बिच्छू राउंडअप/एकनाथ बोले- उद्धव के खिलाफ शिंदे की बगावत में पवार का भी साथ?

एकनाथ

एकनाथ बोले- उद्धव के खिलाफ शिंदे की बगावत में पवार का भी साथ?
चुनाव से पहले पवार-शेलार पैनल द्वारा डिनर डिप्लोमेसी का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, आशीष शेलार, मिलिंद नार्वेकर, जितेंद्र अवध, प्रताप सरनाइक एक ही मंच पर मौजूद थे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिंदे ने पवार के सामने बड़ा सियासी खुलासा किया है। शिंदे ने कहा, ”थोड़ी बल्लेबाजी मुझे भी आती है। जब भी मौका मिलता है वह बल्लेबाजी करते हैं। हमने तीन महीने पहले बल्लेबाजी की थी। मैंने सभी के आशीर्वाद से मैच जीत लिया।” इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हंसते हुए कहा, ‘कुछ खुलेआम साथ हैं, तो कुछ दिल से साथ हैं। मैं किसी का नाम नहीं ले रहा हूं।’ आपको बता दें कि तीन महीने पहले शिंद ने 50 विधायकों के साथ बगवात कर दिया और उद्धव ठाकरे को सीएम की गद्दी से उतार दिया। एकनाथ शिंदे ने यह भी कहा, ‘पवार साहब के पास हमेशा मार्गदर्शन होता है। वे अच्छे काम के लिए आशीर्वाद देते हैं।

जनसंख्या विस्फोट पर बिफरा आरएसएस, कहा- इसी वजह से हुआ भारत का विभाजन
आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने जनसंख्या विस्फोट को लेकर चिंता जताई है और जनसंख्या नियंत्रण के लिए नीति बनाने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने धर्मांतरण के खिलाफ कानूनों को सख्ती से लागू करने का आह्वान किया् प्रयागराज में आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में उन्होंने कहा कि धर्मांतरण और बांग्लादेश से घुसपैठ की वजह से देश में ‘जनसंख्या असंतुलन’ पैदा हो रहा है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी 16 से 19 अक्टूबर तक प्रयागराज में हुई संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक में शामिल हुए। प्रयागराज में जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर यमुनापार गौहनिया में एक स्कूर परिसर में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि धर्मांतरण पर संगठन जागरूकता उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘घर वापसी’ के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। ‘घर वापसी’ इस्लाम और ईसाई धर्म अपना चुके लोगों को हिंदू धर्म में वापस लाने का संघ परिवार का प्रयास है। दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि धर्मांतरण रोकने के लिए कानून बनाए गए हैं, लेकिन इन कानूनों को सख्ती से लागू किए जाने की जरूरत है।

खत्म होगी लड़ाई… मोदी की मध्यस्थता बाइडेन-पुतिन की हो सकती है बात
आठ महीने से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में दुनिया की नजरें अब 15-16 नवंबर को बाली में होने वाली जी-20 देशों की बैठक पर लगी है। संभावना है कि इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत हो सकती है। इससे संकट के समाधान का रास्ता खुल सकता है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इन अटकलों की कोई पुष्टि हुई है और न ही इन्हें किसी देश ने खारिज किया है। आपको बता दें कि जी-20 देश दुनिया की 75-70 फीसदी अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसी से जुड़े मुद्दों पर इसमें बात होती है, लेकिन इस बार दुनिया को उम्मीद है कि जी-20 के मंच से यूक्रेन में शांति का फॉर्मूला निकल सकता है। रूस-यूक्रेन के बीच जारी मौजूदा युद्ध में अमेरिका एक अहम किरदार है। इसलिए बाइडेन और पुतिन के बीच में यदि इस विषय पर कोई बात होती तो वह इस संकट के समाधान की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

बारिश बिगाड़ेगी दिवाली की रौनक, बंगाल की खाड़ी में उठेगा चक्रवाती तूफान
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि गुरुवार को एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और उसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही इसके शनिवार की सुबह तक इसके और अधिक प्रबल होने की संभावना है। इससे अगले 48 घंटों यानी सोमवार तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की पूर्ण संभावना है। आपको बता दें कि 24 अक्टूबर को देश में दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा। आईएमडी ने कहा कि एक ट्रफ रेखा चक्रवाती परिसंचरण से उत्तरी अंडमान सागर और इसके पड़ोस से निचले क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की दक्षिण खाड़ी में तमिलनाडु तट तक चल रही है। इसके कारण शनिवार तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा, “19-22 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

Related Articles