मुड़ने वाला iPhone लाते ही iPad Mini बंद कर देगा ऐपल, सामने आए डीटेल्स

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम।

मोटोरोला, सैमसंग और हुवावे जैसी कंपनियों की ओर से जहां सेकेंड जेनरेशन फोल्डेबल स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जा रहे हैं, ऐपल अब भी अपने पहले फोल्डेबल iPhone पर काम कर रहा है। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी की ओर से हाल ही में 5G कनेक्टिविटी वाला iPhone 12 लाइनअप लॉन्च किया गया है। 5G टेक के मामले में भी बाकी ब्रैंड्स से पीछे रहने के बाद ऐपल फोल्डेबल iPhone भी लंबे इंतजार के बाद लाएगा। कंपनी टेस्टिंग पूरी करने के बाद ही फोल्डेबल डिवाइस लाएगी और इससे जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है। नई रिपोर्ट में कहा गया है कि फोल्डेबल iPhone लॉन्च करने के साथ ही ऐपल अपना iPad Mini मॉडल बंद कर देगा। कंपनी पहले फोल्डेबल iPhone पर लंबे वक्त से काम कर रही है और इससे जुड़े कुछ लीक्स पहले भी सामने आ चुके हैं। इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि फोल्डेबल iPhone और iPad Mini दोनों एक जैसे फीचर्स ऑफर करेंगे और दोनों ही iPad OS पर काम करेंगे। ऐसे में ऐपल पुराना डिवाइस बंद कर सकता है।

इतनी हो सकती है कीमत

पिछले लीक्स और डीटेल्स की मानें तो ऐपल का फोल्डेबल iPhone इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि ओपन करने पर पूरी एक स्क्रीन नजर आएगी और दो अलग-अलग डिस्प्ले नहीं दिखेंगे। साफ है कि ऐपल फोल्डेबल iPhone लाने की जल्दी में नहीं है और बेस्ट टेक इस फोन में लेकर आएगा। बात अगर कीमत की करें तो 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाले फोल्डेबल iPhone की कीमत 1,499 डॉलर (करीब 1,11,000 रुपये) हो सकती है। हालांकि, इन लीक्स पर पूरी तरह भरोसा करना जल्दबाजी होगी।

मिलेगी मुड़ने वाली बैटरी

पिछले महीनों में सामने आए लीक्स की मानें तो मुड़ने वाले iPhone में कंपनी फ्लेक्सिबल बैटरी भी दे सकती है। Cult of Mac की ओर से कहा गया है ऐपल मुड़ने वाली बैटरी पर भी काम कर रहा है और फोल्डेबल आईफोन में खास इनोवेशन देखने को मिल सकता है। मैन्युफैक्चरिंग लेवल से लेकर डेली यूजेस तक फोल्डेबल स्मार्टफोन की बैटरी बहुत अच्छी नहीं देखने को मिली हैं। ऐपल की ओर से पिछले एक-दो साल में कई पेटेंट्स लिए गए हैं, जो दिखाते हैं कि कंपनी मुड़ने वाली बैटरी तैयार करने के लिए तेजी से काम कर रही है।

Related Articles