। एसबीआई ने 7 दिनों से 45 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दरों को 2.90 फीसदी से बढ़ाकर 3 फीसदी कर दिया है। इसी तरह, 46 दिनों से 179 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 4 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। पहले इस अवधि के लिए ब्याज दर 3.90 फीसदी थी। वहीं, 180 दिनों से 210 दिनों के बीच रिटेल एफडी पर ब्याज दर बढ़कर 4.65 प्रतिशत हो गई है। बैंक ने 211 दिनों से एक साल से कम अवधि के जमा पर ब्याज दर 4.60 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.70 प्रतिशत कर दी है।

सरयू राय के भाजपा में आने की अटकलें.. हेमंत सोरेन को देंगे बड़ा झटका
पिछले विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास को हराने वाले पूर्व मंत्री सरयू राय की भाजपा में वापसी की चर्चा तेज है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रमों में उनकी लगातार उपस्थिति और दो दिन पूर्व विंध्याचल में संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के कारण सरयू राय ने भाजपा से नाता तोड़ लिया था। उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़कर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से चुनाव हराया था। सरयू राय ने हाल ही में जमशेदपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विजयादशमी उत्सव कार्यक्रम में भी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस दौरान जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भी उपस्थित थे। कुछ दिनों पूर्व उन्होंने संताल परगना के दौरे के क्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश और विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी के साथ भी लंबी चर्चा की थी। इन हालिया घटनाक्रमों को देखते हुए यह चर्चा जोर पकड़ रही है कि उनकी भाजपा में वापसी हो सकती है।

100 साल का लंबा इंतजार खत्म, फकटउ  कैडेट के रूप में लड़कियों की एंट्री
राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) के दरवाजे 100 के सफर के बाद आखिरकार लड़कियों के लिए खुल गए। इस कॉलेज के इतिहास में इसके साथ बड़ा बदलाव हो गया। पहली बार आरआईएमसी कैडेट के रूप में लड़कियों को प्रवेश मिला। बालिकाओं के लिए पांच सीटें रिजर्व थीं, लेकिन पहले बैच में फिलहाल सिर्फ दो ही लड़कियां इस बदलाव का प्रतीक बन पाईं। सैन्य क्षेत्र में महिलाओं के लिए कॅरियर के अवसर बढ़ रहे हैं। पहले जहां महिलाओं को शॉर्ट सर्विस कमीशन के रूप में नियुक्ति मिलती थी तो अब पूर्ण कॅरियर की राह खुली है। सेना के लिए बेहतर युवा तराशने वाले संस्थान आरआईएमसी में लड़कियों के प्रवेश की राह भी इस साल खुली। हाल में शुरू हुए सत्र में पांच सीटें रिजर्व करते हुए आवेदन मांगे गए थे। इसके लिए पूरे देशभर से 568 आवेदन प्राप्त हुए थे। इन आवेदनों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चार लड़कियों का चयन हुआ। पुष्ट सूत्रों ने बताया कि दो लड़कियां किसी कारणवश ज्वाइन नहीं कर पाईं। बाकी दो चयनित लड़कियों ने ज्वाइनिंग कर ली है। कैडेट के रूप में लड़कियों के पहुंचते ही इस संस्थान को भी सह-शिक्षा संस्थान के रूप में तैयार करने के लिए कई बदलाव किए गए हैं।

हरियाणा: 40 दिनों की पैरोल पर जेल से फिर बाहर आया राम रहीम
हरियाणा की सुनारिया जेल में कारावास की सजा काट रहा डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह अब बाहर आ गया है। 40 दिन के पैरोल पर निकला राम रहीम भारी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच शनिवार सुबह 6:55 बजे बागपत के लिए रवाना हुआ। दरअसल, साध्वी यौन शोषण मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में गुरमीत राम रहीम 20 साल की सजा काट रहा है। शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम की 40 दिन की पैरोल अर्जी स्वीकार कर ली गई थी। दरअसल, यह कदम आदमपुर विधानसभा उपचुनाव से ठीक पहले उठाया गया है। आदमपुर में तीन नवंबर को उपचुनाव होने हैं। इससे पहले, डेरा प्रमुख राम रहीम को जून में एक महीने की पैरोल पर रिहा किया गया था और फरवरी में उसकी तीन सप्ताह की फर्लो मंजूर की गई थी। माना जा रहा है कि राम रहीम बागपत स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम में ठहरेगा।

Related Articles