बिच्छू राउंडअप/चीन में कोरोना से हाहाकार: 10 लाख मौतों की आशंका, कोविड-19 को फ्लू मान रहा ड्रैगन

कोरोना

चीन में कोरोना से हाहाकार: 10 लाख मौतों की आशंका, कोविड-19 को फ्लू मान रहा ड्रैगन
चीन में कोरोनावायरस संक्रमण ने खूब तबाही मचाई है। यहां प्रतिदिन लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं, जिसके कारण अस्पतालों में न तो मरीजों के लिए बेड बचे हैं और न ही दवाइयां। महामारी विशेषज्ञों और डॉक्टरों ने चीन में 5 से 25 दिसंबर के बीच 10 करोड़ (100 मिलियन) लोगों के कोरोना संक्रमित होने और करीब 10 लाख (1 मिलियन) मौतें होने का अनुमान जाहिर किया है। दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. नीरज कुमार गुप्ता ने कहा, आंकड़ों के आंकलन से चीन में 10 करोड़ (100 मिलियन) कोरोना संक्रमितों के होने की आशंका है। 5 लाख लोग अस्पतालों में भर्ती हो सकते हैं तो वहीं 10 लाख लोगों की मौत हुई होगी। चीन अब उसी स्टेज पर है, जहां भारत दूसरे कोरोना लहर के दौरान था। लेकिन भारत अब इस वायरस से लड़ने में काफी अनुभवी है। भारत ने अबतक तीन लहरों का सामना किया है। पहली लहर साधारण थी। वहीं डेल्टा वेरिएंट की दूसरी लहर बहुत ज्यादा घातक रही। हालांकि, ओमिक्रॉन वेरिएंट की तीसरी लहर गंभीर नहीं थी, लेकिन बहुत संक्रामक थी। वहीं चीन में बहुत लंबे समय तक सख्त लॉकडाउन होने की वजह से वहां के नागरिकों की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी कम हो चुकी है। इसलिए वायरस का असर उन पर ज्यादा पड़ रहा। चीन की कम्युनिस्ट सरकार लोगों से ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन लियानहुआ किंगवेन खाने के लिए कह रही है। यह दवा वायरल इंफेक्शन के लिए इस्तेमाल होती है।

देवकीनंदन ठाकुर को जान से मारने की धमकी सउदी से आई काल, बोला- जिंदा जला देंगे
सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार में जुटे ठा. प्रियाकांतजू मंदिर के संस्थापक देवकीनंदन महाराज को अब बम से उड़ाने की धमकी मिली है। सउदी अरब से उनके निजी नंबर पर आई काल में सामने से बोलते हुए एक व्यक्ति ने उन्हें चौक पर जिंदा जला देने या फिर बम से उड़ा देने की धमकी दी है। इसके बाद देवकीनंदन महाराज ने महाराष्ट्र में शिकायत दर्ज कराई है। घटना की जानकारी के बाद पुलिस ने महाराष्ट्र में चल रही कथा पंडाल की सुरक्षा बढ़ा दी है। कथावाचक देवकीनंदन महाराज महाराष्ट्र के मुंबई स्थित खारगर में श्रीमद्भागवत का प्रवचन कर रहे हैं। शनिवार को देवकीनंदन महाराज के मोबाइल पर आए काल में काल करने वाले व्यक्ति ने पहले तो गालियां दी और फिर उन्हें बम से उड़ाने तथा चौक पर जिंदा जलाने की धमकी दी। डेढ़ मिनट के काल का उनके साथी ने वीडियो बना लिया। इसकी जानकारी ट्विटर के जरिए स्थानीय पुलिस को देने के साथ पीएमओ, गृहमंत्रालय तथा महाराष्ट्र एवं उप्र के मुख्यमंत्री को दी गई है।

बीजेपी पर ‘ममता’ बरसा रहीं दीदी? पश्चिम बंगाल के सियासी हलकों में मची हलचल
हाल की दो घटनाओं से पश्चिम बंगाल के राजनीतिक हलकों में हलचल है। पहली घटना, 16 दिसंबर को अमित शाह और ममता बनर्जी के बीच एक बैठक, और दूसरा, विपक्षी नेताओं पर केंद्रीय एजेंसी की छापेमारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोषी ठहराने से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का इनकार। उन्होंने गत 21 दिसंबर को घोषणा की थी कि वह आने वाले सप्ताह में कोलकाता में होने वाले उस कार्यक्रम में शामिल होंगी, जिसमें पीएम मोदी भी आ रहे हैं। इसने अटकलों को जन्म दिया है कि ममता बनर्जी भाजपा और मोदी-शाह पर अपने रुख को नरम कर रही हैं। उनका हाथ संभवत: राज्य सरकार की वित्तीय तंगी और केंद्र से किसी भी वित्तीय मदद की कमी के कारण तंग है, और इसलिए मजबूरी में वह नरमी बरत रही हैं। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ममता बनर्जी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक के बाद 16 दिसंबर को राज्य सचिवालय, नबन्ना की 14वीं मंजिल पर मुख्यमंत्री के कक्ष में 15 मिनट की बैठक की। उस समय, राज्य प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमारे पास केंद्र से बकाया है।

ताइवान की सीमा में चीन के 71 लड़ाकू विमानों ने किया ‘स्ट्राइक ड्रिल’, वर को भी चेताया
चीन अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। भारत के बाद अब उसने ताइवान की सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में चीन के 71 लड़ाकू विमानों और 7 जहाजों ने ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि चीन हमारी सीमा में सैन्य गतिविधियों को जारी रखे हुए है। चीन ने ताइवान के हवाई क्षेत्र के आसपास ‘स्ट्राइक ड्रिल’ की। चीन ने कहा यह ताइवान और अमेरिका के एक चेतावनी के लिए आयोजित किया गया था और उनके उकसावे का जवाब है। चीनी सेना के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि उसने ताइवान के आसपास संयुक्त गोलाबारी स्ट्राइक ड्रिल का आयोजन किया था।  ताइवान ने कहा कि अभ्यास से पता चलता है कि बीजिंग क्षेत्रीय शांति को नष्ट करने का काम कर रहा है और ताइवान के लोगों को डराने की कोशिश कर रहा है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चीन ने संवेदनशील ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया।

Related Articles