कायस्थ समाज को एक नई दिशा दी भोपाल के युवा वेद आशीष ने….

एकला नहीं आओ सब साथ चलें....

भोपाल (रवि खरे)। कायस्थों का नाम आते ही तुरंत प्रभाव से लोगों के मन में एक ही ख्याल आता है कि अच्छा ये तो फलां गुट का है…..या फिर एक दूसरे की टांग खिंचाई की बातें… कहीं कोई किसी से आगे न निकल जाए…. लेकिन भोपाल के एक युवा ने कायस्थों की इस मानसिकता से परे कुछ ऐसा करने की ठानी है जिससे न सिर्फ भोपाल वरन देश के साथ दुनिया भर के कायस्थों को मदद मिले और इसी बहाने कायस्थ कह उठें आओ साथ चलें…..

The young Ved Ashish of Bhopal gave a new direction to Kayastha society….

भोपाल के इस युवा का नाम है वेद आशीष श्रीवास्तव… जिन्होंने विश्वभर के कायस्थों को एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए सोशल मीडिया की तर्ज पर कायस्थ समाज डॉट इन बेव पोर्टल की शुरुआत की है। सार्वदेशिक कायस्थ युवा प्रतिनिधि संस्था के बैनर तले की गयी इस शुरुआत का एकमात्र मकसद पूरे विश्व के कायस्थों को एक मंच पर लाकर उनकी हर तरह से सहायता करना है। 

अब जरा इस बेव पोर्टल की खासियत भी जान लीजिए। इसके माध्यम से विश्वभर के कायस्थों को जो जानकारियां या सुविधाएं हासिल होंगी उनमें कायस्थ परिवारों का विवरण, वैवाहिक जानकारी, सहायता सेवाएं, टेलीफोन डायरेक्ट्री, बिजनेस डायरेक्टरी, जॉब पोर्टल, परामर्श और समाधान जैसे फीचरों के साथ साथ भगवान चित्रगुप्त की उत्पत्ति उनका इतिहास, भारत की आजादी में कायस्थों के बलिदान और योगदान की जानकारी भी समाहित की गयी है। इतना ही नहीं चित्रगुप्त की आरती और उनकी स्तुति की कॉलर्स-ट्यून भी आप डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस बेव पोर्टल की शुरुआत करने वाले वेद आशीष रानू कहते हैं कि हमने महिलाओं और युवाओं को जोड़ने के लिए इसे और सशक्त बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से महिलाएं और युवा ऑनलाइन पंजीयन, कायस्थ वैवाहिकी, मेट्रोमोनियल, कायस्थ सहायता दूरभाष निर्देशिका, रोजगार सूचना, उद्योग व्यवसाय कायस्थ परिवारों का विवरण और जानकारियां देख सकते हैं। 

रानू का कहना है कि बहुत कम समय में इस पोर्टल को पूरे विश्व भर से कायस्थों का खूब समर्थन मिल रहा है…. इसीलिए अब हम इसे और अपडेट करते हुए विभिन्न अभियान, योजना, कला प्रदर्शन, त्योहार एवं कायस्थ समाज के समग्र कार्यक्रमों को देश दुनिया में पहुंचाने का प्रयास करने जा रहे हैं। 

अब युवाओं पर फोकस…..

वेद आशीष कहते हैं कि लॉकडाउन में समाज के तमाम ऐसे युवा हैं जिन्होंने या तो अपनी नौकरी खो दी है या व्यवसाय को लेकर परेशान हैं। ऐसे लोगों की सहायता भी हम इस पोर्टल के माध्यम से करने जा रहे हैं। हमारी भविष्य की योजनाओं में मल्टी नेशनल कंपनियों से करार करते हुए जॉब फेयर लगाकर ऐसे लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाएंगे जो पढ़े लिखे और काबिल हैं। इसके अलावा जो नौकरी नहीं करते स्वरोजगार से जुड़कर अपना जीवन यापन करना चाहते हैं उनको ब्याज रहित लोन दिलाकर उनके व्यवसाय में मदद करने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =