बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही थी दिक्कत, आईआईटी के छात्रों ने बना दिया वाइज एप

श्रीनगर, बिच्छू डॉट कॉम।| जम्मू एवं कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को मुबीन मसुदी और बिलाल आबिदी को ‘वाइज एप’ बनाने के लिए बधाई दी। यह एप 2जी सर्विसेज पर ऑनलाइन कक्षाओं की सुविधा प्रदान करता है। कश्मीर के दो दोस्तों ने एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन बनाया है, जो ऑनलाइन क्लासेज के दौरान इंटरनेट की कम स्पीड से परेशान हो रहे छात्रों की मदद करेगा। दोनों दोस्त ने परेशान छात्रों के लिए वाइज एप बनाया है। ये एप 2जी स्पीड को 4जी स्पीड की तरह एक्टिव कर देगा।
आसानी से काम करता है वाइज एप
वाइज एप जूम एप को भी आसानी से संचालित कर सकता है। इस एप की खास बात यह है कि किसी इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी या किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर की जानकारी होना जरूरी नहीं है। श्रीनगर के रहने वाले मुबीन मसूदी और लखनऊ में उनके साथी बिलाल अबीदी ने इस एप को बनाया है। दोनों छात्र आईआईटी मुंबई से साल 2011 से पासआउट हैं। इसके बाद दोनों ने देश विदेश की कई नामचीन कंपनियों में नौकरी की और बाद में कश्मीर लौट गए।
वाइज एप बनकर तैयार
राशीद मुबीन का श्रीनगर में कोचिंग सेंटर है, जिसमें 76 स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं। मुबीन सुबह शाम बच्चों को पढ़ाते हैं। कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन में पढ़ाते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान इंटरनेट काम नहीं करता था। जिससे कारण बच्चों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता था। लिहाजा उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर कुछ करने का सोचा। कुछ दिनों बाद ही मेहनत रंग लाई और अब बच्चों के लिए वाइज एप बनकर तैयार है।

Related Articles