लोनिवि में छह साल बाद लागू हुआ नया एसओआर

New SOR implemented after six years in Loniv

भोपाल/गणेश पाण्डेय/बिच्छू डॉट कॉम। प्रदेश में निर्माण कार्यों का बड़ा काम संभालने वाले लोक निर्माण विभाग में छह साल के इंतजार के बाद नया एसओआर लागू कर दिया गया है। इसकी वजह से प्रदेश में सरकारी निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदारों को बड़ी राहत मिली है। बढ़ती महंगाई और कम एसओआर की दर होने की वजह से ठेकेदारों द्वारा मजबूरी में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा था। जिसका सीधा असर सरकार के साथ ही आम लोगों पर भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से पड़ रहा था। यही नहीं लोनिवि की इसकी वजह से घटिया निर्माण कराने वाले विभाग की पहचान बनती जा रही है। यही नहीं विभाग के अधिकांश कार्य में गुणवत्ता की शिकायत आम हो चुकी है। विभाग की इसी छवि को बदलने की कवायद के तहत ही अब नई एसओआर यानी दर अनुसूची लागू की गई है। माना जा रहा है कि इससे घटिया निर्माण कार्यों से मुक्ति मिल सकेगी। खास बात यह है कि इस नई दर वाले एसओआर में आधुनिक नवीन तकनीकी आइटम को भी शामिल किया गया है। निर्माण गतिविधियों में आई अनेक आधुनिक तकनीकों के बाद उनका समावेश आसानी से शासकीय निर्माण कार्यों में हो सके इसके लिए एसओआर दरों में संशोधन की मांग प्रदेश में लंबे समय से की जा रही थी। प्रदेश में इसके पहले लोनिवि में अगस्त 2014 में एसओआर का निर्धारण हुआ था।
इंडियन स्टैंडर्ड का रखा गया ध्यान
नए एसओआर को लागू करने के पहले उसके परिवर्तन में आधुनिक तकनीक और समय की मांग को ध्यान में रखा गया है। इसमें सिविल एवं इलेक्ट्रिकल कार्यों के आइटम्स में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग स्पेसिफिकेशन नेशनल बिल्डिंग कोड ब्यूरो आॅफ एनर्जी एफिशिएंसी तथा इंडियन स्टैंडर्ड का भी पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। यही नहीं जिन आइटम्स के मानक मापदंड उपलब्ध नहीं है उनके लिए इंडस्ट्री बेस्ट प्रैक्टिसेज के आधार पर मापदंड तय किए गए हैं।
एसओआर में यह किया शामिल
सिविल कार्यों के एसओआर में मुख्यता एंटीबैक्टीरियल फ्लोरिंग, एंटीमाइक्रोबॉयल फाल्स सीलिंग, प्रीकास्ट बाउंड्री वाल, वाटर प्रूफिंग के लिए किस ट्रिलाइन ऐड मिक्सर एचडीपीई मेंब्रेन पाली यूरिथल कोटिंग, माड्यूलर एक्सपोज्ड ब्रिक वर्क, जीआईसीटी से निर्मित थर्मल इंसुलेशन आइटम्स और निर्माण के दौरान कार्यरत श्रमिकों की सुरक्षा के लिए इसके फोल्डिंग नेट का आइटम भी शामिल किया गया है। इसी प्रकार इलेक्ट्रिकल वर्क में फायर रिटारडेड स्मोक बायर एवं कंड्यूस सेनेटरी नैपकिन इंसीनरेटर कॉपोर्रेट ट्रांसफार्मर सब स्टेशन मेडिकल गैस पाइपलाइन सिस्टम हंसार्ड लाइटिंग एचवीएसी सिस्टम एवं नॉन मैटेलिक ट्यूबर पॉल को भी समाहित किया गया है।

Related Articles