बिहाइंड द कर्टन/कांग्रेस विधायक दल को किया जाएगा मजबूत

  • प्रणव बजाज
कांग्रेस विधायक

कांग्रेस विधायक दल को किया जाएगा मजबूत
नेता प्रतिपक्ष बनते ही डॉ गोविंद सिंह ने विधायक दल को मजबूत करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके लिए वे विधायकों की एक क्षेत्र बार और जिलों में वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की टीम बनाने जा रहे हैं। इस टीम से उनके इलाके के बारे में मिली जानकारी के आधार पर ही विधानसभा में उठाए जाने वाले मामलों को तय किया जाएगा। इसके अलावा जिलावार बैठकें भी की जाएगीं। दरअसल अब तक विधायक अपने स्तर पर जानकारियां जुटाकर विधानसभा में ध्यानाकर्षण ,प्रश्न , और शून्यकाल की सूचनाएं लगाते हैं। नेता प्रतिपक्ष का मानना है कि इससे न केवल जिलों में कार्यकर्ताओं का नेटवर्क तैयार हो जाएगा , बल्कि विधानसभा में उठाए जाने वाले मामलों को आधार भी मिल जाएगा। यह बात अलग है कि अब तक विस सचिवालय को पार्टी की ओर से उनकी नियुक्ति को लेकर विधिवत सूचना नहीं भेजी गई है। माना जा रहा है कि एक दो दिन में पार्टी की ओर से इसकी विधिवत सूचना दे दी जाएगी, जिसके बाद उन्हें नेता प्रतिपक्ष के रूप में मिलने वाली सुविधाएं मिल जाएगीं।

त्योहारों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करें: डीजीपी
अगले हफ्ते में लगतार तीन दिनों तक पड़ने वाले त्यौहारों के मद्देनजर डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने  प्रदेश भर की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मैदानी अफसरों को सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है। उन्होंने इस दौरान सांप्रदायिक तनाव फैलाने वालों को चिहिन्त करने और कैमरों के माध्यम से कार्यक्रमों पर भी नजर रखने को कहा है। इसी तरह से उनके द्वारा तमाम सोशल मीडिया पर अवांछनीय पोस्ट डालने वालों पर भी सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को साफ कहा की सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए। इस दौरान उनके द्वारा धार्मिक स्थलों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था करने को भी कहा है। इसके अलावा जुलूस के मार्गों पर लगे सभी कैमरों को भी दुरुस्त रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।  

फीडबैक के आधार पर महिला कांग्रेस की टीम में मिलेगी जगह
कई माह के इंतजार के बाद अब महिला कांग्रेस की प्रदेश स्तरीय टीम घोषित करने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसके लिए प्रदेशाध्यक्ष विभा पटेल द्वारा चारों अंचलों की कार्यकारी अध्यक्षों से लगातार फीडबैक लिया जा रहा है। माना जा रहा है की पटेल द्वारा अगले सप्ताह में अपनी टीम की घोषणा की जा सकती है। उनके द्वारा अपनी टीम के लिए कांग्रेस विधायकों के अलावा क्षेत्र के बड़े नेताओं से भी नाम मांगे गए हैं। बताया जा रहा है कि पटेल अपनी टीम में उन महिलाओं को ही जगह देना चाहती हैं जो लगातार सक्रिय रहती हैं , लेकिन अब तक उन्हें टीम में शामिल होने का मौका ही नहीं मिला है। कहा जा रहा है कि अब तक यह तय नहीं हो सका है कि अर्चना जायसवाल की टीम में शामिल नेत्रियों को नई टीम में जगह दी जाए या नहीं। वैसे भी पटेल पर अब विस चुनाव की तैयारियों की वजह से जल्द ही टीम गठित करने का दबाव बताया जा रहा है।

संघ प्रमुख के बयान के समर्थन में आए आईएएस नियाज
आईएएस नियाज खान कब क्या बोल दें कहा नहीं जा सकता है। अब वे अपने  पुराने बयानों से पलटकर आरएएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान के समर्थन में खड़े हो गए हैं। उनके द्वारा उनके बयान के समर्थन में एक ट्वीट किया गया है, जिसमें कहा गया है कि मैं मोहन भागवत जी से सहमत हूं। आपका एक-एक शब्द सही है। भारत को मजबूत संयुक्त देश बनाने की जरूरत है। न की विभाजित होने की। केवल प्यार भाईचारा और एकजुटता ही भारत को मजबूत बना सकता है। उन्होंने लिखा है कि पहले से ही हमारे सामने चीन जैसा दुशमन है, जिससे हम पहले से ही लड़ रहे हैं। फिर हम अपने लोगों के खिलाफ क्यों लड़ रहे हैं। गौरतलब है कि इसके पहले उनके द्वारा एक विवादास्पद ट्वीट किया गया था, जिसके बाद उन्हें शासन द्वारा नोटिस भी जारी किया गया था।

Related Articles