बिहाइंड द कर्टन/मुनाफा कमाने के फेर में उलझे माननीय


– प्रणव बजाज/ बिच्छू डॉट कॉम।

माननीय

मुनाफा कमाने के फेर में उलझे माननीय
प्रदेश में कई ऐसे माननीय हैं , जो पर्दे के पीछे रहकर कई तरह के ठेकेदारों से मिलकर अप्रत्यक्ष रूप से ठेकेदारी में भी जमकर पैसा कमा रहे हैं। ऐसा ही आरोप लग रहा है सिमरिया के विधायक केपी त्रिपाठी पर। दरअसल बीते तीन दिनों से वे घुरहट में खुलने वाली एक शराब दुकान के बाहर धराना प्रर्दशन करा रहे थे, तब भी बात नहीं बनी तो वे अपने समर्थकों के साथ दुकान बंद कराने जा पहुंचे। इस दौरान हुए वाद विवाद में माननीय को गुस्सा आया तो उनके समर्थकों ने न केवल दुकान में तोड़फोड़ कर दी , बल्कि दुकान के कर्मचारियों के साथ मारपीट तक कर डाली। मामला अब पुलिस के पास है। उधर उक्त दुकान के कर्मचारियों का आरोप है यह सब उनके द्वारा मुनाफा कमाने के फेर में किया जा रहा है। दरअसल माननीय एक शराब दुकान में पार्टनर है। यह दुकान इस दुकान से कुछ ही दूर पर है। विधायक जी चाहते हैं कि यह दुकान वहां से हट जाए तो उनकी शराब दुकान से बिक्री अधिक होने से अधिक मुनाफा कमाया जा सके। फिलहाल विधायक जी की कर्मचारी ने पोल खोलकर रख दी है।  

आईएएस एसोसिएशन की कमान अब सुलेमान के पास
अपर मुख्य सचिव नर्मदा घाटी विकास आईसीपी केशरी के सेवानिवृत्त होने की वजह से मप्र आईएएस एसोसिएशन का पद भी रिक्त हो गया था। इसकी वजह है वे एसोसिएशन के अध्यक्ष भी थे। इसके बाद से ही नए अध्यक्ष पद को लेकर कयास लगाए जा रहे थे , लेकिन अब एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों की सहमति से अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मो. सुलेमान को आईएएस एसोसिएशन का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। दरअसल यह पद प्रदेश के किसी वरिष्ठ आईएएस अफसर को ही दिए जाने की परंपरा है। वे 1989 बैच के अफसर हैं। उन्हें सरकार का बेहद करीबी अफसर के रुप में जाना जाता है।

बोले वीडी , खजुराहो और पन्ना बनेगा नया टूरिज्म हब
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व खजुराहो के सांसद वीडी शर्मा का कहना है कि खजुराहो और पन्ना टाइगर रिजर्व मिलकर एक बड़ा टूरिज्म हब बनने के लिए तैयार हैं, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। बुंदेलखंड में पर्यटन का विस्तार करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। यह दावा उनके द्वारा केंद्रीय गृह एवं खेल राज्य मंत्री नीशिथ प्रमाणिक के साथ बीते रोज पन्ना टाइगर रिजर्व के भ्रमण के बाद किया है। उनका कहना है कि पन्ना टाइगर रिजर्व और केन- बेतवा मध्यप्रदेश की शान है। बुंदेलखंड को पर्यटन के नक्शे पर तेजी से उभारा जाएगा। पन्ना टाइगर रिजर्व प्रदेश ही नहीं पूरे देश में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनकर नाम रोशन कर रहा है। बड़ी संख्या में टूरिस्ट टाइगर रिजर्व को देखने आ रहे हैं।

राणा व अलका का बड़ा रुतबा
मप्र कॉडर की दो महिला अफसरों का एक साथ रुतबा बढ़ गया है। यह दोनों महिला अफसर प्रदेश के वरिष्ठ नौकरशाह हैं। इनमें 1988 बैच की आईएएस अधिकारी और मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष वीरा राणा को राज्य सरकार ने सिविल सेवा बोर्ड का सदस्य बनाया है। यह बोर्ड भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय वन सेवा के अफसरों की नियुक्तियों के संबंध में सिफारिश करता है। बोर्ड के अध्यक्ष मुख्य सचिव हैं और सदस्य सचिव कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव हैं। इसी तरह से दूसरी महिला अफसर अलका उपाध्याय की डेपुटेशन अवधि एक साल के लिए केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ा दी गई है। उनकी अवधि 9 अप्रैल को खत्म हो रही थी। वे इस समय नेशनल हाईवे अथॉरिटी आॅफ इंडिया (एनएचएआई) की चेयरपर्सन हैं। कैबिनेट अप्वाइंटमेंट्स कमेटी की सेक्रेटरी दीप्ति उमाशंकर ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

Related Articles